Move to Jagran APP

UP TGT Recruitment: एडेड कॉलेजों में 210 पदों पर शिक्षक चयन की आज से काउंसिलिंग शुरू

उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) 2013 के रिक्त 210 पदों पर अवशेष पैनल से शिक्षक चयन की बुधवार से काउंसिलिंग हो गई है। शिक्षा निदेशालय की ओर से 363 शिक्षकों को कॉलेज आवंटन किया जा चुका है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 09:53 AM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 09:53 AM (IST)
UP TGT Recruitment: एडेड कॉलेजों में 210 पदों पर शिक्षक चयन की आज से काउंसिलिंग शुरू
एडेड कॉलेजों में 210 पदों पर शिक्षक चयन की आज से काउंसिलिंग शुरू

प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के एडेड माध्यमिक कॉलेजों में प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) 2013 के रिक्त 210 पदों पर अवशेष पैनल से शिक्षक चयन की बुधवार से काउंसिलिंग हो गई है। शिक्षा निदेशालय की ओर से 363 शिक्षकों को कॉलेज आवंटन किया जा चुका है, जबकि तीन पदों पर माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड कॉलेज आवंटन कर चुका है। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 2013 में टीजीटी शिक्षकों का चयन किया था उनमें कई कॉलेजों में चयनित शिक्षकों ने कार्यभार ग्रहण नहीं किया। यह पद अवशेष पैनल से भरने के लिए अभ्यर्थियों ने अनुरोध किया। चयन बोर्ड की अनसुनी पर कोर्ट में याचिका दायर की गई और 18 दिसंबर 2019 व 22 जनवरी 2020 को कोर्ट ने शिक्षा निदेशक माध्यमिक को यह पद भरने का आदेश दिया।

601 पदों के सापेक्ष अब तक 366 पर कॉलेज आवंटन हो चुका है। 399 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग फरवरी में कराई गई थी। शेष 210 पदों के लिए बुधवार से तीन दिन काउंसिलिंग कराई जाएगी। इन पदों पर चयन संबंधित विषय में अवशेष पैनल के अभ्यर्थियों से की जाएगी।

ज्ञात हो कि अवशेष पैनल उन अभ्यर्थियों का होता है जो अंतिम परिणाम में चयनित होते हैं लेकिन उन्हें कॉलेज आवंटित नहीं किया जाता। जब आवंटित कालेजों में कार्यभार ग्रहण करने शिक्षक नहीं पहुंचते हैं तो उनकी जगह अवशेष अभ्यर्थियों को भेजने का निर्देश है। यह अवशेष पैनल कुल पदों से 25 प्रतिशत अधिक होता है। निदेशालय अब उसी सूची से 11 विषयों के शिक्षकों का काउंसिलिंग कराकर चयन करेगा।

इन विषयों की काउंसिलिंग

  • विषय : तारीख

  • 1. कला, जीव विज्ञान, वाणिज्य, अंग्रेजी व हिंदी : चार नवंबर
  • 2. गृह विज्ञान व गणित : पांच नवंबर
  • 3. शारीरिक शिक्षा, संस्कृत, विज्ञान व सामाजिक विज्ञान : छह नवंबर

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.