Move to Jagran APP

ऐतिहासिक आनंद भवन का गृहकर माफ करने की उठी मांग Prayagraj News

ट्रस्ट की ओर से टैक्स के मामले को निस्तारित करने के लिए निगम प्रशासन को पत्र लिखा गया था। नगर निगम ने ट्रस्ट से संबंधित दस्तावेजों के आधार पर आनंद भवन का भौतिक सत्यापन कराया था।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 05:44 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 07:41 AM (IST)
ऐतिहासिक आनंद भवन का गृहकर माफ करने की उठी मांग Prayagraj News
ऐतिहासिक आनंद भवन का गृहकर माफ करने की उठी मांग Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन । जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल फंड (ट्रस्ट) के अधीन आनंद भवन, संग्रहालय और तारामंडल के बकाया गृहकर का मामला शांत नहीं हो रहा है। गुरुवार को पार्षदों के एक प्रतिनिधिमंडल ने इस मामले में नगर आयुक्त से मुलाकात की। इस दौरान उनसे गृहकर माफ करने की मांग की गई।

loksabha election banner

नगर निगम ने जारी किया है 4.36 करोड़ रुपये गृहकर बकाए का नोटिस

नगर निगम ने जवाहर लाल नेहरू मेमोरियल फंड (ट्रस्ट) को ब्याज समेत 4.36 करोड़ रुपये गृहकर बकाया का नोटिस जारी किया था। ट्रस्ट की ओर से टैक्स के मामले को निस्तारित करने के लिए निगम प्रशासन को पत्र लिखा गया था। नगर निगम ने ट्रस्ट से संबंधित दस्तावेजों के आधार पर आनंद भवन का भौतिक सत्यापन कराया था। जोन कार्यालय स्तर से हुई जांच के बाद आई रिपोर्ट में भी स्पष्ट किया गया है कि वहां व्यावसायिक गतिविधियां चल रही हैैं। ऐसे में आनंद भवन गृहकर के दायरे में है। सो गृहकर देना होगा। रिपोर्ट मिलने के बाद नगर निगम की ओर से ट्रस्ट को पत्र भी भेज दिया गया है।

राष्ट्रहित में आनंद भवन का गृहकर माफ हो

अब आनंद भवन को गृहकर में छूट न दिए जाने के खिलाफ नेता सदन कांग्रेस पार्षद मुकुंद तिवारी व पार्षद अशोक सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने नगर आयुक्त से गृहकर माफ करने को कहा। मुकुंद तिवारी ने आरोप लगाया कि विद्वेष की भावना से ऐतिहासिक आनंद भवन पर गृहकर लगाया जा रहा है। पार्षद अशोक सिंह ने कहा कि चैरिटेबल संस्था होने के कारण आनंद भवन के अंदर गरीबों के हित व अनाथालय का कार्य होता है। देश की आजादी के केंद्र रहे आनंद भवन में रखी ऐतिहासिक चीजों व तारामंडल को देखने आते हैैं। राष्ट्रहित में आनंद भवन का गृहकर माफ होना चाहिए। पार्षदों के मुताबिक नगर आयुक्त ने नियमानुसार कार्रवाई का आश्वासन दिया है। प्रतिनिधिमंडल में तसलीमउद्दीन, रंजन प्रजापति, जिया उबैद, सुशील कुमार, मुमताज अंसारी, अल्पना निषाद, शबनम नफीस, मीरा देवी, हसीब अहमद, दीपचंद्र शर्मा आदि शामिल थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.