प्रयागराज, [गुरुदीप त्रिपाठी]। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय की सत्र 2019-20 परीक्षाओं पर फिलहाल कोरोना वायरस कुंडली मारकर बैठा है। शासन के निर्देश पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने मंडल के महाविद्यालयों में परीक्षा कराने का फैसला लिया है। प्रस्ताव वेबसाइट पर जारी किया है। यदि हालात ठीक नहीं रहे तो विवि प्रशासन शासन के निर्देश पर फिर से नई तिथि पर मंथन करेगा।

परीक्षाओं के लिए तैयार किया गया प्रस्ताव

राज्य विवि प्रशासन के मुताबिक यदि हालात सामान्य रहे तो परीक्षाएं 18 जुलाई से शुरू हो सकती हैं। बीए, बीएससी, बीकॉम तृतीय वर्ष और परास्नातक अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाओं के लिए यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। मंडल के सभी महाविद्यालयों को इसकी जानकारी भी दे दी गई है।

ये हैं कुछ खास बातें

- 22 फरवरी को परीक्षा केंद्रों का अंतिम तौर पर हुआ था निर्धारण

- 27 फरवरी से महाविद्यालयों में शुरू हुआ था प्रवेश पत्र वितरण

- 03 मार्च से शुरू हुईं वार्षिक परीक्षाओं पर कोरोना ने लगाया ग्रहण

- 04 जिलों में शुरू हुई परीक्षा में साढ़े तीन लाख हैं कुल परीक्षार्थी

- 18 जुलाई से परीक्षा शुरू कराने की तैयारी में विश्वविद्यालय प्रशासन

- 03 लाख 49 हजार 505 विद्यार्थियों को परीक्षा का बेसब्री से इंतजार

- 06 जुलाई से मूल्यांकन कार्य भी शुरू कराने की चल रही है तैयारी

- 2020-21 शैक्षणिक सत्र पर अभी फैसला नहीं ले सका विवि।

मिड सेमेस्टर की परीक्षा का जिम्मा कॉलेजों को

मिड सेमेस्टर की परीक्षाएं मंडल के महाविद्यालय के शिक्षक कक्षाओं में स्वयं ही कराएंगे। यह ग्रुप डिस्कशन, मौखिक, एसाइमेंट और प्रैक्टिकल पर आधारित होगा। महाविद्यालयों को मार्कशीट विश्वविद्यालय भेजना होगा। इसके बाद अंतिम परिणाम विवि से जारी होगा।

छह जुलाई से शुरू होगा मूल्यांकन कार्य

बीए, बीएससी और बीकॉम अंतिम वर्ष की जितनी परीक्षाएं हो चुकी हैं, उसका मूल्यांकन कार्य छह जुलाई से शुरू हो जाएगा। इससे परिणाम जारी करने में देरी नहीं होगी। साथ ही नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 को भी प्रभावित होने से बचाने में कामयाबी हासिल हो सकेगी।

कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक ने कहा- लॉकडाउन पर ही सब कुछ निर्भर

कार्यवाहक परीक्षा नियंत्रक प्रभाष द्विवेदी यदि हालात सामान्य रहे तो स्थगित की गईं परीक्षाएं 18 जुलाई से शुरू करा दी जाएंगी। इसके साथ सेमेस्टर परीक्षाएं भी शुरू होंगी। फिलहाल तो लॉकडाउन पर ही सब कुछ निर्भर है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस