प्रयागराज,जेएनएन।  स्वास्थ्यकर्मी रविवार से घर-घर दस्तक देंगे और कोरोना के लक्षण वाले मरीजों की पहचान कर उनकी कोरोना की जांच कराएंगे। यह अभियान पांच अगस्त तक चलाया जाएगा। इसके लिए शहर के 12 इलाकों का चयन भी कर लिया गया है। यह सर्वे व्यापक स्तर पर किया जाना है। डोर-टू-डोर सर्वे के लिए 174 टीमें गठित कर दी गई है।

ज्‍यादा मरीजों वाले इलाके में पहले सर्वेक्षण

पिछले दिनों मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी किया था कि प्रयागराज में भी डोर-टू-डोर सर्वे कराया जाए, ताकि कोरोना के मरीजों की पुष्टि हो सके और उनका समय पर इलाज भी हो सके। विभाग की ओर से निर्णय लिया गया है कि यह अभियान पहले उन क्षेत्रों में शुरू किया जाए जहां पिछले 15 दिनों में कोरोना के सबसे ज्यादा केस मिले हैं। इन इलाकों में कोरोना का संक्रमण ज्यादा फैलने की संभावना है। इसके लिए दारागंज, अल्लापुर, मुठ्ठीगंज, कीडगंज, नयापुरवा, अतरसुइया, करेली, करेलाबाग, तेलियरगंज, राजापुर, ममफोर्डगंज, ओल्ड क़टरा इलाके को चुना गया है।

चार दिन में हर घर में पहुंचेगी स्‍वास्‍थ्‍य टीम

 कोविड 19- के नोडल डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि दो से पांच अगस्त तक चलने वाले इस अभियान में स्वास्थ्यकर्मी एक-एक घर को कवर करेंगे और घर के सभी सदस्यों के बारे में जानकारी लें । यदि इसमें किसी मरीज में कोरोना के लक्षण मिलेंगे तो उनका विवरण लिया जाएगा और दूसरे दिन उनकी कोरोना की जांच कराई जाएगी। उन्होंने शहरवासियों से अपील की है कि जब टीम उनके घर सर्वे के लिए जाए तो टीम को सहयोग करें ताकि कोरोना के संक्रमण की चेन को तोड़ा जा सके। अभियान की पूरी तैयारी की जा चुकी है।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस