Move to Jagran APP

Coronavirus Prayagraj News : भीड़ कम करने को अस्‍पताल प्रशासन अपनाएगा यह तरीका, पढ़े पूरी खबर

Coronavirus Prayagraj News डॉक्टरों का कहना है कि हर्निया हाइड्रोसिल आंख पथरी के ऑपरेशन कुछ दिन टाले जा सकते हैं। यदि आकस्मिक स्थिति न हो तो कोरोना के बढ़ते संक्रमण और इस बार खतरा पहले से ज्यादा देखते हुए अस्पतालों में अकारण न जाएं।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 01:00 PM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 01:00 PM (IST)
Coronavirus Prayagraj News : भीड़ कम करने को अस्‍पताल प्रशासन अपनाएगा यह तरीका, पढ़े पूरी खबर
उन मरीजों का ऑपरेशन टाला जाएगा जिनका इलाज बाद में भी हो तो काम चल सकता है।

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर तेज चलने से लोगों को लॉक डाउन की आशंका सताने लगी है। हालांकि अभी ऐसी कोई नौबत नहीं है फिर भी स्वास्थ्य विभाग की तैयारी अस्पतालों में भीड़ कम करने को दूसरा तरीका अपनाने की है। ओपीडी का संचालन जारी रखते हुए उन मरीजों का ऑपरेशन टाला जाएगा जिनका इलाज बाद में भी हो तो काम चल सकता है। मरीजों से भी चिकित्साधिकारियों का यही कहना है कि जरूरी हो तो ही अस्पताल आएं।

loksabha election banner

यह ऑपरेशन हो सकते हैं बाद में

डॉक्टरों का कहना है कि हर्निया, हाइड्रोसिल, आंख, पथरी के ऑपरेशन कुछ दिन टाले जा सकते हैं। यदि आकस्मिक स्थिति न हो तो कोरोना के बढ़ते संक्रमण और इस बार खतरा पहले से ज्यादा देखते हुए अस्पतालों में अकारण न जाएं। वार्डों में भर्ती मरीज से मिलने जाना हो तो एक लोग ही जाएं।

कारगर होगी टेली मेडिसिन

स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय और कॉल्विन में संचालित टेली मेडिसिन वर्तमान परिस्थितियों में कारगर होगी। आसार अधिक हैं कि किसी विपरीत स्थिति में ओपीडी का संचालन रोकना पड़े तो वीडियो कॉल के माध्यम से लोग घर बैठे स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। इसके लिये लोगों को अभी से जागरूक होना होगा। टेली मेडिसिन से इलाज पाने का तरीका जानना होगा।

भीड़ लगाने से बचें तो सेहत के लिये अच्छा

सरकारी अस्पतालों की ओपीडी से लेकर वार्डों तक में भीड़ लग रही है। मरीजों से ज्यादा उनके तीमारदार वहां जमे रहते हैं। मरीजों की पलँग पर तो घर जैसा नजारा रहता है। कोरोना के मद्देनजर इस स्थिति पर नियंत्रण किया जा सकता है।

अस्‍पताल में भीड़ कम होने से टूटेगी संक्रमण की चेन

प्रयागराज के सीएमओ डॉक्टर प्रभाकर राय का कहना है कि परिस्थितियों से हम आपको ही निपटना पड़ता है। कोरोना दोबारा बढ़ रहा है तो एक बार जिम्मेदारी सभी के कंधों पर है। लोग ऐसे ऑपरेशन खुद ही टाल सकते हैं जो अभी जरूरी न हों। अस्पतालों में भीड़ कम हो जाएगी  संक्रमण की चेन भी टूटेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.