Move to Jagran APP

Corona Vaccination in Prayagraj: प्रयागराज में डॉक्टर सुषमा व प्रतापगढ़ में पहला टीका डॉक्‍टर पारुल को लगा

Corona Vaccination in Prayagraj कॉल्विन अस्‍पला में पुलिस की भी पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है। आज सुबह एसीएमओ डॉक्टर सत्येन राय पहुंचे और सत्यापन की प्रक्रिया समझाई। इसी प्रकार कोविड-19 टीकाकरण के लिए मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय कॉल्विन में तैयारी सुबह तक होती रही।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Sat, 16 Jan 2021 11:02 AM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 09:29 PM (IST)
Corona Vaccination in Prayagraj: प्रयागराज में डॉक्टर सुषमा व प्रतापगढ़ में पहला टीका डॉक्‍टर पारुल को लगा
कोविड-19 वैक्‍सीनेशन के बाद प्रतापगढ़ में डाक्टर पारुल सक्सेना को चक्कर आ गया था।

प्रयागराज, जेएनएन। गलन और कोहरे की चादर से ढंके वातावरण में 'सेहत के रखवालों' के कोविड टीकाकरण केंद्र की ओर पूरी तन्मयता से बढ़ते कदम। हाथ सैनिटाइज कर सूची में अपना नाम व क्रम देखा और चल दिए वेटिंग लांज की ओर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा हुए टीकाकरण शुभारंभ का ऑनलाइन प्रसारण देखने के ठीक बाद टीके लगने का श्रीगणेश हुआ। कुल मिलाकर यह तस्वीर रही शनिवार को कोविड वैक्सीन के लगभग सभी टीकाकरण केंद्रों की। निर्धारित अवधि में 600 की अपेक्षा कुल 425 यानी 71 फीसद स्वास्थ्य कर्मियों ने 'सुकून का टीका' लगवाया।

loksabha election banner

प्रयागराज में कॉल्विन अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुषमा श्रीवास्तव को पहला टीका लगाया गया। इसी प्रकार कौशांबी जिले में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मूरतगंज आलम चंद के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर सुनील कुमार सिंह को पहला टीका लगाया गया। उनकी हालत ठीक है। उन्हें भी आब्जरवेशन रूम में रखा गया है।

अस्‍पतालों में कोरोना से जंग में टीकाकरण अभियान की शुरूआत

शनिवार सुबह मंडल के अस्पतालों में कोरोना से जंग में टीकाकरण अभियान की शुरूआत उत्साह के साथ हुई। प्रयागराज में पहला टीका कॉल्विन अस्पताल की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुषमा श्रीवास्तव को 11:03 बजे लगाया गया। उन्हेंं ऑब्जरवेशन रूम में बैठाया गया है। टीका लगाने से पहले डा. श्रीवास्तव ने बजरंग बली की प्रतिमा के आगे माथा नवाया।

इंतजार की खत्‍म हो गई घड़ी

इंतजार की घडि़यां अब बस कुछ ही दर में खत्‍म होने वाली हैं। कोविड-19 का टीकाकरण की शुरूआत प्रयागराज में भी होने वाली है। पहला टीका शहर में काल्विन अस्‍पताल की प्रमुख चिकित्‍सा अधीक्षक सुषमा श्रीवास्‍तव को लग गया है। डॉक्‍टर सुषमा शनिवार की सुबह भगवान का दर्शन कर आशीर्वाद प्राप्‍त किया। प्रयागराज के चिन्हित अस्‍पतालों व स्‍वास्‍थ्‍य केंद्रों पर टीकाकरण की सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं।

टीकाकरण के लिए केंद्रों में आने लगे स्वास्थ्य कर्मी

कोरोना टीकाकरण का आज प्रयागराज के छह केंद्रों में शुभारंभ हो रहा है। कॉल्विन, डफरिन, कमला नेहरू मेमोरियल ट्रस्ट, मेडिकल कालेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सोराओं और फूलपुर में इसके लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मियों का आना शुरू हो गया है। सीएमओ डॉक्टर प्रभाकर राय ने केंद्रों का भ्रमण कर तैयारियों का जायजा लिया और केंद्र परिसर के भीतर मीडिया कर्मियों को जाने से रोक दिया गया है।

छह केंद्रों पर कुल 600 स्वास्थ्य कर्मियों का होगा टीकाकरण

आज छह केंद्रों पर कुल 600 स्वास्थ्य कर्मियों के टीके लगने हैं। इसके लिए लाभार्थी स्वास्थ्य कर्मियों में उत्साह भी है तो पहला टीका लगने पर इतिहास रचने की खुशी भी। कॉल्विन की प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सुषमा श्रीवास्तव ने हनुमान जी के मंदिर में मत्था टेका और सब कुछ ठीक होने की कामना की। केंद्र पर पुलिस गार्ड को निर्देश दिये गए हैं कि सभी का सत्यापन करके ही भीतर जाने दें और उनका हाथ सेनिटाइज कराएं।

काल्विन अस्‍पताल में लाभार्थियों के सत्‍यापन को तैयारी है

कॉल्विन अस्‍पला में पुलिस की भी पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था की गई है। आज सुबह एसीएमओ डॉक्टर सत्येन राय पहुंचे और सत्यापन की प्रक्रिया समझाई। इसी प्रकार कोविड-19 टीकाकरण के लिए मोतीलाल नेहरू मंडलीय चिकित्सालय कॉल्विन में तैयारी सुबह तक होती रही। गेट पर लाभार्थियों के सत्यापन के लिए पुलिस, गार्ड और स्वास्थ्यकर्मी तैनात हैं। अनुमान है कि यहां करीब 11 बजे टीकाकरण किया जाएगा। 

प्रतापगढ़ के तीन सेंटरों पर कुछ देर में शुरू होगा कोरोना टीकाकरण

प्रतापगढ़ जनपद में बहुप्रतीक्षित कोरोना टीकाकरण कुछ देर बाद शुरू होने वाला है। इसके लिए प्रतापगढ़ जिले में तीन सेंटर बनाए गए हैं। जिला महिला अस्पताल के साथ ही सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुंडा और रानीगंज में भी इसका शुभारंभ होगा। प्रतापगढ़ शहर के जिला महिला अस्पताल में कोरोना टीकाकरण की तैयारी तेज है। सीएमओ डॉक्‍टर एके श्रीवास्तव ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वर्चुअल संबोधन के बाद टीका लगना शुरू होगा। प्रतापगढ़ जिला महिला अस्पताल में कोरोना टीकाकरण के लिए काउंटर बना है जहां पर लाभार्थियों के अभिलेख चेक किए जाएंगे। सीएमओ ने वहां का निरीक्षण किया। 

पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के लिए प्रोजेक्‍टर भी

प्रतापगढ़ में पीएम नरेंद्र मोदी के संबोधन को दिखाने और सुनाने के लिए प्रोजेक्टर लगाया गया है। इसके पूर्व जिला महिला अस्पताल में सीएमओ डॉक्टर एके श्रीवास्तव पहुंचे और कर्मचारियों को निर्देश दिया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कोरोना वैक्सीन को लेकर संबोधन देखने के लिए सीएचसी कुंडा में वेबकास्ट की व्‍यवस्‍था की गई है। वहीं एसडीएम राहुल कुमार यादव ट्रामा सेंटर पहुंचे। स्वास्थ्य कर्मी ने उन्‍हें सैनिटाइज किया। कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले व्यवस्थाओं को स्वास्थ्य कर्मी दुरुस्त करते रहे। सीएचसी कुंडा में कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए चिकित्सक व सुरक्षा कर्मी मुस्‍तैद हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.