प्रयागराज,जेएनएन। कोरोना कर्फ्यू के बीच सोमवार शाम अचानक शराब दुकानें खुलीं तो खरीदारों की भीड़ में शारीरिक दूरी का नियम तार-तार हो गया। शराब के चक्कर में कुछ जगह शौकीनों के बीच झड़प हो गई। हंगामा मचने पर पहुंची पुलिस ने लाठी पटककर भीड़ को तितर-बितर किया। फिर रात आठ बजते ही दुकानें बंद कराई गईं, तब जाकर लोग दुकानों से हटे। फिलहाल मंगलवार से सुबह 10 से रात आठ बजे तक नियमित रूप से दुकानें खुलेंगी।  

13 दिन से बंद थी दुकानें, शराब की दुकानों को खोलने का दिया गया मौखिक आदेश

प्रयागराज में भी कोरोना का संक्रमण और मरने वालों की संख्या बढऩे के चलते पहले रात्रिकालीन कफ्र्यू लगाया गया और फिर कोरोना कफ्र्यू। ऐसी दशा में पिछले करीब 13 दिन से अंग्रेजी, देसी और बीयर की दुकानें बंद थीं। बताया गया कि सोमवार शाम वाराणसी में शराब दुकान खोलने की अनुमति मिलने के बाद प्रयागराज के आबकारी अधिकारियों ने जिलाधिकारी से वार्ता की। इसके बाद शराब दुकानों को खोलने का मौखिक आदेश हो गया। फिर अनुज्ञापियों को वाट्सएप व दूसरे माध्यम से शाम सात बजे संदेश भेजा गया।

शराब की दुकाने खुलते ही लगी शौकीनों की कतार

मैसेज मिलने के कुछ देर बाद अल्लापुर, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग समेत समेत कई स्थानों पर शराब दुकानें खुल गई। यह बात शौकीनों के बीच जंगल में आग की तरह फैल गई। देखते ही देखते दुकानों पर सैकड़ों लोग जमा हो गए। एकाएक भीड़ बढऩे से कोविड गाइड लाइन का नियम फेल हो गया। खरीदने वाले बीच सड़क पर पर ही बाइक खड़ी करके भागकर दुकान पहुंचते और भीड़ के बीच सेल्समैन से जल्दी शराब देने की बात कहते। इसी बात को लेकर कुछ लोग झड़प व मारपीट हो गई। सूचना पाते ही पुलिस भी पहुंच गई और लाठी पटककर भीड़ को हटाया। इसके बाद शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए लाइन लगवाई।

एक की जगह खरीदी तीन बोतल-

आलम यह रहा कि दुकान पर पहुंचते ही लोग जेब में जितने पैसे थे, उतने की शराब खरीद ली। एक शख्स ने एक की जगह तीन बोतल खरीदी तो दूसरे ने टोक दिया। इसको लेकर भी उनके बीच कहा सुनी हो गई। ऐसा ही तमाम शौकीनों ने किया कि जरूरत से ज्यादा शराब खरीद ली। उन्हें दुकान आगे भी बंद होने की ङ्क्षचता सता रही थी।

भीड़ के चलते हुई ओवररेटिंग

कुछ शौकीनों ने बताया कि पसंदीदा ब्रांड की शराब खरीदने के लिए उन्हें निर्धारित मूल्य से ज्यादा पैसा चुकाना पड़ा। कहा जा रहा है कि भीड़ के चलते दुकानदार और सेल्समैन ने ओवररेङ्क्षटग की। विरोध करने वाले से जब यह कहा जाता है कि दूसरी जगह से ले लो तो वह चुपचाप ज्यादा पैसा देकर शराब लेता और चला जाता।

 बोले जिला आबकारी अधिकारी

जिला आबकारी अधिकारी जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि कोविड गाइड लाइन के अनुसार अनुज्ञापियों को दुकान खोलकर शराब बेचने के निर्देश दिए गए हैं। मंगलवार से सुबह 10 से रात बजे तक दुकान खुलेगी।