Move to Jagran APP

प्रयागराज जंक्‍शन के प्‍लेटफार्म की चमक बढाने के लिए होगा ये काम Prayagraj News

पांच प्लेटफार्म पर फर्श बनाने में लगभग साढ़े छह करोड़ रुपये खर्च होंगे। छह महीने तक काम चलेगा। फर्श की ढलाई के दौरान बंद ट्रेनों की परिचालन प्रभावित नहीं होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 16 Mar 2020 10:28 AM (IST)Updated: Mon, 16 Mar 2020 10:28 AM (IST)
प्रयागराज जंक्‍शन के प्‍लेटफार्म की चमक बढाने के लिए होगा ये काम Prayagraj News
प्रयागराज जंक्‍शन के प्‍लेटफार्म की चमक बढाने के लिए होगा ये काम Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। प्रयागराज जंक्शन पर प्लेटफार्म नंबर एक से पांच तथा सात व आठ की फर्श काफी हद तक टूट गई है। इससे यात्रियों को परेशानी होती है। ट्रेन पर चढ़ते और उतरते समय कई बार चोट भी लग जाती है। अगले महीने से प्रयागराज जंक्शन पर नई फर्श बनाने का काम शुरू होगा। काम की शुरुआत प्लेटफार्म नंबर 7-8 से होगी। उसके बाद अन्य प्लेटफार्म पर नई फर्श ढाली जाएगी। प्लेटफार्म 9-10 और 6 की तरह सभी प्लेटफार्म चमकेंगे।

loksabha election banner

फर्श बनाने खर्च होंगे लगभग साढ़े छह करोड़ रुपये

कुंभ मेले से पहले उत्तर मध्य रेलवे ने प्लेटफार्म नंबर 9-10 की टूटी फर्श तोड़कर नई फर्श की ढलाई कराई। प्लेटफार्म नंबर-6 नया बनाया गया है, इसलिए उस प्लेटफार्म की फर्श बहुत अच्छी है। प्लेटफार्म नंबर एक से लेकर पांच तक तथा सात व आठ की फर्श खराब है। अगले महीने से उसका निर्माण कार्य शुरू होगा। प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि पांच प्लेटफार्म पर फर्श बनाने में लगभग साढ़े छह करोड़ रुपये खर्च होंगे। छह महीने तक काम चलेगा। फर्श की ढलाई के दौरान बंद ट्रेनों की परिचालन प्रभावित नहीं होगा। किसी भी प्लेटफार्म को बंद नहीं किया जाएगा।

 17 को न जाएं मजार रेलवे क्रॉसिंग की ओर

फाफामऊ से प्रयाग जंक्शन के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है। 10 अप्रैल तक दोहरीकरण और विद्युतीकरण पूरा करना है। इससे पहले मजार रेलवे क्रॉसिंग की मरम्मत और सड़क निर्माण कराया जाना है। इसके लिए उत्तर रेलवे 17 मार्च मंगलवार को रेलवे क्रॉसिंग बंद करेगा। सुबह आठ से शाम पांच बजे तक आवागमन नहीं होगा।  फाफामऊ से प्रयाग जंक्शन के बीच रेलवे लाइन का दोहरीकरण का काम सालों से चल रहा है, लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हो पाया है। पिछले दिनों प्रयाग जंक्शन के पास रेलवे क्रॉसिंग के पास सेना की आपत्ति के कारण तीन महीने पहले काम रुक गया था। रक्षा मंत्रालय से अनुमति मिलने के बाद तेजी से काम चल रहा है। सलोरी, गायत्री नगर, काटजू बाग, ऊंटखाना की तरफ जाने और उधर से आने वाले यात्री प्रयाग जंक्शन के पूर्व और पश्चिम की रेलवे क्रॉसिंग से गुजर सकते हैं। प्रयाग जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक संजय कुमार का कहना है कि 17 मार्च को लोग अपनी सुविधा अनुसार घर से निकलें। मजार रेलवे क्रॉसिंग की तरफ जाने से बचें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.