Move to Jagran APP

श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा पर जनवरी में शुरू होगा राम वन गमन पथ को जोड़ने वाले पुल का निर्माण

रामवन गमन पथ को जोड़ने वाले इस पुल के बनने से गंगापार और प्रतापगढ़ वालों के लिए कौशांबी का सफर आसान हो जाएगा। पुल निर्माण की कवायद पिछले तीन वर्ष से की जा रही है। रामवन गमन पथ को जोड़ने वाले फोरलेन पुल की लम्बाई 1200 मीटर होगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 01:10 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 01:10 PM (IST)
श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा पर जनवरी में शुरू होगा राम वन गमन पथ को जोड़ने वाले पुल का निर्माण
श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा पर बनने वाले फोरलेन पुल का इंतजार जल्द ही समाप्त होगा।

वीरेंद्र द्विवेदी, प्रयागराज। जनपद के गंगापार इलाके में श्री राम और निषादराज के मिलन स्थल के तौर पर विख्यात श्रृंगवेरपुर धाम में गंगा पर बनने वाले फोरलेन पुल का इंतजार जल्द ही समाप्त होगा। राष्ट्रीय मार्ग खंड लोक निर्माण विभाग ओर से पुल निर्माण को लेकर तैयारी तेज कर दी है। दिसंबर तक टेंडर निकलेगा और जनवरी तक पुल का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। विभाग की ओर से पुल निमार्ण की प्रक्रिया विधानसभा चुनाव के लिए लगने वाली आचार संहिता के पहले पूरी करनी है।

loksabha election banner

लागत 1155.55 करोड़ रुपये, 1200 मीटर होगी फोरलेन पुल की लम्बाई

राम वन गमन पथ को जोड़ने वाले इस पुल के बनने से गंगापार और प्रतापगढ़ वालों के लिए कौशांबी का सफर आसान हो जाएगा। पुल निर्माण की कवायद प्रदेश सरकार की ओर से पिछले तीन वर्ष से की जा रही है। रामवन गमन पथ को जोड़ने वाले फोरलेन पुल की लम्बाई 1200 मीटर होगी। जिसकी लागत लगभग 1155.55 करोड़ रुपये होगी। राष्ट्रीय मार्ग खंड लोक निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि फोरलेन पुल का निर्माण जिस जगह से करना है, उस स्थान का सर्वे कर लिया गया है। बताया कि यह पुल श्रृंगवेरपुर से शुरू होगा और मूरतगंज सामने निकलेगा। बताया कि एक सप्ताह में टेंडर निकलेगा, टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के बाद पुल निर्माण का काम शुरू कर दिया जाएगा। बताया कि नया प्रोजेक्ट है अगर आचार संहिता के पहले नहीं पूरा होगा तो भी चुनाव तक इस पर विराम लग जाएगा। ऐसे में इस पुल को प्राथमिकता के साथ शुरू करना है। उल्लेखनीय है कि श्री राम और निषादराज के मिलन स्थल श्रृंग्वेरपुर धाम की अहमियत को देखते हुए वहां तमाम नए निर्माण किए जा रहे हैं।

कौशांबी के 13 गांव से गुजरेगा यह पुल

श्रृंगवेरपुर धाम पर फोरलेन पुल कौशांबी के 13 गांव को स्पर्श करेगा। इस पुल की लम्बाई भले ही 1200 मीटर है लेकिन जो सड़क बनेगी, वह इन सभी गांवों को जोड़ते हुए निकलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.