Move to Jagran APP

Holi-2020 : होशियार रहें, होली पर खपत के लिए पहुंच चुकी है मिलावटी शराब की खेप Prayagraj News

जश्न में एहतियात बरतें। जी हां आप भी सावधान रहिए क्‍योंकि जनपद में नकली व मिलावटी शराब की खेप आ चुकी है। कहीं रंग में भंग न पड़े सजग रहने की जरूरत है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 08 Mar 2020 03:05 PM (IST)Updated: Sun, 08 Mar 2020 03:05 PM (IST)
Holi-2020 : होशियार रहें, होली पर खपत के लिए पहुंच चुकी है मिलावटी शराब की खेप Prayagraj News
Holi-2020 : होशियार रहें, होली पर खपत के लिए पहुंच चुकी है मिलावटी शराब की खेप Prayagraj News

इलाहाबाद, जेएनएन। अगर कोई शराब पीकर होली का जश्न साथ मनाने जा रहा हे तो, जरा होशियार रहें, संभलकर ही वह शराब का सेवन करे। कहीं ऐसा न हो कि आपके हाथ मिलावटी शराब लग जाए और जश्न का मजा खराब हो जाए। बिना जांचे और परखे शराब का सेवन करना सेहत के लिए घातक हो सकता है। इससे आपके आंख की रोशनी तक जा सकती है। या यूं कह लें कि कहीं रंग में भंग न हो जाए।

loksabha election banner

देशी, अंग्रेजी शराब के साथ बीयर की बढ़ी बिक्री

बीते साल की तरह इस बार भी नकली, मिलावटी शराब की खेप जिले में पहुंच चुकी है, जो कई दुकानों और अलग-अलग स्थानों से बिक रही हैं। होली से तीन दिन पहले से ही शराब दुकानों पर खरीदारों की भीड़ बढऩे लगी है। शनिवार को अंग्रेजी और देशी मदिरा के साथ-साथ बीयर की बिक्री में भी करीब 20 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। सोमवार तक यह आंकड़ा और बढ़ सकता है।

इथाइल के बजाय मिथाइल एल्कोहल का सेवन करना अधिक नुकसानदायक 

होली के दौरान शराब की बिक्री में दो गुना की वृद्धि हो जाती है। ऐसे में शराब माफिया नकली शराब को ज्यादा से ज्यादा बेचने के लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। स्वरूपरानी नेहरू मेडिकल कॉलेज के डॉ. सुजीत वर्मा का कहना है कि किसी भी व्यक्ति के लिए इथाइल एल्कोहल की बजाए मिथाइल एल्कोहल का सेवन करना काफी नुकसानदायक है। 

नकली शराब के सेवन से नुकसान

- पेट में दर्द की शिकायत बन जाती है

- मात्रा अधिक होने पर मृत्यु हो सकती है

- लीवर खराब हो सकता है

- आंख की रोशनी जा सकती है

यह रखें सावधानी

- अधिकृत दुकान से ही करें शराब की खरीदारी

- निर्धारित मूल्य से कम मिलने पर न लें

- बोतल पर लगे क्यूआर कोर्ड की जांच अवश्यकरें

- पाउच वाली शराब कतई इस्तेमाल न करें

- पीते वक्त किसी तरह के दर्द पर डॉक्टरी सलाह लें।

बोले जिला आबकारी अधिकारी

जिला आबकारी अधिकारी एसबी मॉडवेल कहते हैं कि अवैध शराब सेहत के लिए हानिकारक होती है। इसकी बिक्री करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। छापेमारी करते हुए अब तक कई को गिरफ्तार भी किया गया है।

एसटीएफ ने पकड़ी 75 लाख की अवैध शराब

होली पर शराब की जबरदस्त खपत के चलते तस्करी ने भी जोर पकड़ लिया है। एसटीएफ की प्रयागराज यूनिट ने अमेठी के मोहनगंज में दो ट्रक रोककर तलाशी ली तो उसमें 75 लाख रुपये कीमत की हरियाणा निर्मित शराब बरामद हुई। एएसपी एसटीएफ नीरज पांडेय के मुताबिक, दोनों ट्रक से तीन लोगों को पकड़ा गया है। सूखे कचरे के पीछे शराब की पेटियां ढकी थीं। यह खेप पंजाब के भटिंडा से बिहार में आरा जा रही थी। गिरफ्तार तस्करों में पंजाब के मोगा जनपद का लखविंदर सिंह, लुधियाना का जगदीश सिंह, राजस्थान में श्री गंगानगर का पिपल सिंह शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.