Move to Jagran APP

कुंभ मेले में लागू होगा कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम, यह होगी खूबी

कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम प्रयागराज कुंभ मेले में लागू होगा। अफसरों को वाट्सएप पर बल्क एसएमएस भेजा जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 05:09 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 05:09 PM (IST)
कुंभ मेले में लागू होगा कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम, यह होगी खूबी
कुंभ मेले में लागू होगा कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम, यह होगी खूबी

प्रयागराज : अमरोहा में संदिग्धों के पकड़े जाने के बाद कुंभ मेले में किसी भी आपात स्थिति से निपटने को चाक-चौबंद इंतजाम किए जा रहे हैं। इस बार मेले में आपदा प्रबंधन को लेकर कॉमन अलर्ट प्रोटोकॉल सिस्टम लागू होगा। इसके तहत किसी भी प्रकार की आपात स्थितियों में कोर टीम में शामिल विभिन्न विभागों के लगभग दो हजार अफसरों को वाट्सएप पर बल्क एसएमएस जाएगा।

loksabha election banner

कोड वर्ड में भेजे जाएंगे संदेश

इसके अलावा जो भी संदेश भेजे जाएंगे वे कोडवर्ड में होंगे। किसी भी प्रकार की अफवाह को रोकने के लिए वाइस एसएमएस भी भेजे जाएंगे। बीएसएनएल को इसके लिए नोडल विभाग बनाया गया है। बीएसएनएल ही इसके लिए प्रायर्टी सिम उपलब्ध करा रहा है, जो नेटवर्क ध्वस्त होने पर भी काम करेगा।

तैयारियों को परखा गया

इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में हुई राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की कार्यशाला में आपदा प्रबंधन एवं भीड़ प्रबंधन योजना पर विभिन्न विभागों द्वारा की गई तैयारियों को परखा गया। प्राधिकरण के सदस्य ले.जनरल एनसी मारवा ने सभी की रिपोर्ट को देखा। कहा कि आपदा प्रबंधन सभी विभागों में आपसी समन्वय से ही संभव है। इसके लिए प्रशिक्षण एवं उसका रिहर्सल अवश्य करा लिया जाए, जिससे मेला के दौरान किसी भी समस्या से समय रहते निपटा जा सके। उन्होंने आपदा प्रबंधन योजना के तहत लोगों को जागरूक करने को भी कहा।

मेला क्षेत्र में आने वालों को जागरूक किया जाएगा

प्राधिकरण के सदस्य ले.जनरल एनसी मारवा ने कहा कि होर्डिंग्स एवं बैनर से मेला क्षेत्र में आने वाले लोगों को भी जागरूक किया जाए। मेले में ड्रोन के माध्यम से भी गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। किसी भी सेक्टर में कोई भी घटना होने पर तत्काल कंट्रोल सेंटर को सूचित करें। मॉक ड्रिल हर सेक्टर में हो। सेना एवं प्रशासन का आपस में बेहतर समन्वय होना चाहिए। उन्होने एनडीआरएफ की तैयारियों को देखा। सेमिनार में राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष रवींद्र प्रताप शाही, ब्रिगेडियर अजय गंगवार, मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल, डीएम प्रयागराज सुहास एलवाई, कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद, डीआइजी कुंभ केपी सिंह, एसएसपी प्रयागराज नितिन तिवारी आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.