Move to Jagran APP

Raju Srivastava: इस कामेडियन ने प्रयागराज के संगम तट पर 15 मिनट तक मांगी थी भिक्षा, रोचक है संस्‍मरण

Comedian Raju Srivastav गजोधर भैया के रूप में एक अलग ही पहचान बना चुके हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का प्रयागराज से गहरा लगाव था। वे यहां कई बार आए। कभी चुनाव प्रचार तो कभी व्यक्तिगत रूप से अपने करीबियों से मिलने के लिए आते रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 22 Sep 2022 07:47 AM (IST)Updated: Thu, 22 Sep 2022 07:47 AM (IST)
Raju Srivastava: इस कामेडियन ने प्रयागराज के संगम तट पर 15 मिनट तक मांगी थी भिक्षा, रोचक है संस्‍मरण
हास्‍य कलाकार के रूप में अपनी पहचान बना चुके राजू श्रीवास्‍तव के निधन से प्रयागराज में शोक की लहर है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। राजू श्रीवास्‍तव एक ऐसा नाम था, जिससे शायद ही कोई परिचित न हो। वे जहां भी जाते लोगों को हंसाकर ही वापस लौटते। यह हास्‍य कलाकार सदा के लिए खामोश हो गया है। उनकी यादें ही शेष हैं, जिसे याद कर लोगों की आंखें नम हो उठती हैं। राजू श्रीवास्‍तव की प्रयागराज से भी जुड़ी बहुत सी यादें हैं। यहां रोचक संस्‍मरण आपके सामने पेश है।

loksabha election banner

गजोधर भइया को कौन नहीं जानता था : गजोधर भैया के रूप में एक अलग ही पहचान बना चुके हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव का प्रयागराज से गहरा लगाव था। वे यहां कई बार आए। कभी चुनाव प्रचार तो कभी व्यक्तिगत रूप से अपने करीबियों से मिलने के लिए आते रहे हैं।

प्रयागराज में 2011 का रोचक प्रसंग : यह रोचक संस्‍मरण वर्ष 2011 का है। प्रयागराज के गंगा, यमुना के संगम में स्नान कर लौटते समय राजू गाड़ी से उतरकर अचानक कतारबद्ध बैठे भिक्षुओं के पास पहुंच गए। शाल से सिर ढककर कुछ देर भिक्षुकों के अंदाज में श्रद्धालुओं के आगे हाथ फैलाकर 15 मिनट तक भिक्षा मांगी, लेकिन उन्हें किसी ने पैसा नहीं दिया। बाद में राजू ने स्टेज शो में लोगों को हंसाने के लिए भिक्षुकों की नकल करने लगे।

कायस्‍थ महाकुंभ में राजू श्रीवास्‍तव ने मचाया था धमाल : शहर उत्तरी सीट पर विधानसभा चुनाव लड़ चुके अजय श्रीवास्तव बताते हैं कि 2001 में तेलियरगंज में बसपा का कार्यकर्ता सम्मेलन हुआ था। उसमें राजू श्रीवास्तव भी आए थे। 2002 में अजय श्रीवास्तव के चुनाव प्रचार के लिए आए तो पांच दिनों तक यहीं रुके थे। 2007 में कायस्थ पाठशाला के एक कार्यक्रम में, फिर त्रिवेणी महोत्सव में आए थे। बताया कि ड्राइवर शिवबाबू 2011 में राजू श्रीवास्तव को संगम नहलाने ले गए थे। लौटते समय गाड़ी रुकवाकर वह भिक्षुओं के पास पहुंचे और उन्हीं के साथ कुछ देर बैठ गए। केपी ट्रस्ट के पूर्व अध्यक्ष टीपी सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में कायस्थ महाकुंभ का आयोजन किया गया था। उसमें राजू श्रीवास्तव ने एक घंटे का कामेडी शो किया था, जो लोगों का काफी पसंद आया।

देश ने एक होनहार कलाकार खो दिया : समाजसेवी बाबुल त्रिपाठी कहते हैं कि देश ने एक होनहार कलाकार खो दिया। कौड़िहार भी आ चुके हैं राजू श्रीवास्तव 2020 में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के बेटे योगेश मौर्य के आमंत्रण पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कौड़िहार आए थे। वहां उन्होंने लोगों को खूब हंसाया था।

जितने मिलनसार थे उतने ही मृदुभाषी : कीडगंज निवासी मनोज श्रीवास्तव, जो राजू श्रीवास्तव के साथ कई बार हास्य कार्यक्रमों में हिस्सा ले चुके हैं बताया कि राजू काफी मिलनसार थे। वे जिससे भी मिलते तो हाथ जोड़कर अभिवादन करते फिर गले भी लगाते। उनके चेहरे पर कभी दुख या उदासी दिखी ही नहीं।

कांग्रेसियों ने दी श्रद्धांजलि : मशहूर हास्य कलाकार राजू श्रीवास्तव के निधन पर रसूलाबाद स्नानघाट मार्ग पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि सभा की। प्रदेश महासचिव मुकुंद तिवारी ने कहा कि वह लाफ्टर किंग थे l जिला प्रवक्ता हसीब अहमद ने कहा की देश ने एक बड़े कलाकार को खो दिया। इस दौरान गौरव पांडेय, देवेश श्रीवास्तव, उदय यादव, मो. हसीन, मनोज सिंह, विजय तिवारी, संदीप शर्मा, दिलीप भारतीय आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.