Move to Jagran APP

अगले हफ्ते से नैनी में शुरू होगा जिले का छठां सीएनजी पंप Prayagraj News

शहर में सीएनजी के पांच पंप अभी चल रहे हैं। छठां पंप अगले सप्ताह से नैनी में शुरू हो जाएगा। इसके चलते मीरजापुर रोड से गुजरने वाले वाहनों को फायदा मिलेगा।

By Edited By: Published: Sun, 18 Aug 2019 08:56 PM (IST)Updated: Mon, 19 Aug 2019 08:29 AM (IST)
अगले हफ्ते से नैनी में शुरू होगा जिले का छठां सीएनजी पंप Prayagraj News
अगले हफ्ते से नैनी में शुरू होगा जिले का छठां सीएनजी पंप Prayagraj News
प्रयागराज, जेएनएन। शहर में सीएनजी की उपलब्धता के लिए प्रयास जारी है। शहर में पांच पंप पहले ही शुरू हो चुके हैं। अब छठां पंप नैनी में अगले हफ्ते तक शुरू हो जाएगा। इससे प्रयागराज ही नहीं मीरजापुर, विंध्याचल, वाराणसी की ओर जाने वाले वाहनों को आसानी से सीएनजी उपलब्ध हो सकेगी।

एनजीटी ने शहरी क्षेत्र में वाहनों को सीएनजी से चलाने का दिया है निर्देश
शहरी क्षेत्र में डीजल से चलने वाले आटो, टेंपो और बसों से बड़े पैमाने पर प्रदूषण होता है। इस पर नियंत्रण के लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने शहरी क्षेत्र में डीजल से चलने वाले वाहन खासकर आटो, टेंपो और बसों को सीएनजी से चलाने का निर्देश दिया था। इसी के तहत तीन साल पहले प्रयागराज में पहला सीएनजी पंप शुरू हुआ। उसके बाद से लगातार इसका विस्तार किया गया। सिविल लाइंस में दो, एमजी मार्ग, जीटी रोड पर बमरौली में और झूंसी में एक-एक पंप पहले ही खोले जा चुके हैं।

अधिकतर आटो, टेंपो डीजल से ही चल रहे हैं
इन सीएनजी पंपों से रोजाना 1.22 लाख किलोग्राम गैस की बिक्री की क्षमता है लेकिन प्रशासन की लापरवाही से अधिकतर आटो, टेंपो डीजल से चल रहे हैं। अभी रोजाना 15 से 20 हजार किलो गैस ही बिक रही है। वैसे निजी वाहनों में सीएनजी का विस्तार हो रहा है। इसलिए लोगों की डिमांड को देखते हुए इंडियन आयल अडानी गैस लिमिटेड (आइओएजीएल) नैनी में पंप शुरू करने जा रहा है। यूनाइटेड इंजीनियरिंग कालेज के निकट मीरजापुर रोड पर यह पंप अगले हफ्ते शुरू हो जाएगा।

बोले आइओएनजीएस के जीएम
आइओएजीएस के जीएम मनीष मिश्रा ने बताया कि नैनी, मीरजापुर रोड और रीवा रोड पर चलने वालों की डिमांड थी। इसलिए उस पंप को जल्द शुरू किया जा रहा है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.