Move to Jagran APP

CMO बोले-Coronavirus महामारी से बचने का आप सबके पास ही है उपाय Prayagraj News

दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेई ने लोगों के सवालों के जवाब दिए। लोगों के इस महामारी संबंधित प्रश्‍न और जिज्ञासाओं को उन्‍होंने शांत किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 10 May 2020 09:20 AM (IST)Updated: Sun, 10 May 2020 09:20 AM (IST)
CMO बोले-Coronavirus महामारी से बचने का आप सबके पास ही है उपाय Prayagraj News
CMO बोले-Coronavirus महामारी से बचने का आप सबके पास ही है उपाय Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस को खत्म करना पूरी दुनिया के सामने चुनौती बना हुआ है। हालांकि अभी तक कोई कारगर इलाज न होने के कारण यह बीमारी तेजी से पांव पसार रही है। मौजूदा समय में इस महामारी से बचाव ही एकमात्र उपाय है। यह उपाय कहीं और नहीं, बल्कि आपके और हमारे पास ही मौजूद है। वह है...फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन करना, शरीर का इम्युनिटी सिस्टम मजबूत रखना, मास्क का प्रयोग करना जैसी छोटी-छोटी बातों का यदि पालन किया जाए तो कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सकता है। यह जानकारी सीएमओ (मुख्य चिकित्साधिकारी) डॉ. जीएस वाजपेई ने दी। सीएमओ दैनिक जागरण के फोन-इन कार्यक्रम प्रश्न पहर में पूछे गए सवालों के जवाब में दी।

loksabha election banner

सीएमओ ने सभी के सहयोग की अपेक्षा की

सीएमओ ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग 24 घंटे काम कर रहा है। सभी के सहयोग की अपेक्षा है। हम आपके समक्ष पाठकों द्वारा पूछे गए सवाल व सीएमओ द्वारा दिए गए जवाब के कुछ अंश पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। इस पर अमल करने से हम और आप भी इस महामारी के प्रकोप से बच सकते हैं और दूसरों से भी इन सावधानियों को मानने के लिए कह सकते हैं।

सवाल : मैं जसरा क्षेत्र से हूं। मेरी बहू का प्रसव होना है, कोरोना के कारण अधिकतर अस्पतालों में ताला बंद है। ऐसे में हम लोग प्रसव के लिए कहां जाएं?

जवाब : आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप सीएचसी जसरा जाइए वहां यदि कोई दिक्कत होती है तो हमें कॉल करिएगा। जिला महिला अस्पताल में भी प्रसव करा सकते हैं।

सवाल : जनपद में कोरोना वायरस की क्या स्थिति है?

जवाब : जनपद में कोरोना वायरस का संक्रमण काफी नियंत्रण में है। अभी तक 17 पॉजिटिव मरीज मिले हैं, जिसमें एक मौत भी हुई है। अभी जो मरीज भर्ती हैं वह सामान्य हैं।

सवाल : तीन दिन पहले झूंसी के एक मरीज में कोरोना पॉजिटिव आया है जो हंडिया का रहने वाला है। वह तीन दिन झूंसी में ही था कई लोगों के संपर्क में आया है, वह सही जानकारी विभाग को नहीं दे रहा है।

जवाब : उसकी जानकारी है। उसके संपर्क में जो लोग आए हैं, हमारी टीम उन तक पहुंच रही है। उन्हेंं क्वारंटाइन में रखकर जांच कराई जा रही है।

सवाल : क्या बुखार या खांसी आने पर कोरोना की जांच कराना जरूरी है।

जवाब : यह जरूरी नहीं कि बुखार या खांसी आने पर कोरोना ही हो। ऐसी स्थिति होने पर अपने डॉक्टर को दिखाएं। आपकी हिस्ट्री देखकर डॉक्टर यदि सलाह देता है तो कोरोना की जांच कराएं।

सवाल : होम्योपैथिक ओपीडी चलाने के लिए हमे क्या प्रकिया पूरी करनी होगी?

जवाब : सभी चिकित्सा पद्धति के लिए एक ही नियम है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए पहले प्रशिक्षण लेने के बाद ही ओपीडी चलाएं। इसके लिए जिला होम्योपैथिक अधिकारी से संपर्क करें।

सवाल : जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके लिए क्या इंतजाम किए गए हैं, जिससे कोरोना फैलने से रोका जा सके?

जवाब : इन दिनों जो लोग बाहर से आ रहे हैं उनके घर हमारी टीम पहुंचती है। उन्हेंं 21 दिन होम क्वारंटाइन में रहना होता है। साथ ही घर पर नोटिस भी चस्पा करते हैं ताकि यह घर क्वारंटाइन में है। बाहर से आने वाले व्यक्ति में कोरोना वायरस के कोई लक्षण दिखते हैं तो उनकी जांच कराई जाती है।

सवाल : कुछ दुकानदार बिना मॉस्क के ही ग्राहकों को सामान दे रहे हैं। इससे कोरोना का संक्रमण फैल सकता है?

जवाब : यह बिल्कुल गलत है। जो दुकानदार ऐसा कर रहे हैं यह गलत कर रहे हैं। इनको जागरूक करने की जरूरत है।

सवाल : गांवों में सिर्फ थर्मल स्क्रीनिंग ही कराई जा रही है, और कोई जांच की व्यवस्था नहीं है?

जवाब : गांवों में थर्मल स्क्रीनिंग की ही व्यवस्था है। यदि लगता है किसी के सैंपल की जांच करानी है तो उसका सैंपल लेकर जांच कराई जाती है।

सवाल : ओपीडी बंद होने से बच्चों व वृद्धों को बहुत परेशानी हो रही है

जवाब : कोरोना वायरस का संक्रमण अधिक लोगों में न फैलने पाए, इसलिए ओपीडी बंद हैं। लोगों को परेशानी हो रही है। जल्द ही स्थिति सामान्य होने पर ओपीडी सेवाएं बहाल की जाएंगी।

सवाल : सर, कुत्ता काटने के बाद मैं इंजेक्शन लगवाने सैदाबाद सीएचसी पर गया था। वहां इंजेक्शन के लिए रुपये लिए गए।

जवाब : यह गलत और अपराध है। मैं वहां के अधीक्षक से जानकारी लेता हूं। इंजेक्शन के लिए रुपये किसने लिए थे, उसका नाम हमें बताएं तो हम एक्शन लेंगे।

सवाल : एसआरएन अस्पताल के बारे में कुछ करिए। वहां दवा आदि बाहर से मंगाई जाती है।

जवाब : सरकारी अस्पताल में दवा बाहर से मंगाना यह गलत कार्य है। वहां के अधीक्षक से इस संबंध में बात करता हूं।

सवाल : सर, हम और हमारा परिवार कोरोना वायरस से भयभीत है, क्या करें?

जवाब : कोरोना वायरस को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है। इससे बचाव करें। बड़ी संख्या में कोरोना के मरीज ठीक हो रहे हैं।

सवाल : कोरोना वायरस का पहला लक्षण क्या है?

जवाब : खांसी, बुखार या सांस लेने में तकलीफ होना कोरोना वायरस का पहला लक्षण है। यदि ऐसे लक्षण दिखते हैं तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

सवाल : मेहदौंंरी में स्वास्थ्य केंद्र दो माह से बंद है। क्या कारण है?

जवाब : इस समय सभी कोरोना वायरस की वजह से ड्यूटी कर रहे हैं। इसलिए जनता को थोड़ी परेशानी हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.