Move to Jagran APP

प्रयागराज की मूंज की डलिया में सीएम योगी ने भेजा था दीपावली और क्रिसमस का उपहार, होली पर भी है उम्‍मीद

मुख्यमंत्री कार्यालय से दीपावली पर 110 और क्रिसमस पर 90 डलिया उपहार भेजने के लिए मंगाई गई थी। प्रत्येक डलिया का सात सौ रुपये के हिसाब से कारीगरों को भुगतान भी हुआ था। होली नजदीक है ऐसे में सीएम कार्यालय से फिर मूंज की डलिया मंगाए जाने की उम्मीद है।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Sat, 06 Mar 2021 07:00 AM (IST)Updated: Sat, 06 Mar 2021 11:59 AM (IST)
प्रयागराज की मूंज की डलिया में सीएम योगी ने भेजा था दीपावली और क्रिसमस का उपहार, होली पर भी है उम्‍मीद
मुख्यमंत्री कार्यालय से दीपावली पर 110 और क्रिसमस पर 90 डलिया उपहार भेजने के लिए मंगाई गई थी।

प्रयागराज, [राजकुमार श्रीवास्तव]। एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के तहत चयनित मूंज के उत्पाद को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अनूठी पहल की है। नैनी के महेवा क्षेत्र में बनने वाली मूंज की डलिया का इस्तेमाल सीएम ने दूसरे राज्यों के मुख्यमंत्रियों और राजदूतों के बीच आपसी सौहार्द की भेंट के रूप में किया है।   

loksabha election banner

सीएम कार्यालय से दीपावली और क्रिसमस पर उपहार भेजने को मंगाई गई थी डलिया

ओडीओपी के तहत संगमनगरी में मूंज का चयन हुआ है। जिले में मूंज उत्पादों को तैयार करने का गढ़ नैनी का महेवा, मोहब्बतगंज आदि गांव हैं। इन गांवों में करीब 350 से 400 कारीगर इस विधा से जुड़े हैं। इनके उत्पादों को स्थानीय के साथ राष्ट्रीय स्तर पर बेहतर बाजार उपलब्ध कराने के मकसद से शासन की ओर से भी प्रयास हो रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय से दीपावली पर 110 और क्रिसमस पर 90 डलिया उपहार भेजने के लिए मंगाई गई थी। प्रत्येक डलिया के लिए सात सौ रुपये के हिसाब से कारीगरों को भुगतान भी हुआ था। 

अब होली पर भी कारोगरों को सीएम कार्यालय से डलिया मंगाए जाने की है उम्‍मीद

होली पर्व नजदीक है, ऐसे में सीएम कार्यालय से फिर मूंज की डलिया मंगाए जाने की उम्मीद है। जिसमें गुझिया, रंग, अबीर-गुलाल, ठंडई आदि भरकर मुख्यमंत्रियों और राजदूतों को भेजा जा सकता है। ब्रांडिंग के नए तरीके अपनाने से उत्पादों की कीमतों के वाजिब दाम मिलने और कारीगरों की आर्थिक समृद्धि में वृद्धि के भी दावे किए जा रहे हैं। उपायुक्त उद्योग अजय कुमार चौरसिया ने बताया कि गिफ्ट की परंपरा पहले से रही है। मुख्यमंत्री ने इसे ओडीओपी से जोड़ दिया है। उनके द्वारा बाजार मुहैया कराने का अनूठा प्रयास किया गया है। 

मूंज क्राफ्ट विलेज का विकास

महेवा क्षेत्र में मूंज क्राफ्ट विलेज का विकास हो रहा है। यह काम एक साल में पूरा होने की उम्मीद है। मूंज क्राफ्ट विलेज के विकास से विदेशी पर्यटकों के बढऩे की भी संभावना है। विदेशी पर्यटकों के आने से उत्पादों की बिक्री भी अच्छी होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.