Move to Jagran APP

कुंभ मेला कार्यों में खामियां देख मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी, बदल दिया पूरा लेआउट

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कुंभ के लिए चल रहे कार्यों का निरीक्षण कर खामियों को रेखांकित किया और कुछ मामलों को लेकर नाराजगी जताई।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 14 Oct 2018 07:08 PM (IST)Updated: Sun, 14 Oct 2018 11:37 PM (IST)
कुंभ मेला कार्यों में खामियां देख मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी, बदल दिया पूरा लेआउट
कुंभ मेला कार्यों में खामियां देख मुख्यमंत्री ने जताई नाराजगी, बदल दिया पूरा लेआउट

इलाहाबाद (ज्ञानेन्द्र सिंह)। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मूड कुंभ की तैयारियों के निरीक्षण के दौरान रविवार को उखड़ गया। केंद्र और प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले प्रोजेक्ट टेंट सिटी को संगम से लगभग साढ़े चार किलोमीटर दूर बसाया जाना उन्हें रास नहीं आया। उन्होंने उच्चाधिकारियों को फौरन टेंट सिटी का स्थान बदलकर संगम के नजदीक लाने के निर्देश दिए। साथ ही कला ग्राम व संस्कृति ग्राम का स्थान भी संगम के निकट किए जाने की हिदायत दी। उनके लौटते ही कुंभ मेला प्राधिकरण ने नए लेआउट पर काम शुरू कर दिया। अब टेंट सिटी संगम से महज दो किलोमीटर दूर रहेगी। टेंट सिटी के सामने दो पांटून पुल भी बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार हो रहा है। नए लेआउट की मंजूरी स्वयं मुख्यमंत्री देंगे।

loksabha election banner

गलियों में घूमे मंत्री, तीन निलंबित

योगी के साथ कुंभ की तैयारियों का निरीक्षण करने आए नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने शहर के मोहल्लों का अलग से निरीक्षण किया। छह किमी पैदल चलकर जानसेनगंज और मुट्ठीगंज में गलियों और नालियों की व्यवस्था देखी। साफ-सफाई नहीं मिलने पर अधिकारियों को फटकार लगाई। काम में लापरवाही बरतने पर जोन-टू के जोनल अधिकारी राज कुमार गुप्ता, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक पंकज श्रीवास्तव और सफाई नायक प्रदीप कुमार को निलंबित करने के निर्देश दिए। 

कुंभ की सुविधाएं

  • बारह ब्लॉक में इंटरनेशनल सुविधाएं 
  • टेंट नुमा विला में पांच सितारा सुविधाएं
  • छह हजार स्पेशल स्विस कॉटेज बनेंगे
  • विदेशी मेहमानों को क्रूज और स्टीमर 
  • हेलीकॉप्टर सुविधाएं देने की व्यवस्था

192 देशों को आमंत्रण 

टेंट सिटी में दुनिया भर के 192 देशों से आमंत्रित किए जा रहे विदेशी मेहमानों और प्रवासी भारतीयों को ठहराया जाएगा। लगभग सौ हेक्टेयर में बसाई जाने वाली इस टेंट सिटी में 12 ब्लॉक बसाए जाएंगे। इसमें टेंटनुमा विला बनेंगे, जिसमें पांच सितारा होटलों जैसी सुविधाएं होंगी। इसमें लगभग छह हजार स्पेशल स्विस कॉटेज बनेंगे। विदेशी मेहमानों को मिनी क्रूज, स्टीमर और हेलीकॉप्टर से संगम भ्रमण की सुविधा दी जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशन में टेंट सिटी बसाई जा रही है। मुख्यमंत्री रविवार को सुबह लगभग 8.45 बजे सर्किट हाउस से कुंभ के कार्यों की प्रगति का स्थलीय निरीक्षण करने निकले।

स्थान तत्काल बदल दिया जाए

नक्शे में टेंट सिटी को संगम से ज्यादा दूर देखा तो अपर मुख्य सचिव पर्यटन व सूचना अवनीश अवस्थी से कहा कि इस स्थान को तत्काल बदल दिया जाए। टेंट सिटी अभी डीपीएस के पास सेक्टर 20 में और कला ग्राम व संस्कृति ग्राम को सेक्टर 19 में बसाया जा रहा था। अपर मुख्य सचिव पर्यटन ने सीएम के सामने ही मंडलायुक्त डॉ.आशीष कुमार गोयल और कुंभ मेलाधिकारी विजय किरन आनंद को दोनों सेक्टरों को संगम के पास बसाने को कहा। कुंभ मेलाधिकारी ने रविवार शाम को बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार नए लेआउट के लिए काम शुरू हो गया है। टेंट सिटी संगम के नजदीक बसाई जाएगी। इस सिटी के पास ही दो पांटून पुल के निर्माण का भी प्रस्ताव है। इससे वहां के पर्यटकों को संगम आने-जाने में सुविधा होगी। नए लेआउट में कई सेक्टर इधर-उधर हो जाएंगे। नया ले आउट मुख्यमंत्री को जल्द ही भेजा जाएगा।

24-25 जनवरी को आएंगे प्रवासी भारतीय

कुंभ के दौरान 24 और 25 जनवरी 2019 को प्रवासी भारतीय संगम की रेती पर पहुंचेंगे। इसके पहले 22 और 23 जनवरी को वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन होगा, जिसका राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उद्घाटन करेंगे व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समापन करेंगे। प्रवासी भारतीयों को विशेष ट्रेन से प्रयाग लाया जाएगा, जिन्हें टेंट सिटी में ठहराया जाएगा। इन प्रवासी भारतीयों को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की ओर से आमंत्रण पत्र भेज दिया गया है। इस बाबत पिछले दिनों विदेश मंत्री स्वराज और मुख्यमंत्री योगी की दिल्ली में बैठक भी हो चुकी है।

रात-दिन कराए जाएं काम

मुख्यमंत्री ने निरीक्षण के दूसरे दिन रविवार को अफसरों से दो टूक कहा कि तय समय पर काम पूरे होने चाहिए। इसके लिए रात-दिन काम कराया जाए। उन्होंने भारद्वाज पार्क, कई चौराहों व सड़कों के कार्य को भी देखा। इसके अलावा झूंसी व नैनी के अरैल क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों का भी स्थलीय निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.