इलाहाबाद : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को कुंभ के मद्देनजर कराए जा रहे कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी करेंगे। सीएम के दौरे को लेकर गुरुवार को प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मुख्यमंत्री जिन रास्ते से होकर जाएंगे, उन मार्गो का अफसरों ने जायजा लिया। मुख्यमंत्री लगभग पांच घंटे संगमनगरी में रहेंगे। इस दौरान वह संतों के साथ दोपहर का भोजन भी करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार को दोपहर लगभग 11.45 हेलीकॉप्टर से पुलिस लाइन पहुंचेंगे। यहां से उनका काफिला सर्किट हाउस पहुंचेंगे, जहां अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की महत्वपूर्ण बैठक में वह शामिल होंगे। इस दौरान वह परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि के साथ संयुक्त रूप से शाही स्नान की तिथियों की औपचारिक घोषणा करेंगे। इसी दौरान वह अखाड़ों के शाही स्नान को लेकर वृहद चर्चा भी करेंगे। शाही स्नान के समय और उस दौरान की व्यवस्थाओं के बारे में अखाड़ा परिषद के पदाधिकारियों से वार्ता करेंगे।

अखाड़ा परिषद की बैठक के बाद मुख्यमंत्री कुंभ के कार्यो के प्रगति की समीक्षा भी करेंगे। सभी विभागों के कार्यो का वह अलग-अलग समीक्षा करेंगे। इसके बाद सीएम योगी शहर में कराए जा रहे कुंभ के कार्यो का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। वह सर्किट हाउस से अल्लापुर स्थित मठ बाघंबरी गद्दी में दोपहर का भोजन करेंगे। इसके बाद बक्शी बांध पर कराए जा रहे निर्माण कार्यो का जायजा लेंगे। वह निर्माणाधीन फ्लाईओवर और रेलवे ओवरब्रिज को भी देखने जाएंगे।

मुख्यमंत्री के दौरे को लेकर डीएम सुहास एलवाई ने गुरुवार को अफसरों के साथ बैठक कर तैयारियों की समीक्षा की। इसके बाद डीएम ने एसएसपी नितिन तिवारी व अन्य अफसरों के साथ मुख्यमंत्री जिन मार्गो से होकर जाएंगे, उन मार्गो का जायजा लिया। फिर सभी अधिकारी मठ बाघंबरी गद्दी जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। डीएम व एसएसपी ने महंत नरेंद्र गिरि से मुलाकात कर वार्ता भी की। कुंभ के दौरान नए प्रयोगों का होगा प्रस्तुतिकरण

कुंभ मेला के दौरान कई नए प्रयोग भी हो रहे हैं। इन नए तरीके के कार्यो का मुख्यमंत्री के सामने एलबम जरिए प्रस्तुतिकरण भी किया जाएगा। कुंभ के उप मेलाधिकारी राजीव राय ने बताया कि संगम पर हमेशा के लिए व्यवस्था दिए जाने की भी मुख्यमंत्री को जानकारी दी जाएगी। साथ ही प्रयागराज मेला प्राधिकरण बोर्ड की बैठक में पारित प्रस्तावों से भी उन्हें अवगत कराया जाएगा। विद्युत, जल निगम, स्वास्थ्य, सिंचाई, पर्यटन, लोक निर्माण विभाग के कार्यो के बारे में उन्हें बताया जाएगा।

अखाड़ा परिषद का एजेंडा तैयार

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि ने बताया कि परिषद का भी एजेंडा तैयार हो गया है, जो मुख्यमंत्री के समक्ष पेश किया जाएगा। बताया कि इसमें मुख्य रूप से पेशवाई मार्गो पर भूमिगत विद्युत लाइन बिछाने की मांग की गई है। खुले तारों से खतरे की आशंका के मद्देनजर यह मांग उठाई गई है। इसके साथ ही श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए पार्किग स्थल पास में रखने की मांग उठाई जाएगी। यदि पार्किग स्थल दूर होगा तो वहां से मेला तक आने-जाने के लिए निश्शुल्क वाहन की व्यवस्था कराई जाए। शहर भर में सड़कों को खोद डाला गया है, जिसे जल्दी ही ठीक कराने की मांग की जाएगी। डिप्टी सीएम भी सीएम के साथ रहेंगे

इलाहाबाद : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ कुंभ के कार्यो की समीक्षा बैठक में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य भी रहेंगे। उप मुख्यमंत्री हेलीकॉप्टर से यहां शनिवार दोपहर लगभग 11.45 बजे पुलिस लाइन आएंगे। वह मुख्यमंत्री का स्वागत करेंगे फिर सर्किट हाउस जाएंगे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस