Move to Jagran APP

इविवि में हिदी से पीएचडी का रास्ता साफ

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में शैक्षणिक सत्र 2019 के हिदी पीएचडी प्रवेश का मामला सुलझा लिया गया है। इसी के साथ सत्र 2020 में प्रवेश का रास्ता भी साफ हो गया। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही सत्र 2020 का परिणाम जारी कर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

By JagranEdited By: Published: Fri, 18 Jun 2021 06:47 AM (IST)Updated: Fri, 18 Jun 2021 06:47 AM (IST)
इविवि में हिदी से पीएचडी का रास्ता साफ
इविवि में हिदी से पीएचडी का रास्ता साफ

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में शैक्षणिक सत्र 2019 के हिदी पीएचडी प्रवेश का मामला सुलझा लिया गया है। इसी के साथ सत्र 2020 में प्रवेश का रास्ता भी साफ हो गया। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही सत्र 2020 का परिणाम जारी कर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

loksabha election banner

शैक्षणिक सत्र 2019 में हिंदी विषय से पीएचडी के लिए कुल 90 सीटों पर प्रवेश को आवेदन मागे थे। प्रवेश परीक्षा के बाद कुल 78 को प्रवेश मिला। बची 12 सीटों पर प्रवेश नहीं दिया गया। बाद में दूसरे चरण के तहत 19 सीटों पर आवेदन मागे गए। इस आवेदन में कैटेगरी का निर्धारण नहीं किया गया। यह भी तय नहीं किया गया था कि 12 के एवज में 19 सीटों पर आवेदन कैसे मागे गए। जब 19 सीटों की प्रवेश परीक्षा के बाद परिणाम घोषित किया गया तो सामान्य वर्ग के अभ्यíथयों को वंचित कर सिर्फ ओबीसी और एससी वर्ग के अभ्यíथयों का परिणाम जारी किया गया। अभ्यíथयों ने आपत्ति जताई कि यदि यह बैकलॉग की सीटें थीं तो विज्ञापन में इसका उल्लेख क्यों नहीं किया गया। ऐसे में यह प्रकरण इलाहाबाद हाईकोर्ट पहुंच गया। सवाल उठे तो रोक दी प्रक्रिया

सत्र 2019 का विवाद खत्म नहीं हुआ कि सत्र 2020 में पीएचडी प्रवेश के लिए कुल 41 सीटों पर आवेदन माग लिए गए। इसमें 18 इविवि और 23 सीटें कालेजों में हैं। इस पर तमाम सवाल उठने लगे। इसी बीच तत्कालीन कार्यवाहक कुलपति प्रोफेसर आरआर तिवारी ने नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया पर रोक लगा दी। हालांकि, प्रवेश परीक्षा इस शर्त पर कराई गई कि हाईकोर्ट के फैसले के बाद ही परिणाम जारी किया जाएगा। सत्र 2019 में पीएचडी प्रवेश में विवाद के निपटारे के लिए कला संकाय के डीन और लीगल सेल के इंचार्ज की सिफारिश पर पाच सदस्यीय कमेटी का गठन कर दिया गया। कमेटी की एक बार बैठक भी हुई पर नतीजा सिफर रहा। अब इविवि प्रशासन ने बैकफुट पर आते हुए निर्णय लिया है कि पिछले सत्र में लेवल वन यानी लिखित परीक्षा में सफल सभी अभ्यर्थियों को लेवल टू यानी इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। विभागाध्यक्ष की तरफ से जारी नोटिस के मुताबिक सभी उत्तीर्ण अभ्यर्थी 15 जुलाई तक अपने आवेदन पत्र के साथ सभी शैक्षणिक अभिलेख विभाग में जमा कर दें। इसी के साथ विवाद भी खत्म हो गया और सत्र 2020 का रास्ता भी साफ हो गया। हिंदी विभाग में वर्ष 2019 के क्रेट के फेज-2 विषय में यह निर्णय लिया कि 144 अभ्यíथयों में 19 सीट के लिए सरकार की आरक्षण नीति के अनुसार प्रवेश लिए जाएंगे। यह निर्णय कुलपति के अनुमोदन के उपरात विभागाध्यक्ष द्वारा सूचित किया गया है। इस प्रक्रिया के पूर्ण होने के बाद वर्ष 2020 के क्रेट का भी परिणाम घोषित किया जाएगा।

- डाक्टर जया कपूर, पीआरओ, इविवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.