प्रतापगढ़, जागरण संवाददाता। जिले के लोगों के लिए खुशखबरी है। नगर के पास पूरे केशवराय में नवनिर्मित डा. सोने लाल पटेल राजकीय मेडिकल कालेज में अगले महीने से प्रवेश शुरू करने व कक्षाएं चलाने की सहमति नेशनल मेडिकल कौंसिल (एनएमसी) ने दे दी है।

मेडिकल कालेज में एमबीबीएस की सौ सीटों पर होगा प्रवेश

दो अरब 13 करोड़ की लागत से प्रतापगढ़ का मेडिकल कालेज बना है। इसमें 22 विभाग हैं। ज्यादातर विभाग में प्रोफेसर व सहायक प्रोफेसर नियुक्त हो चुके हैं। अब भवन भी बन गया है। इसके निरीक्षण के लिए दो माह पहले एनएमसी के सदस्यों की टीम आई थी। सदस्यों ने अपने दौरे में कुछ खामियों की तरफ मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल डाॅ. आर्य देश दीपक का ध्यान आकर्षित कराया था। उन सभी कमियों को दूर करने काक कहा था। यहां से जाने के बाद यहां की कमियों को दूर करके, उपकरणों की सुसज्जित करके एनएमसी को वीडियो क्लिप से रिपोर्ट भेजी गई थी। इसे कौंसिल ने आनलाइन परखा। दो दिन तक विभागाध्यक्षों को वीसी के जरिए जरूरी निर्देश भी दिए। यह सब होने के बाद अब एनएमसी ने तैयारी को ओके कर दिया है। ऐसे में अब वर्ष 2021-22 से प्रथम सत्र की शुरुआत 100 सीट से होेने जा रही है। एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने से जिले की प्रतिभाओं को भी मौका मिलेगा।

एकेडमिक फैकल्टी को ही चलाने को दी है हरी झंडी

अभी एनएमसी ने मेडिकल कालेज के एकेडमिक फैकल्टी को ही चलाने की हरी झंडी दी है। अस्पताल वाला हिस्सा बन ही रहा है। इसमें करीब एक साल लगेगा। मेडिकल कालेज रे प्रिंसिपल डा. आर्य देश दीपक ने बताया कि रिपोर्ट देखने के बाद एनएमसी ने हरी झंडी दे दी है। नवंबर माह से मेडिकल की पढ़ाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही प्रतापगढ़ का मेडिकल कालेज उन कालेजों में शामिल हो जाएगा जहां से डाक्टरों की खेप निकलेगी। 

Edited By: Ankur Tripathi