जासं,इलाहाबाद: कुंभ मेले के लिए एडीए शहर में 18 सड़कों और 25 चौराहों का चौड़ीकरण व सुंदरीकरण कराएगा, लेकिन चौराहों का विकास मेट्रो सिटी की तर्ज पर होगा। बड़े चौराहों पर यातायात की सुविधा के लिए बायीं ओर लेन (लेफ्ट लेन) और डिवाइडर बनाए जाएंगे। ताकि ट्रैफिक सिग्नल रेड होने पर लोग बायीं ओर से निकल जाएं। जिन चौराहों पर जगह कम मिल रही है, उसे बढ़ाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

एडीए उपाध्यक्ष भानुचंद्र गोस्वामी ने शुक्रवार को सभागार में स्लाइड शो के जरिए प्रस्तावित चौराहों और सड़कों की डिजाइन का प्रस्तुतीकरण मीडिया के समक्ष करते हुए बताया कि कंसल्टेंट एजेंसी अर्बन मॉस ट्रांजिट के जरिए इन सड़कों का वैज्ञानिक तरीके से सर्वे कराया गया। चौराहों का भी टोपोग्राफिकल सर्वे कराया गया। चौराहों का विकास इस तरह कराया जाएगा, ताकि वाहन यूटर्न लेते हुए सीधे निकल जाएं। चौराहों पर स्वचालित ट्रैफिक सिग्नल भी लगेंगे। बताया कि सड़कों की चौड़ीकरण से यातायात की समस्या काफी हद तक खत्म हो जाएगी। दुर्घटनाओं पर भी अंकुश लगेगा। रोड किनारे ग्रीन बेल्ट विकसित किए जाएंगे और सेंटर लाइटें भी लगेंगी। ड्रेनेज और फुटपाथ एक साथ होंगे। कई जगह कार्य शुरू भी हो गए हैं। चौराहों के सुंदरीकरण के लिए 15 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं, जबकि सड़कों के निर्माण पर करीब 200 करोड़ खर्च होगा। उपाध्यक्ष के मुताबिक सभी की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए प्रस्तावित कार्य सितंबर-अक्टूबर तक पूरे करा लिए जाएंगे। दिल्ली, मुंबई, बेंगलूरू जैसे मेट्रो शहरों में चौराहों के बायीं ओर लेफ्ट लेन और डिवाइडर की व्यवस्था है।

बाधाएं भी की जाएंगी दूर

सड़कों की चौड़ीकरण में तमाम जगहों पर अतिक्रमण की बाधाएं आने के सवाल पर उपाध्यक्ष ने कहा कि इसे दूर करने के लिए कानूनी सलाह ली जा रही है। खुल्दाबाद सब्जी मंडी में गेट की चौड़ाई बढ़ाने पर भी सलाह ली जाएगी। अतिक्रमण हटवाने में जिला प्रशासन और नगर निगम का भी सहयोग लिया जाएगा।

..............

इन सड़कों का होगा चौड़ीकरण और सुंदरीकरण

लीडर रोड, नूरुल्ला रोड, कस्तूरबा गांधी मार्ग, नवाब यूसुफ रोड, नेशनल हाईवे दो, आइओसी चौराहा तक इलाहाबाद-कौशांबी रोड, महात्मा गांधी मार्ग तुलसी चौराहा से सीएमपी डॉट पुल तक, सीएमपी डॉट पुल से बैरहना चौराहा, रामबाग स्टेशन से बैरहना चौराहा, बैरहना चौराहा से जीटी जवाहर चौराहा, जीटी जवाहर चौराहा से दारागंज स्टेशन, स्टेनली रोड, शांतिपुरम रोड, पुरुषोत्तमदास टंडन रोड, दारागंज स्टेशन से दशाश्वमेधघाट, जानसेनगंज से लोहिया चौराहा, खुल्दाबाद पुलिस बूथ से चौफटका रेलवे ओवरब्रिज, जानसेनगंज चौराहा से साउथ मलाका होते हुए रामबाग चौराहा तक हीवेट रोड। बैरहना में बांगड़धर्मशाला के पास नाले को कवर्ड कर जीटी जवाहर चौराहा तक टू-लेन बनाई जाएगी। हीवेट रोड के दोनों तरफ कॉरीडोर में लगेंगी टाइल्स: हीवेट रोड के दोनों तरफ कॉरीडोर में टाइल्स लगाई जाएंगी। टाइल्स सड़क से जुटी होंगी।

बालसन चौराहे पर तीन पार्को को मिलाकर किया जाएगा एक: बालसन चौराहे पर तीन पार्को को मिलाकर एक पार्क कर दिया जाएगा। इससे चौराहे का आकार काफी बड़ा हो जाएगा।

ये चौराहे होंगे चौड़े और सुंदर: शालिगराम जायसवाल जंक्शन, रामबाग चौराहा, बैरहना चौराहा, बांगड़ धर्मशाला चौराहा, हर्षवर्धन चौराहा, जीटी जवाहर चौराहा, झूंसी में अंदावा चौराहा, नैनी में लेप्रोसी मिशन क्रासिंग, सीएमपी डॉटपुल, मेडिकल चौराहा, तुलसी चौराहा, फायर बिग्रेड चौराहा, पंडित मदन मोहन चौराहा, मनमोहन पार्क, लक्ष्मी टॉकीज, एमएनएनआइटी चौराहा, ट्रैफिक चौराहा, महाराणा प्रताप चौराहा, वाल्मीकि चौराहा, फाफामऊ चौराहा, धोबीघाट चौराहा, बाबा चौक, राजरूपपुर चौराहा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप