प्रयागराज, जेएनएन। नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन रविवार को प्रयागराज पहुंचे। उन्होंने सर्किट हाउस में अधिकारियों के साथ माघ मेले के दूसरे प्रमुख स्नान पर्व मकर संक्रांति की तैयारियों को जाना। मंत्री ने माघ मेला क्षेत्र का भी जायजा लिया। उन्होंने मेला क्षेत्र का भ्रमण करके अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया।

पौष पूर्णिमा पर मेला क्षेत्र में काफी अव्यवस्था रही

दरअसल पहले स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर मेला क्षेत्र में काफी अव्यवस्था रही। इसकी शिकायत मुख्यमंत्री के पास भी पहुंची थी। अब 15 जनवरी को दूसरा स्नान पर्व मकर संक्रांति है। वहीं मेला क्षेत्र में कीचड़ और दलदल की समस्या अब तक बनी हुई है। भूमि आवंटन में गड़बड़ी और शौचालय की संख्या कम होने की भी शिकायत मिल रही है। माना जा रहा है कि इस तरह की शिकायतें मिलने के बाद ही नगर विकास मंत्री यहां आए। इसी क्रम में नगर विकास मंत्री दोपहर में प्रयागराज पहुंचे। सबसे पहले उन्होंने सर्किट हाउस में माघ मेला के दूसरे स्नान मकर संक्रांति की तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इसके बाद अधिकारियों के साथ नगर विकास मंत्री माघ मेला क्षेत्र पहुंचे। वहां जगह-जगह निरीक्षण करके मंत्री ने मकर संक्रांति पर हो रही तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान अफसरों को तैयारियों में लापरवाही न बरतने की हिदायत दी। साथ ही दिशा-निर्देश भी दिया।

सभी विभाग के उच्चाधिकारियों को डीएम ने दी थी चेतावनी

माघ मेला का दूसरा स्नान पर्व मकर संक्रांति 15 जनवरी को है। मेला प्रशासन ने इस स्नान पर्व पर लगभग 80 लाख श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया है। खासतौर पर श्रद्धालुओं को मिलने वाली सुविधाओं के इंतजाम पर विशेष जोर दिया जा रहा है। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी ने इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) में मेला में काम करा रहे सरकारी विभागों के अफसरों के साथ बैठक की थी। जल निगम के अधिकारियों से शिविरों में नल के कनेक्शन अविलंब कराने के निर्देश दिया था। कहा कि मैन पॉवर और वर्क ऑवर बढ़ाकर काम पूरा कराएं।

कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को शौचालयों के निर्माण कार्य को पूरा कराने को कहा। इसमें कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। पीडब्ल्यूडी के अफसरों को अव्यवस्थित चकर्ड प्लेटों को दुरुस्त कराने को कहा। विद्युत विभाग के अधिकारियों को सभी शिविरों में बिजली कनेक्शन जल्द से जल्द देने को कहा। वायङ्क्षरग वाले तारों की गुणवत्ता बेहतर हो, जिससे शॉर्ट सर्किट की घटना रोकी जा सके। स्नान घाटों से लेकर गाटा मार्गों पर स्ट्रीट लाइट व्यवस्थित की जाए। मेला प्रशासन को स्नान घाटों को व्यवस्थित रखने को कहा। सिंचाई विभाग बाढ़ खंड के अधिकारियों को कटान पर नियंत्रण और रिवर ट्रीटमेंट पर ध्यान को कहा। मेले में साफ-सफाई पर डीएम ने विशेष जोर देने के निर्देश दिए हैैं।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस