Move to Jagran APP

Chaitra Navratri : मां दुर्गा की आराधना में बीत रहा दिन, परिवार संग पूजन-अर्चन और भजन-कीर्तन Prayagraj News

चैत्र के छठें दिन सोमवार को आदिशक्ति मां भवानी अपने कात्‍यायनी स्‍वरूप में भक्‍तों द्वारा पूजी जा रही हैं। प्रमुख मंदिरों में मंगला आरती भी हुई।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 11:26 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 03:31 PM (IST)
Chaitra Navratri  : मां दुर्गा की आराधना में बीत रहा दिन, परिवार संग पूजन-अर्चन और भजन-कीर्तन Prayagraj News
Chaitra Navratri : मां दुर्गा की आराधना में बीत रहा दिन, परिवार संग पूजन-अर्चन और भजन-कीर्तन Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। चैत्र नवरात्र में घरों में ही देवी मंदिर सजे हुए हैं। सुबह से लेकर रात तक मां दुर्गा का पूजन-अर्चन के साथ विधि-विधान से आराधना भक्‍त परिवार के साथ कर रहे हैं। कहीं ढोल-मजीरा बज रहा है तो कहीं भजन और कीर्तन हो रहा है। मां की आरती भी घंटियों की ध्‍वनि के बीच हो रही है। हर ओर माहौल आस्‍थामय हो उठा है।

loksabha election banner

हर ओर आस्‍था की बह रही बयान

चैत्र के छठें दिन सोमवार को आदिशक्ति मां भवानी अपने कात्‍यायनी स्‍वरूप में भक्‍तों द्वारा पूजी जा रही हैं। प्रमुख मंदिरों में मंगला आरती के दौरान पुजारियों ने घंटे और शंख का नाद कर देवी का आह्वान किया। मंदिरों में माता का श्रृंगार किया गया। घरों में भी नवरात्र की षष्‍ठी के दिन पूजा-अर्चना विधि विधान से हो रही है।

एक-दूसरे से फासला भी बनाए रखा जा रहा है

लॉक डाउन के चलते इस बार लोग देवी के सिद्ध स्थलों पर नहीं जा पा रहे हैं। इस कारण घरों में ही दोनों समय आरती, पूजन हो रहे हैं। सोमवार को भी लोगों ने प्रात: स्नान के बाद मंदिर में साफ-सफाई की। गंगा जल से देवी मां को स्नान कराया और फल-फूल आदि अर्पित कर पूजन-अर्चन और आरती की। घरों में दुर्गा सप्तसती का पाठ भी हो रहा है। इस दौरान लोगों ने एक-दूसरे से फासला भी बनाए रखा। मां अलोपशंकरी मंदिर अलोपीबाग,  मीरापुर स्थित ललिता देवी मंदिर और महाशक्ति कल्याणी देवी मंदिर में पूजन के समय स्थानीय लोग मुख्य द्वार पर ही हाथ जोड़े माता की आराधना कर रहे।

सभी परिवार के साथ आस्‍था के समंदर में लगा रहे गोते

कोरोना वायरस के प्रभाव के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 दिनों का लॉक आउट घोषित कर दिया है। ऐसे में न स्कूल-कॉलेज और न ही ऑफिस खुले हैं। आवश्यक वस्तुओं की दुकानों के अलावा शॉपिंग मॉल्स और सब कुछ बंद हैं। किसी को बाहर जाने की जल्दी नहीं है। ऐसे में इस बार चैत्र नवरात्र लोग परिवार के साथ घरों में ही मना रहे हैं। घर ही शक्ति पीठ बने हैं तो पूरा समय लोगों ने देवी की आराधना में ही बीत रहा है।

पूजा सामग्री, प्रसाद की हो रही खरीदारी

चौक, अल्लापुर, दारागंज, सोहबतियाबाग, बैरहना, कीडगंज, अलोपीबाग और सुलेम सराय समेत शहर के विभिन्‍न इलाकों में पूजा सामग्री की दुकानों पर खरीदारी भी हो रही है। फल भी खरीदे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.