Move to Jagran APP

मम्मी और पापा को बच्चे भी करें मतदान के लिए प्रेरित

अब बच्चे भी अपने माता-पिता को मतदान करने के लिए प्रेरित करेंगे। इतना ही नहीं बच्चे आसपास के अंकल आंटी को भी मतदान के लिए जागरूक करेंगे।

By Edited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 08:40 AM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:39 AM (IST)
मम्मी और पापा को बच्चे भी करें मतदान के लिए प्रेरित
मम्मी और पापा को बच्चे भी करें मतदान के लिए प्रेरित
प्रयागराज : बच्चों से कहा गया कि वे भी अपने मम्मी और पापा तथा आसपास रहने वाले अंकल-ऑटीं को मतदान के लिए प्रेरित करें। यह उत्‍साह दिखा मतदाता जागरूकता रैली में, जिसे कई संगठनों के साथ स्‍कूली बच्‍चों और स्‍वयंसेवकों ने निकाली थी।

नैतिक, निर्भीक और शत-प्रतिशत मतदान का दिलाया संकल्‍प
 भारत निर्वाचन आयोग के स्वीप कार्यक्रम के तहत शुक्रवार को शहर में मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई। इसमें विभिन्न संगठनों समेत स्कूल-कॉलेजों के सात हजार से अधिक स्वयं सेवकों और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। नैतिक, निर्भीक और शत-प्रतिशत मतदान का प्रयागराज का संकल्प स्लोगन के साथ निकाली गई रैली को मेडिकल कॉलेज चौराहे से सुबह साढ़े सात बजे हरी झडी दिखाकर सीडीओ अरविंद सिंह ने रवाना किया।
 
मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस का स्‍वयंसेवकों ने किया स्‍वागत
मुख्य निर्वाचन अधिकारी उत्तर प्रदेश की ओर से उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम द्वारा संचालित मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस के प्रयाग पहुंचने पर भारत स्काउट गाइड के स्वयंसेवकों ने स्वागत किया। रैली में एनसीसी के सैकड़ों कैडेट, भारत स्काउट गाइड के सैकड़ों स्वयंसेवक, मदन मोहन मालवीय स्पो‌र्ट्स स्टेडियम एवं अमिताभ बच्चन स्पोटर्स काप्लेक्स के सैकड़ों खिलाड़ी, एनएसएस के स्वयंसेवक, दिव्यागजन और प्राथमिक, पूर्व माध्यमिक तथा इंटरमीडिएट कॉलेजों के हजारों की संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए। हाथों में नारे लिखी हुई तख्तिया और बैनर लिए हुए बैंडबाजों की धुन पर लोग कदमताल कर रहे थे।

शहर के कई मार्गों से निकली मतदाता जागरूकता रैली
रैली मेडिकल कॉलेज चौराहे से प्रारंभ होकर स्वरूप रानी नेहरू अस्पताल के सामने से सीएवी इंटर कॉलेज, हनुमान मंदिर, आयकर भवन और सीबीएसई के क्षेत्रीय केंद्र होते हुए सुभाष चौराहे पर पहुंची। रैली में सबसे आगे मतदाता जागरूकता एक्सप्रेस बस चल रही थी, जिस पर पचास स्काउट और गाइड अपने प्रशिक्षकों के साथ सवार थे।

12 मई का दिन सभी को याद रहना चाहिए : सीडीओ
सुभाष चौराहे पर पूरे सर्किल में हजारों की संख्या में उपस्थित रैली में शामिल स्वयंसवकों और विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सीडीओ ने कहा कि 12 मई का दिन सभी को याद रहना चाहिए। उन्होंने बच्चों से अपील किया कि वह अपने माता-पिता और आस पड़ोस के लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। कहा कि यह देश का महात्योहार है और हम सभी भारतीयों का कर्तव्य है कि लोकतंत्र की मजबूती और देश की रक्षा के लिए मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भागीदारी निभाएं। कहा कि यह रैली महानगर और जनपद को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए एक सार्थक पहल है।

रैली में खूब जुटी भीड़
इस मौके पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी विजय शकर दूबे, सीएमओ डॉ.गिरजाशकर वाजपेयी, एसडीएम सदर गौरव रंजन श्रीवास्तव, डीआइओएस आरएन विश्वकर्मा, एडीआइओएस डॉ.बीएस यादव, बीएसए संजय कुशवाहा, जिला दिव्यांगजन कल्याण अधिकारी विपिन उपाध्याय, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी केके वाजपेयी, डॉ.आरएस ठाकुर, आरसी पाडेय, सुमन लता त्रिपाठी, गाइड कमिश्नर शुभा वाशिगटन, निर्वाचन आयोग की तरफ से आइकॉन अभिन्न श्याम गुप्त, प्रवीण शेखर, सुमनलता विश्वकर्मा के अलावा एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड के तमाम अधिकारी, प्रधानाचार्य और स्वयंसेवक शामिल थे। रैली का संयोजन और संचालन स्वीप के सहायक प्रभारी अधिकारी डॉ. निरंजन सिंह ने किया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.