Move to Jagran APP

परिषदीय विद्यालयों के अब बच्चे रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी पढऩा Prayagraj News

परिषदीय विद्यालयों में कक्षा छह से आठ तक बच्‍चे अब रेडियो के माध्‍यम से अंग्रेजी पढ़ना सीखेंगे। दो सितंबर से इसकी शुरुआत होगी। मार्च तक 120 एपीसोड का प्रसारण होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 05:25 PM (IST)Updated: Sat, 31 Aug 2019 05:25 PM (IST)
परिषदीय विद्यालयों के अब बच्चे रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी पढऩा Prayagraj News
परिषदीय विद्यालयों के अब बच्चे रेडियो से सीखेंगे अंग्रेजी पढऩा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों के बच्चे अब रेडियो से अंग्रेजी पढऩा सीखेंगे। कक्षा छह, सात और आठ के विद्यार्थियों में अंग्रेजी विषय के प्रति ललक पैदा करने के लिए दो सितंबर से रेडियो पर 'आओ अंग्रेजी सीखें' कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। मार्च तक अलग-अलग तिथियों में कुल 120 एपिसोड का प्रसारण होगा। यह कार्यक्रम 15 मिनट का होगा।

loksabha election banner

सर्वशिक्षा अभियान के तहत 'आओ अंग्रेजी सीखें' कार्यक्रम

सर्वशिक्षा अभियान के तहत कक्षा सात के विद्यार्थियों के लिए यह कार्यक्रम प्रसारित किया जाना है। हालांकि बच्चों में अंग्रेजी के शब्दों, ग्रामर आदि की भलीभांति जानकारी देने के उद्देश्य से कक्षा छह और आठ के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल करने के निर्देश सभी खंड शिक्षाधिकारियों को दिए गए हैं। कार्यक्रम का प्रसारण आकाशवाणी पर 1026 केएचजेड फ्रिक्वेंसी पर सुबह 11 से 11.15 बजे तक होगा। वैसे यह कार्यक्रम एक सितंबर से शुरू होना था, लेकिन एक को रविवार पडऩे की वजह से दो सितंबर को इसे शुरू किया जाएगा।

अंग्रेजी शिक्षक-शिक्षिकाओं, सह समन्वयक व वार्डेन को दी गई ट्रेनिंग

सर्वशिक्षा अभियान कार्यालय में अंग्रेजी विषय के सभी सह समन्वयकों, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों के अंग्रेजी विषय के वार्डेन, जिन विकास खंडों में अंग्रेजी के सह समंवयक नहीं हैं। वहां के अंग्रेजी विषय के एक शिक्षक अथवा शिक्षिकाओं को 24 अगस्त को ट्रेनिंग दी गई। कार्यक्रम के नोडल अधिकारी यही होंगे।

किस महीने कितने एपिसोड

सितंबर में 22, अक्टूबर में 17, नवंबर में 22, दिसंबर में 18, जनवरी में 10, फरवरी में 23 और मार्च में आठ एपिसोड का प्रसारण होगा।

जनपहल कार्यक्रम 19 से शुरू

जनपहल कार्यक्रम भी रेडियो पर शुरू हो गया है। प्रत्येक बुधवार और सोमवार को सुबह 11 से 11.45 बजे तक प्रसारित हो रहा है। इसमें भी 26 जनवरी तक 120 एपिसोड का प्रसारण होगा। कार्यक्रम में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों के साथ प्रधानाध्यापक शामिल रहेंगे। वह बच्चों की पढ़ाई और विद्यालय की व्यवस्थाओं से संबंधित फीडबैक लेकर उसके मुताबिक बच्चों की पढ़ाई और विद्यालय की व्यवस्थाओं में सुधार कराएंगे।

बोले जिला समन्वयक प्रशिक्षण

जिला समन्वयक प्रशिक्षण विनोद मिश्रा कहते हैं कि कार्यक्रम खत्म होने पर शिक्षक रेडियो पर प्रसारित होने वाले बिंदुओं पर बच्चों को विधिवत जानकारी देंगे। कार्यक्रम का विद्यालय स्तर पर अभिलेखीयकरण भी कराया जाएगा। जनपद और ब्लॉक स्तरीय अधिकारी समय-समय पर औचक निरीक्षण कर कार्यक्रम की सफलता की पड़ताल करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.