Move to Jagran APP

Lockdown 4.0 : प्रश्‍न पहर में सीडीओ बोले-कामगारों के लिए नहीं है काम की कमी Prayagraj News

सीडीओ ने कहा कि जॉब कार्ड के लिए रोजगार सेवक से संपर्क करें। मनरेगा में तालाब खोदाई सिंचाई नाली खोदाई पौधरोपण के लिए गड्ढा खोदाई नाली व खड़ंजा का कार्य है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 May 2020 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 20 May 2020 11:30 AM (IST)
Lockdown 4.0 : प्रश्‍न पहर में सीडीओ बोले-कामगारों के लिए नहीं है काम की कमी Prayagraj News
Lockdown 4.0 : प्रश्‍न पहर में सीडीओ बोले-कामगारों के लिए नहीं है काम की कमी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। दैनिक जागरण के प्रश्न पहर कार्यक्रम में सीडीओ आशीष कुमार शामिल हुए। उनसे प्रवासी कामगारों को काम दिए जाने से लेकर उनके क्वारंटाइन तक की व्यवस्था के बारे में सवाल किए गए। इसके अलावा मनरेगा व अन्य कार्यों में गड़बड़ी की भी शिकायतें की गईं। यमुनापार के मेजा, कोरांव और बारा इलाके में पेयजल संकट से सीडीओ को अवगत कराया गया। सीडीओ ने सवालों के जवाब दिए, लाेगों की जिज्ञासाओं को शां‍त किया। उन्‍होंने बताया कि प्रवासी कामगारों के साथ ही स्थानीय ग्रामीणों को भी रोजगार दिए जा रहे हैैं। जिन्हें किसान सम्मान निधि की किश्त नहीं मिली है, जल्द ही उनके खाते में पैसा जाएगा।

loksabha election banner

सीडीओ से पूछे गए सवाल और जवाब

सवाल : मनरेगा का गांव मेें काम नहीं चल रहा है। प्रधान का कहना है कि बजट नहीं, ऐसे में कैसे रोजगार मिले? जॉब कार्ड कैसे बनेगा? भुगतान कितने दिनों में होता है? मनरेगा में क्या-क्या काम है?

जवाब : बजट की कमी नहीं है। प्रधान के साथ सचिव और रोजगार सेवक से मुलाकात करें। वैसे जहां भी काम नहीं हो रहा है, वहां निर्देश दिए जा रहे हैैं। जॉब कार्ड के लिए रोजगार सेवक से संपर्क करें। काम का भुगतान एक हफ्ते बाद होगा। मनरेगा में तालाब खोदाई, सिंचाई नाली खोदाई, पौधरोपण के लिए गड्ढा खोदाई, नाली व खड़ंजा का कार्य है।

सवाल : चकरोड की मरम्मत नहीं हो रही है। खड़ंजा उखड़ गया है, मार्ग पर बड़े-बड़े गड्ढे हो गए हैैं।

जवाब : अभी मनरेगा और विद्यालयों में कायाकल्प योजना के काम शुरू हुए हैैं। जल्द ही अन्य विकास कार्य शुरू कराए जाएंगे।

सवाल : जल निकासी की व्यवस्था न होने से सड़क पर जलजमाव हो जाता है। हैैंडपंप का पानी सोलिंग मार्ग पर बह रहा है।

जवाब : गांवों में जल निकासी की व्यवस्था के लिए जल्द ही कार्ययोजना तैयार कराई जाएगी। नाली के साथ ही अन्य व्यवस्थाएं की जाएंगी।

सवाल : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की किश्त नहीं आ रही है। कब तक मिलेगी? तीन किश्त मिल चुकी है, चौथी कब मिलेगी? अभी तक एक भी किश्त नहीं मिली है, क्या करना होगा?

जवाब : देखिए, आधार, नाम अथवा एकाउंट में कोई गड़बड़ी होगी तभी खाते में पैसा नहीं जा रहा है। इसके लिए ब्लॉक स्थित बीज गोदाम केंद्र में संपर्क करें।

सवाल : कम्युनिटी शौचालय के निर्माण में मानक का पालन नहीं हो रहा है। विवादित जमीन पर कम्युनिटी शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।

जवाब : निर्माण के मानक की जांच के लिए मॉनीटरिंग कराई जा रही है। विवादित जमीन की भी पड़ताल कराई जाएगी।

सवाल : व्यक्तिगत शौचालय प्रधान के कहने पर बनवा लिया, पैसा कब तक मिलेगा?

जवाब : जल्द ही इसका पैसा खाते में पहंच जाएगा। 

सवाल : गांव में अभी तक विद्युतीकरण नहीं हो सका है, कब तक होगी? बिजली कटौती भी ज्यादा हो रही है?

जवाब : सौभाग्य के तहत विद्युतीकरण का कार्य कराया जा रहा है। बिजली कटौती के लिए विभाग के अफसरों को कड़े निर्देश जारी किए जा रहे हैैं।

सवाल : गर्मी बढ़ गई है, ऐसे में पेयजल संकट खड़ा हो गया है, कोरांव में तो लोग नदी का प्रदूषित जल पीने को मजबूर हो रहे हैैं, समस्या का कब समाधान होगा?

जवाब : जल्द ही इसका समाधान कराया जाएगा। फिलहाल अभी टैैंकर की व्यवस्था कराई जा रही है। हैैंडपंपों के रीबोर के कार्य युद्ध स्तर पर कराए जा रहे हैैं।

कुशल कामगारों के लिए बन रही योजना

अकुशल श्रमिकों के लिए काम दिए जा रहे हैैं। कुशल कामगारों के लिए स्किल डाटा तैयार कराया जा रहा है। उसके लिए योजना बनाई जा रही है। वैसे, स्वरोजगार के लिए कई तरह के ऋण दिए जा रहे हैैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.