प्रयागराज [राज्य ब्यूरो]। UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (यूपीएचईएससी) ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर पद की भर्ती निकाली है। भर्ती के लिए 13 अप्रैल तक हुए ऑनलाइन आवेदन लिए गए। इसमें एक लाख 13 हजार आवेदन हुए हैं, जबकि 2500 के लगभग आवेदन अपूर्ण हैं। अभ्यर्थियों ने कॉलेज, विषय, उम्र का ब्योरा ठीक से नहीं भरा है। उन्हें परीक्षा में शामिल करना है या नहीं? वह आयोग की बैठक में तय होगा। आयोग की बैठक की तारीख अभी निर्धारित नहीं है। ऐसी स्थिति में अभ्यर्थी अपने भविष्य को लेकर सशंकित हैं।

उत्तर प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग ने विज्ञापन संख्या-50 के तहत 49 विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की 2003 पद की भर्ती निकाली है। करीब पांच साल बाद निकली भर्ती में अपेक्षा से अधिक आवेदन हुए हैं। लेकिन, कुछ अभ्यर्थी मानक के अनुरूप आवेदन नहीं कर पाए हैं। हालांकि आयोग ने उनका फार्म अभी तक निरस्त नहीं किया है। आयोग की बैठक में अपूर्ण फार्मों पर चर्चा करके अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

कोरोना संक्रमण के कारण उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की बैठक नहीं हो पा रही है, जबकि 26 मई से भर्ती के प्रथम चरण की परीक्षा प्रस्तावित है। इससे आवेदन करने वाले अभ्यर्थी चिंतित हैं। वो चाहते हैं कि आयोग जल्द निर्णय ले, जिससे वो बिना किसी चिंता के परीक्षा की तैयारी कर सकें। सचिव डॉ. वंदना त्रिपाठी का कहना है कि जिनके फार्म अपूर्ण हैं, उस पर निर्णय आयोग को करना है। आयोग की बैठक कोरोना संक्रमण की स्थिति सामान्य होने पर होगी।

उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग द्वारा जारी किये गए शॉर्ट नोटिस के अनुसार आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद आवेदनों के आधार पर शार्टलिस्ट किये गए उम्मीदवारों के लिए निर्धारित चयन प्रक्रिया के अंतर्गत लिखित परीक्षा का आयोजन 26 मई, 2021 को किया जाएगा। हालांकि, आयोग की तरफ से लिखित परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड जारी किये जाने की तिथि की घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।