Move to Jagran APP

व्यापारी एसएमएस से ही रिटर्न दाखिल कर सकेंगे, पहली अप्रैल से मिलेगी सुविधा Prayagraj News

व्यापारियों के लिए खुशखबरी भरी खबर है। पहली अप्रैल से रिटर्न दाखिल करना उनके लिए और भी आसान होगा। नई व्यवस्था के तहत एसएमएस से रिटर्न दाखिल कर सकेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 11 Jan 2020 10:41 AM (IST)Updated: Sat, 11 Jan 2020 10:44 AM (IST)
व्यापारी एसएमएस से ही रिटर्न दाखिल कर सकेंगे, पहली अप्रैल से मिलेगी सुविधा Prayagraj News
व्यापारी एसएमएस से ही रिटर्न दाखिल कर सकेंगे, पहली अप्रैल से मिलेगी सुविधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। नए वित्तीय वर्ष यानी एक अप्रैल 2020 से रिटर्न दाखिल करना व्यापारियों के लिए अब और भी आसान हो जाएगा। शून्य खरीद-बिक्री से संबंधित रिटर्न दाखिल करने के लिए कर विशेषज्ञों के पास जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि वह एसएमएस से अपना रिटर्न दाखिल कर सकेंगे। खास यह कि रिटर्न दाखिल करने की जानकारी भी उन्हें एमएसएम से ही मिलेगी।

loksabha election banner

अभी व्यापारी जीएसटीएन पोर्टल से ही रिटर्न दाखिल करते हैं

अभी व्यापारियों को जीएसटीएन पोर्टल से ही रिटर्न दाखिल करना पड़ता है लेकिन एक अप्रैल से लागू होने वाले नए रिटर्न सिस्टम में यह व्यवस्था होगी कि शून्य खरीद-बिक्री वाले रिटर्न एसएमएस से भर सकेंगे। रिटर्न दाखिल होने का जवाब भी उन्हें एसएमएस से मिलेगा। यही नहीं पांच करोड़ रुपये से ज्यादा सालाना टर्न ओवर करने वाले व्यापारियों को तिमाही रिटर्न भरना होगा। इसके लिए दो तरह के फार्म सहज और सुगम जारी किए जाएंगे।

क्या है सहज और सुगम फार्म

सुगम फार्म उन व्यापारियों के लिए होगा जो व्यापारियों और ग्राहकों को माल बेचते हैं। जबकि सहज फार्म उन व्यापारियों के लिए होगा जो सिर्फ ग्राहकों को माल बेचते हैं। इससे इन व्यापारियों को हर महीने रिटर्न भरने से छुटकारा मिल जाएगा।

बोले, वाणिज्यकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन

वाणिज्यकर विभाग के एडिशनल कमिश्नर ग्रेड वन एके राय कहते हैं कि नए रिटर्न सिस्टम से बहुत सहूलियत होगी। एसएमएस से रिटर्न दाखिल की जानकारी मिलने के साथ ही व्यापारियों का समय भी बचेगा।

कैट के प्रदेश अध्यक्ष ने कहा

कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा कि एसएमएस से रिटर्न दाखिल करने के लिए टोल फ्री नंबर जारी होगा। जीएसटी नंबर, माह और उस महीने की खरीद-बिक्री भरनी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.