Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांगों और बुजुर्गों को लेने गांव तक जाएंगी बसें Prayagraj News

विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ ही माघ मेला के परेड मैदान में होने वाले कार्यक्रम की तैयारी की जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार से जानकारी भी ली।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 11 Feb 2020 05:59 PM (IST)Updated: Tue, 11 Feb 2020 05:59 PM (IST)
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांगों और बुजुर्गों को लेने गांव तक जाएंगी बसें Prayagraj News
प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में दिव्यांगों और बुजुर्गों को लेने गांव तक जाएंगी बसें Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। माघ मेला के परेड मैदान में 29 फरवरी को होने वाले दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरण समारोह की तैयारियां अब तेज हो गई हैैं। माघ मेला के सिमट जाने के बाद विभिन्न विभागों के अधिकारियों को इस कार्यक्रम की तैयारी में जोरशोर से जुट जाने के निर्देश दिए गए हैैं। इस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने की उम्मीद है। वह संगम में डुबकी लगाने के साथ गंगा पूजा भी कर सकते हैं।

loksabha election banner

समाज कल्‍याण मंत्री ने तैयारियों को लेकर लखनउ में की बैठक

सोमवार को प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने कार्यक्रम को लेकर लखनऊ में बैठक की। उन्होंने विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के साथ ही माघ मेला के परेड मैदान में होने वाले कार्यक्रम की तैयारी की जिला समाज कल्याण अधिकारी प्रवीण कुमार से जानकारी भी ली। उधर, इस समारोह की तैयारियों की समीक्षा करने के लिए जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी आ सकते हैैं। अफसरों का मानना है कि जिस दिन मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आएंगे, उसी दिन दिव्यागों के कार्यक्रम की प्रगति की वह समीक्षा भी कर सकते हैैं।

 26 हजार से ज्यादा दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरित किए जाएंगे

समारोह में 26 हजार से ज्यादा दिव्यांगों और बुजुर्गों को उपकरण वितरित किए जाएंगे। इसके लिए लाभार्थियों को उनके घर से कार्यक्रम स्थल तक ले आने और फिर घर तक पहुंचाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए 12 सौ छोटी-बड़ी बसें लगाई जा रही हैैं। ये बसें गांवों और मजरों तक जाएंगी। पहले ब्लॉक मुख्यालय तक बसों के ले जाने की तैयारी थी। इन बसों को खड़ी करने के लिए समारोह स्थल के आसपास 10 पॉर्किंग स्थल बनाए जा रहे हैैं। बसों के लिए रूट चार्ट बनाया जा रहा है। किस मजरे और गांव में कितने सीटर बस की आवश्यकता है, इसकी जिम्मेदारी संबंधित ब्लॉक के बीडीओ को सौंपी गई है।

परेड मैदान दो दिन में खाली करने के निर्देश

यह भी निर्देश दिए गए हैैं कि मेगा कैंप स्थल तक लाभार्थी को जिस स्थान से बस में बैठाया जाए, उन्हें उसी जगह पर वापस छोड़ा जाए। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न बरतने के लिए हिदायत भी दी गई है। पूरे परेड मैदान को दो दिन के अंदर खाली करने के भी निर्देश हो गए हैैं। वैसे काफी क्षेत्र खाली हो गया है। अब साफ-सफाई से लेकर अन्य कार्य शुरू कराए जाएंगे। इसके साथ कानपुर स्थित भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) से वितरित किए जाने वाले उपकरण मंगलवार से आने लगेंगे। ये उपकरण परेड मैदान में ही रखे जाएंगे। उपकरणों को ले आने के लिए पांच सौ से ज्यादा ट्रक लगाए जा रहे हैैं। संगम तट पर गंगा पूजा और किला में अक्षयवट दर्शन को लेकर भी जल्द ही तैयारी शुरू हो जाएगी। त्रिवेणी तट पर जेटी के साथ ही घाट भी बनाया जाएगा।

नंबर गेम

26 हजार से ज्यादा दिव्यांगों और बुजुर्गों को वितरित किए जाएंगे उपकरण

10 पार्किंग स्थल बनाए जा रहे हैं समारोह स्थल के आसपास  

12 सौ छोटी-बड़ी बसें लगाई जा रही हैं लाभार्थियों को लाने के लिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.