Move to Jagran APP

विजयादशमी पर प्रयागराज में किया गया कोरोना रूपी रावण का दहन

मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह ने मंत्रोच्चार के बीच भगवान श्रीराम व लक्ष्मण का पूजन किया पूजन होने के बाद भगवान श्रीराम ने रावण के पुतले में तीर मारकर उसे दहन किया। इस दौरान हुए आतिशबाजी हर किसी के आकर्षण का केंद्र रही।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 04:44 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 06:52 PM (IST)
विजयादशमी पर प्रयागराज में किया गया कोरोना रूपी रावण का दहन
श्रीदारागंज रामलीला कमेटी ने कोरोना महामारी रूपी रावण के पुतले का दहन कराया।

प्रयागराज, जेएनएन। बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक दशहरा पर्व उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। नौ दिन नवरात्र में माँ भगवती का व्रत रखने वाले साधकों ने रविवार को व्रत का पारण किया। दोपहर 12 बजे से पहले पूजन करके माँ से भूल-चूक की क्षमा याचना किया। फिर व्रत का पारण किया। वहीं, रामलीला में दम्भ, अत्याचार व बुराई के प्रतीक रावण के वध की लीला हुई। श्रीदारागंज रामलीला कमेटी ने कोरोना महामारी रूपी रावण के पुतले का दहन कराया। प्रतापगढ़ में भी रामलीला मैदान पर रावण के पुतले का दहन किया गया।

loksabha election banner

धू-धूकर जला रावण का पुतला

लीला स्थल पर प्रभु श्रीराम राम ने रावण के पुतले को तीर मारा तो वो धू-धू करके जलने लगा। मौके पर मौजूद दर्शकों ने भगवान श्रीराम का जयकारा लगाकर खुशी व्यक्त की। इस दौरान कमेटी के अध्यक्ष कुल्लू यादव, महामंत्री जितेंद्र गौड़, उपाध्यक्ष अरविंद पांडेय, हीरालाल यादव, विजय सोनकर, कोषाध्यक्ष मुन्ना आजाद, प्रचार मंत्री धर्मराज पांडेय, दिनेश यादव, विक्कू निषाद, राजा मिश्रा मौजूद रहे।

पजावा रामलीला मैदान पर भी दहन

इसी प्रकार श्रीमहंत बाबा हाथीराम  पजावा रामलीला कमेटी के तत्वाधान में इस वर्ष कोविड-19 को ध्यान में रखकर सोशल डिस्टेंसिंग  का पालन करते हुए रावण वध पजावा राम लीला मैदान अतरसुइया के प्रांगण में  कराया गया। कमेटी ने इस बार राम लीला नहीं कराया। लेकिन रावण वध की परंपरा का निर्वहन किया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक केपी सिंह  ने मंत्रोच्चार के बीच भगवान श्रीराम व लक्ष्मण का पूजन किया पूजन होने के बाद भगवान श्रीराम ने रावण के पुतले में तीर मारकर उसे दहन किया। इस दौरान हुए आतिशबाजी हर किसी के आकर्षण का केंद्र रही। मौजूद भक्तों ने श्रीराम व लक्ष्मण का जयकारा लगाकर जनकल्याण की कामना की। इस दौरान अमिताभ टंडन, मोहनजी टंडन, सचिन गुप्त आदि मौजूद रहे।

प्रतापगढ़  में भी रावण वध देखने पहुंचे लोग

असत्य पर सत्य की विजय का प्रतीक पर्व दशहरा जिले में रविवार को धूमधाम से मनाया गया. कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मेला नहीं लगा। सांकेतिक रूप से रावण के पुतले का दहन किया गया। शहर रामलीला मैदान में  प्रभु राम और रावण की सेना में युद्ध के मंचन के बाद रावण के पुतले में राम के तीर मारते  ही वह जल उठा। कार्यक्रम में मौजूद सदर विधायक राज कुमार पाल, अपर जिलाधिकारी सत्रोहन वैश्य, सीओ सिटी अभय पांडे, रामलीला समित के अध्यक्ष श्याम शंकर सिंह, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष हरि प्रताप सिंह आदि अतिथियों ने भगवान राम की आरती उतारी। इसके बाद आतिशबाजी प्रतियोगिता शुरू हो गई।

दुर्गा पूजा पंडालों में पहुंचे भक्त

माँ दुर्गा पूजा पंडालों में रविवार को भी भक्तों की भीड़ रही। लूकरगंज, अल्लापुर, जार्जटाउन, अतरसुइया, मीरपुर सहित हर दुर्गा पूजा पंडाल में बच्चे, युवा व बुजुर्ग दर्शन पूजन के लिए पहुँचे। कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए माँ का दर्शन कर आशीष लिया। दुर्गा पूजा कमेटियां सोमवार को माँ की प्रतिमा का विसर्जन करेंगी। प्रशासन ने अंदावा स्थित तालाब में प्रतिमा विर्सजन की व्यवस्था की है। उसी तालाब में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए विसर्जन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.