Move to Jagran APP

बीटेक पास युवक मांग रहे स्वयंसेवक की नौकरी, दर्जनों अभ्यर्थियों की कतार Prijesh News

पांच हजार की नौकरी के लिए ऐसे दर्जनों अभ्यर्थियों की कतार लगी रही जो बीटेक और बीएड कर चुके हैं। नेहरू युवा केंद्र में स्वयंसेवक पद के लिए साक्षात्कार में इसका नजारा दिखा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Jul 2019 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 19 Jul 2019 06:06 PM (IST)
बीटेक पास युवक मांग रहे स्वयंसेवक की नौकरी, दर्जनों अभ्यर्थियों की कतार Prijesh News
बीटेक पास युवक मांग रहे स्वयंसेवक की नौकरी, दर्जनों अभ्यर्थियों की कतार Prijesh News

प्रयागराज, जेएनएन। बेरोजगारी का आलम देखना है तो नेहरू युवा केंद्र संगठन के कार्यालय में चल रहे साक्षात्कार में चले आइए। यहां स्थिति यह है कि इंजीनियरिंग, पालीटेक्निक व बीएड करने वाले अभ्यर्थी पांच हजार रुपये मानदेय पर एक साल की नौकरी के लिए कतार में खड़े हैं। जो नौकरी दसवीं पास अभ्यर्थियों के लिए है, उसके लिए इंजीनियरिंग के अभ्यर्थी दावेदारी कर रहे हैं। 40 पदों के लिए 987 अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है।

loksabha election banner

ज्ञानेंद्र ने किया है बीटेक तो रवि हैं बीएड

मऊआइमा निवासी ज्ञानेंद्र यादव बीटेक की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। उन्हें नौकरी की तलाश है। उन्होंने नेहरू युवा केंद्र में ब्लॉक स्वयंसेवक पद के लिए आवेदन किया है। गुरुवार को साक्षात्कार देने पहुंचे थे। इसी तरह मेजा ब्लॉक के शाहपुर गांव निवासी रवि रंजन कुमार ने बीएड करने के बाद टीईटी की परीक्षा पास कर ली है। वैसे उनका बीएड करने का उद्देश्य यही था कि सरकारी नौकरी मिल जाएगी और जिंदगी संवर जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जहां कुछ नहीं वहां पांच हजार रुपये ही बहुत है, शायद यही उम्मीद लेकर रवि साक्षात्कार देने पहुंचे थे।

एडीएम सिटी की मौजूदगी में साक्षात्कार

ज्ञानेंद्र और रवि रंजन की तरह दर्जनों ऐसे अभ्यर्थी यहां नौकरी की उम्मीद लेकर आए थे जो बीटेक, बीई, बीएड, बीटीसी, व एमएससी की पढ़ाई पूरी कर चुके हैं। एडीएम सिटी अशोक कनौजिया की मौजूदगी में बुधवार से साक्षात्कार चल रहा है। आज तक चलने वाले इस साक्षात्कार में जिले के सभी ब्लाकों से 987 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। यहां जिला युवा समन्वयक शमीम बेगम, सत्यनारायण सिंह, महेश द्विवेदी, अदनान उल्लाह, राजन कुशवाहा आदि उपस्थित रहे।

क्या है इसका उद्देश्य

युवा एवं खेल मंत्रालय से संबद्ध नेहरू युवा केंद्र का मुख्य उद्देश्य युवाओं को विकास की मुख्य धारा से जोडऩा है। इसके लिए प्रत्येक ब्लॉक में दो स्वयंसेवक की नियुक्ति होती है। मानदेय के रूप में पांच हजार रुपये प्रतिमाह दिए जाते हैं। वैसे तो यह नियुक्ति एक साल के लिए होती है लेकिन बेहतर काम करने पर एक साल के लिए और बढ़ाया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.