Move to Jagran APP

एक हजार ब्राडब्रैंड ठप, दस हजार मोबाइल बने गूंगे

शहर में कुंभ कार्यों के चलते हो रही खोदाई के कारण बीएसएनएल के ग्राहकों की फजीहत है। ब्राडबैंड और मोबाइल फोन ठप पड़े होने से लोगों को दिक्‍कत हो रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 08:55 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 08:55 PM (IST)
एक हजार ब्राडब्रैंड ठप, दस हजार मोबाइल बने गूंगे
एक हजार ब्राडब्रैंड ठप, दस हजार मोबाइल बने गूंगे

प्रयागराज : भारतीय दूर संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के एक हजार ब्राडबैंड और दस हजार मोबाइल ठप पड़े हैं। फिर भी निगम के अफसर बेफिक्र हैं। वे खाली पत्राचार कर रहे हैं और परेशान ग्राहकों की शिकायतें नहीं सुनी जा रही हैं। परेशान ग्राहक अब दूसरी टेलीकॉम कंपनियों से संपर्क साध रहे हैं।

loksabha election banner

  जिले में मौजूदा समय में करीब तीन लाख लोग बीएसएनएल नेटवर्क से मोबाइल सेवा और ब्राडबैंड का इस्तेमाल कर रहे हैं, लेकिन शहरी क्षेत्र में जबसे कुंभ के काम शुरू हुए हैं। बड़े पैमाने पर बीएसएनएल की टेलीकॉम सेवा लड़खड़ा गई है। सोमवार को निगम के कार्यालय से मिले आंकड़ों के अनुसार करीब दस हजार मोबाइल कनेक्शन तक नेटवर्क नहीं पहुंच रहा था। इसी तरह एक हजार ब्राडबैंड कनेक्शन भी काम नहीं कर रहे हैं।

 परेशान ग्राहक बीएसएनएल में ऑनलाइन और ऑफलाइन शिकायतें कर रहे हैं, लेकिन उनका हल नहीं निकल पा रहा है। क्योंकि शहर में कुंभ के कार्यों की वजह से बार-बार बीएसएनएल के तार कट रहे हैं। पिछले चार महीनों में इससे विभाग को करीब दस करोड़ का नुकसान हो चुका है। ग्राहकों के नेटवर्क बदलने के रूप में जो भारी नुकसान हो सकता है वह अलग है।

दबाव में हो रही बर्बादी :

बीएसएनएल के अफसर खोदाई की वजह से हो रहे नुकसान की शिकायतें तो कर रहे हैं, लेकिन प्रशासनिक अफसर उनकी सुनने को राजी नहीं हैं। उल्टा एक ठेकेदार तो बीएसएनएल कर्मचारी की पिटाई भी कर चुका है। ऐसे में निगम के अफसर बिल्कुल लाचार से हैं और वे छूट आदि देकर किसी तरह ग्राहकों को रोके रखने का प्रयास कर रहे हैं।

कई बार कर चुके हैं शिकायत :

प्रीतमनगर निवासी गौरव राय बीएसएनएल के पुराने ग्राहक हैं। वह नेटवर्क की समस्या से परेशान हैं। उनका कहना है कि  वह हर माह 1400 रुपये का रिचार्ज कराते हैं। तीन माह से रिचार्ज करा रहे हैं लेकिन इसका लाभ नहीं मिल रहा है। उन्होंने  ऑनलाइन कई बार शिकायत की लेकिन कोई असर नहीं हुआ। सोमवार को वह बीएसएनएल ऑफिस में शिकायत करने पहुंचे थे। हालांकि दफ्तर में उन्हें सिर्फ आश्वासन ही मिला। वहीं शहर के ही सतीश गुप्ता भी इसकी शिकायत करने पहुंचे थे।

17487 पोस्टपेड कनेक्शन

2, 78504 प्रीपेड कनेक्शन

28368 लैंडलाइन

15365 ब्राडबैंड

1025 लीज लाइन (बैंक, रेलवे आदि)

359 टूजी नेटवर्क का टावर

279 थ्री जी नेटवर्क का टावर

हमारा नेटवर्क तो चल रहा है। अब एडीए, नगर निगम, गंगा प्रदूषण, यूपीपीसीएल  द्वारा खोदाई कराने पर केबल कट जाता है। इससे आए दिन नेटवर्क की समस्या आ रही है। हमने कई बार जिला प्रशासन समेत कार्यदायी संस्था को भी पत्र लिखा लेकिन कोई सुधार नहीं हो रहा है।

-मदन मोहन अग्निहोत्री : प्रधान महाप्रबंधक बीएसएनएल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.