Move to Jagran APP

कुंभ में लगी ओडीओपी प्रदर्शनी में सवा करोड़ के बिक गए उत्पाद

ओडीओपी के तहत उत्पादकों को रोजगार के लिए कुंभ में बड़ा अवसर मिला। दो लाख से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शनी देखी। वहीं सवा करोड़ रुपये के उत्‍पाद बिक गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 09:32 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 11:27 AM (IST)
कुंभ में लगी ओडीओपी प्रदर्शनी में सवा करोड़ के बिक गए उत्पाद
कुंभ में लगी ओडीओपी प्रदर्शनी में सवा करोड़ के बिक गए उत्पाद

प्रयागराज : एक जनपद एक उत्पाद (ओडीओपी) के तहत सूबे के जिलों के लिए अलग-अलग प्रोडक्ट तय किए गए हैं। इन उत्पादों को राष्ट्रीय फलक पर लाने के मकसद से कुंभ मेला क्षेत्र में ओडीओपी की प्रदर्शनी लगाई गई। यहां उत्पादकों को बड़ा बाजार मिला। इस प्रदर्शनी की भव्यता देखने के लिए दो लाख से ज्यादा लोग पहुंचे। वहीं, चार दिन पहले तक करीब 1.10 करोड़ रुपये के उत्पाद उत्पादकों ने बेचे।

loksabha election banner

सीएम की प्राथमिकताओं में ओडीओपी शामिल

ओडीओपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की विशेष प्राथमिकताओं में शामिल है। इसलिए प्रदर्शनी पर अफसरों का विशेष फोकस रहा। प्रदर्शनी में अलग-अलग जिलों के उत्पादों के लिए 75 स्टॉल लगाए गए हैं। 10 जनवरी से प्रदर्शनी शुरू हुई। 19 फरवरी तक दो लाख से ज्यादा लोगों ने प्रदर्शनी देखी और 1.10 करोड़ रुपये की बिक्री हुई। हालांकि, प्रदर्शनी चार मार्च तक लगी रहेगी।

कारोबार से उत्साहित हैं उत्पादक

चित्रकूट के लकड़ी के खिलौने, प्रतापगढ़ के आंवले के बने उत्पाद, कानपुर के चमड़े के उत्पाद, सोनभद्र, भदोही और मीरजापुर के कालीन, हमीरपुर की जूती, वाराणसी की साडिय़ां, कन्नौज के इत्र और पूजन की सामग्री आदि की खूब बिक्री हुई। इन उत्पादों से जुड़े उत्पादक कारोबार से बहुत उत्साहित हैं। सोनभद्र के कालीन कारोबारी आनंद बताते हैं कि करीब छह से साढ़े छह लाख रुपये की बिक्री हुई। भदोही के मोहिद अहमद लगभग दो-ढाई लाख की बिक्री की बात कहते हैं।

फल, रोटी की टोकरी और डाइनिंग टेबल मैट की भी मांग

मूंज के उत्पादों में फल, रोटी की टोकरी, डाइनिंग टेबल की मैट और थाली की काफी मांग है। मूंज उत्पाद का कारोबार करने वाले प्रयागराज के अवसाद बताते हैं कि करीब डेढ़ लाख रुपये की बिक्री हुई है।

संयुक्त आयुक्त उद्योग ने कहा

संयुक्त आयुक्त उद्योग सुधांशु तिवारी कहते हैं कि करीब 1.10 करोड़ रुपये के सामान 19 फरवरी तक बिक चुके हैं। चार मार्च तक सवा करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.