Move to Jagran APP

ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक बढ़ी, बुकिंग और डिलीवरी तेज

दीपों के पर्व धनतेरस और दीपावली को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक बढ़ गई है। ऑफर की भरमार के बीच दो और चार पहिया वाहनों की बुकिंग के साथ डिलीवरी भी तेज हो गई है। हालाकि कुछ गाड़ियों की माग के मुताबिक बाजार में पर्याप्त उपलब्धता न होने से ग्राहकों को निराश भी होना पड़ रहा है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2020 07:37 PM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2020 07:37 PM (IST)
ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक बढ़ी, बुकिंग और डिलीवरी तेज
ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक बढ़ी, बुकिंग और डिलीवरी तेज

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : दीपों के पर्व धनतेरस और दीपावली को लेकर ऑटोमोबाइल सेक्टर में रौनक बढ़ गई है। ऑफर की भरमार के बीच दो और चार पहिया वाहनों की बुकिंग के साथ डिलीवरी भी तेज हो गई है। हालाकि, कुछ गाड़ियों की माग के मुताबिक बाजार में पर्याप्त उपलब्धता न होने से ग्राहकों को निराश भी होना पड़ रहा है।

loksabha election banner

दीपावली के लिए दो और चार पहिया गाड़ियों के डीलरों ने तैयारिया पहले से कर ली हैं। गाड़ियों के शोरूम पूरी तरह से सजधज गए हैं। डीलरों ने भरपूर स्टॉक की भी व्यवस्था करने की कोशिश की हैं, लेकिन कई कंपनियों की गाड़ियों की उपलब्धता डिमाड के मुताबिक नहीं हो पा रही हैं। चार पहिया वाहनों में छोटी गाड़ियों मसलन मिनी एसयूवी, नेक्सास, हुंडई की क्रेटा आदि की डिमाड ज्यादा है। इनमें 10 लाख रुपये तक की गाड़ियां ज्यादा पसंद की जा रही हैं। बहरहाल, दो पहिया वाहनों में स्टॉक की कमी नहीं है।

65-70 फीसद तक कारोबार की उम्मीद

वाहनों की बिक्री 65-70 फीसद तक रहने की उम्मीद है। धनतेरस की बुकिंग ज्यादा हो रही है। बुकिंग का समय ही बता दिया जा रहा है कि इस महीने में गाड़ी की डिलीवरी हो जाएगी लेकिन, धनतेरस पर ही मिलना मुश्किल है।

80 से 90 गाड़ियां हो चुकी अब तक बुक

टाटा मोटर्स के जीएम मनीष मिश्र बताते हैं कि गाड़ियों में 70000 रुपये तक के ऑफर हैं। टाटा की 70 और हुंडई की करीब 80 से 90 गाड़ियों की बुकिंग अब तक हो चुकी है। राष्ट्रीय स्तर पर गाड़ियों की डिमाड के मुताबिक आपूíत न होने से मार्केट में स्टाक की कमी है। पिछले वर्ष की तुलना में 65-70 फीसद तक कारोबार होने की उम्मीद है।

ढाई हजार से 7000 तक कैश डिस्काउंट

कान्हा मोटर्स के सेल्स मैनेजर विशाल श्रीवास्तव बताते हैं कि स्टॉक पूरा है। हीरो की गाड़ियों पर 4100 से 4700 तक कैश डिस्काउंट है। पेटीएम मॉल पर ऑनलाइन खरीद पर ढाई हजार से 7000 तक डिस्काउंट है। 20-25 गाड़ियों की बुकिंग रोज हो रही है। धनतेरस आते आते संख्या में वृद्धि होगी। 30 से 40 गाड़ियों की रोज डिलीवरी हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.