प्रयागराज, जेएनएन। संगम नगरी यानी प्रायगराज में यूं तो ब्लड बैंक की अब लंबी चेन बनती जा रही है। इन्‍हीं में से एक है इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन का ब्लड बैंक। गुणवत्ता और सुविधाओं में लोगों को खून की जरूरतों को पूरा कर रहा है। यहां मिलने वाले ब्लड और सुविधाओं का ही परिणाम है कि अधिकांश अस्पताल मरीज के तीमारदारों को खून के लिए इसी ब्‍लड बैंक को महत्‍व देते हैं। यहां हर ग्रुप का ब्लड आसानी से मिल जाता है और रक्तदाता की यहां बार कोडिंग भी होती है।

स्टैनली रोड पर है एएमए का ब्लड बैंक

एएमए का ब्लड बैंक प्रयागराज में स्टैनली रोड पर बेली अस्पताल से ठीक पहले स्थित है। यहां ब्लड के सभी तत्वों और रक्तदाताओं का अलग-अलग डाटाबेस 23 कंप्यूटरों के द्वारा रखा जाता है। दावा है कि यहां सबसे उच्च गुणवत्ता और पूरी तरह से सुरक्षित ब्लड दिया जाता है। नवीनतम तकनीक ल्यूकरड्यूस्ड पीआरबीसी पर आधारित सेवाएं प्रदान की जाती हैं। यह भी कहा गया है कि रक्तदाता से ब्लड लेने से पहले उसकी एचआइवी जांच उच्च तकनीक से की जाती है। एएमए के सचिव डा. राजेश मौर्या कहते हैं कि ऐसा ब्लड बैंक सूबे में कोई और नहीं है।

हर वक्त लगी रहती है भीड़

एएमए के ब्लड बैंक से ही ब्लड पाने की लालसा अब हर जरूरतमंद में दिखती है। इस ब्लड बैंक के बाहर तो अब आधी रात को भी तीमारदारों की भीड़ लगी रहती है। जबकि शहर के सरकारी और अन्य ब्लड बैंक के मामले में ऐेसा नहीं है। काल्विन अस्पताल का ब्लड बैंक भी कुछ मामलों में बेहतर साबित होता है लेकिन, नियमों को लेकर दौड़ लगाने से बचने के लिए लोग एएमए ब्लड बैंक जाना ही पसंद करते हैं।

शहर में ये ब्लड बैंक भी हैं

शहर में काल्विन अस्पताल का ब्लड बैंक, स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय ब्लड बैंक, प्रयाग चैरिटेबुल ट्रस्ट का ब्लड बैंक, इलाहाबाद नर्सिंग होम एसोसिएशन का ब्लड बैंक भी है।

Edited By: Brijesh Srivastava