प्रयागराज, जेएनएन। विस्फोटक सामग्री घरों में न एकत्र करने की तमाम बंदिशों के बाद भी लोग अनदेखी कर रहे हैं। इसी का खतरनाक खामियाजा आज प्रयागराज में लोगों को उठाना पड़ा है।

कोरांव कस्बे में रहने वाले पटाखा कारोबारी इलियास अहमद के घर रविवार सुबह धमाके की आवाज संग विस्फोट हो गया। इससे मकान की दीवार ढह गई और बहू खुशनुमा उर्फ हिना (22) की मौत हो गई। बगल के मकान में बर्तन धुल रही शमाबानो समेत दो लोग जख्मी हो गए। पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर कारोबारी को गिरफ्तार कर लिया है। 

इलियास शादी समारोह में आर्डर लेकर पटाखा व आतिशबाजी बनाता था। उसके पास लाइसेंस नहीं है। कहा जा रहा है कि घर के एक कमरे में जमीन के नीचे बोतल में भरकर बारूद व अन्य सामान रखा गया था। गर्मी बढऩे सुबह करीब पांच बजे विस्फोटक पदार्थ फट गया। धमाके से दो कमरों की दीवार गिर गई। पड़ोसी के मकान की दीवारें भी दरक गई। हादसे में हिना की मौत हो गई, जबकि शमाबानो व एक युवक को चोट आई।

धमाके की आवाज सुन लोगों ने पहले गैस सिलेंडर फटने की बात समझी, लेकिन मौके पर पहुंचे तो मंजर देख हैरान रह गए। सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल भिजवाया। जांच के दौरान पुलिस को घर में एक बोतल में बारूद और पटाखा बनाने का सामान मिला, जिसे कब्जे में ले लिया। मकान को सील कर कार्रवाई की जा रही है। एसपी यमुनापार दीपेंद्र नाथ चौधरी ने बताया कि इलियास अहमद चोरी-छिपे पटाखा बनाता था। गर्मी के कारण बारूद फटने से धमाका हुआ। रिपोर्ट दर्ज कर जांच की जा रही है।

Posted By: Dharmendra Pandey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस