Move to Jagran APP

मुहाने पर है सावन लेकिन आंखें तरेर रहा सूरज, आसमान से काली घटा गायब Prayagraj News

सूर्य की तल्ख किरणें लोगों को परेशान कर रही है। आसमान से बादलों का डेरा गायब और तेज गर्मी से लोग बेहाल हैं। अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने के आसान नहीं हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 16 Jul 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 16 Jul 2019 11:01 AM (IST)
मुहाने पर है सावन लेकिन आंखें तरेर रहा सूरज, आसमान से काली घटा गायब Prayagraj News
मुहाने पर है सावन लेकिन आंखें तरेर रहा सूरज, आसमान से काली घटा गायब Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कहते हैं कि असाढ़ माह में आसमान में बादलों का वर्चस्व रहता है और सावन की फुहार और शरीर को पुलकित करने वाली शीतल, मंद और सुगंधित हवा का बोलबाला रहता है। मगर यहां तो मानो सूखा ही पड़ा है। अगर पिछले सप्ताह दो-चार दिन को छोड़ दें तो मौसम तल्ख ही रहा। असाढ़ का महीना खत्म होने वाला है और सावन आने वाला है लेकिन सूर्य मानो आंखें तरेर रहा है। ऐसे में उमस भरी गर्मी और दोपहर में सूर्य की तल्ख धूप लोगों को परेशान कर रही है।

loksabha election banner

उमस भरी गर्मी से नहीं मिल रही लोगों को राहत 

गर्मी से निजात के लिए बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को किसी भी हाल में राहत नहीं मिल रही है। बादलों का डेरा आसमान से गायब है और तेज गर्मी व उमस ने सभी को बेहाल कर रखा है। हालत यह है कि सूरज तमतमाया हुआ है। सोमवार को तापमान अधिकतम 37.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, जो  सामान्य से चार डिग्री अधिक रहा। वहीं न्यूनतम 27.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

आज सुबह से गर्मी का ग्राफ बढ़ा

पिछले कई दिनों से सूरज की तल्ख किरणों से लोग परेशान हैं। सोमवार को भी यही हाल रहा। मंगलवार की सुबह सूर्य की किरणें परेशान कर रही है। उमस भी अधिक है। वहीं सोमवार को दोपहर बाद तक कड़ी धूप ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया था। लोग तो तसल्ली के लिए एक दूसरे से तापमान पूछते दिख रहे हैं। 

बिजली कटौती से स्थिति और खराब

शहर में घंटों बिजली कटौती रहने से परेशानी और बढ़ गई है। बाजारों में दोपहर के समय इक्का-दुक्का ग्राहक ही पहुंच रहे हैं। मानसून के दिनों में भी उमस भरी गर्मी से लोग सावन के सुहाने मौसम को लेकर भी सशंकित हैं। अषाढ़ माह में झमाझम बारिश का लोगों का सपना पूरा नहीं हो सका। पिछले सप्ताह तीन दिनों तक मामूली बारिश से ही कुछ राहत मिल सकी थी। इसके बाद से गर्मी शुरू हुई तो अब तक कायम है। 

मौसम विभाग का अनुमान कि अभी गर्मी से नहीं मिलेगी राहत

मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अगले दो दिनों तक ऐसे ही हालात रहने के आसार हैं। तापमान घटने की बजाए बढ़ सकता है। हालांकि सावन माह के शुरूआती दिनों में काली घटाएं छाने और बारिश की संभावना जताई गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.