v>इलाहाबाद (जेएनएन)। यूपी बोर्ड परीक्षा में तमाम अंकुश के बाद भी नकल माफिया हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। इलाहाबाद के एक परीक्षा केंद्र में प्रधानाचार्य कार्यालय से फोटो कॉपी मशीन बरामद हुई है। इससे केंद्र पर सामूहिक नकल हो रही थी, वहीं बलिया में प्रबंधक के घर पर उत्तर पुस्तिकाएं लिखने का भंडाफोड़ एसटीएफ ने किया है। दोनों जगहों पर एफआइआर दर्ज कराई गई है, वहीं कालेजों की मान्यता खत्म करने की भी तैयारी है। 

यूपी बोर्ड परीक्षा में इस बार विशेष निगरानी हो रही है, अधिकांश कुख्यात परीक्षा केंद्रों पर नकल नहीं हो पा रही है। ऐसे में इलाहाबाद व बलिया के नकल माफियाओं ने प्रशासन को चुनौती देते हुए व्यवस्था में सेंधमारी का प्रयास किया तो दोनों जगहों पर बड़ी कार्रवाई हुई है। मंगलवार को हाईस्कूल में गणित का प्रश्न पत्र था, डीआइओएस की सचल दल टीम परीक्षा केंद्रों की निगरानी में जुटी थी। इलाहाबाद के धूमनगंज क्षेत्र के श्री कंघई कन्हई सिंह सिगरौर इंटर कालेज खटांगी, गांजा पहुंचे। उनकी नजर छिपाकर रखे गए फोटोकापी मशीन पर पड़ी, जब उन्होंने मशीन के बारे में पूछा तो हड़बड़ा गए, डीआइओएस ने फोटोकापी मशीन को निकलवा कर जांच शुरू कराई तो उसमें गणित का पेपर मिला, जिस पर उन्होंने कौशांबी के पिपरी थाने को सूचना दी। पुलिस की मौजूदगी में फोटोकापी मशीन को सील कराया गया। 
एसटीएफ ने 11 को किया गिरफ्तार
बलिया में मंगलवार को एसटीएफ गोरखपुर की टीम ने बालेश्वर इंटर कॉलेज शाह मोहम्मदपुर के प्रबंधक के घर पर छापेमारी कर लिखी जा रही कापियां बरामद कीं। छह लोगों को गिरफ्तार किया, जबकि प्रबंधक सत्यनारायण यादव भाग निकला। वहीं पुलिस प्रशासन ने स्व. धर्मदेव आदर्श इंटर कॉलेज रौराचवर पर छापेमारी कर कापी लिखते समय पांच लोगों को धर दबोचा। यहां पर राजाराम सिंह उच्च माध्यमिक विद्यालय सिसवारकला की कापियां लिखी जा रही थीं। इन दोनों स्थानों से पुलिस टीम ने सात बाइक व चार साइकिल भी बरामद की। डीएम सुरेंद्र विक्रम व एसपी अनिल कुमार मौके पर पहुंचे। 
घर पर लिखी जा रही कापियां 
एसटीएफ गोरखपुर के इंस्पेक्टर पुनीत परिहार को सूचना मिली कि परीक्षा केंद्र बालेश्वर इंटर कॉलेज शाह मोहम्मदपुर के बगल में स्थित प्रबंधक के घर पर कापियां लिखी जा रही हैं। एसटीएफ की टीम ने प्रबंधक के घर छापेमारी की। वहां परीक्षा की कापी लिख रहे रसड़ा क्षेत्र के सराय भारती निवासी जितेंद्र यादव, शैलेंद्र कुमार यादव व सत्येंद्र यादव के अलावा शाह मोहम्मदपुर निवासी देवानंद भारती व जगदीश यादव के साथ ही केंद्र व्यवस्थापक रामजीत यादव को पकड़ा। इनके अन्य साथी भाग निकले। वहीं सीओ अवधेश चौधरी व प्रभारी निरीक्षक जगदीश यादव को सूचना मिली कि स्व.धर्मदेव आदर्श इंटर कालेज रौराचवर में राजाराम उच्च माध्यमिक विद्यालय सिसवार कला की कापियां लिखी जा रही हैं। पुलिस टीम ने छापेमारी कर विद्यालय के प्रबंधक अनिल यादव निवासी रौराचवर, विकास पांडेय निवासी चिंतामनपुर, अभय चौधरी निवासी पोझिया थाना कोपा जिला छपरा (बिहार), गोपाल जी यादव निवासी हरिहरपुर व मंटू यादव निवासी असनवार को गिरफ्तार कर लिया। 
70 परीक्षार्थी नकल करते मिले
यूपी बोर्ड परीक्षा में इम्तिहान छोडऩे का सिलसिला अब भी जारी है। सातवें दिन भी 1252 परीक्षार्थियों ने इम्तिहान से किनारा कर लिया है, जबकि प्रदेश भर में 70 परीक्षार्थी नकल करते पकड़े गए हैं, वहीं दो पर एफआइआर दर्ज कराई गई है। इसी तरह सहारनपुर में केंद्र व्यवस्थापक व कक्ष निरीक्षक पर भी रिपोर्ट दर्ज हुई है। बोर्ड परीक्षा में मंगलवार को हाईस्कूल में गणित का प्रश्नपत्र था। इसमें प्रदेश भर में 45 बालक व छह बालिकाओं सहित 51 और इंटर में 14 बालक व पांच बालिकाओं सहित 19 कुल 70 नकल करते पकड़े गए हैं। ऐसे में अब तक हाईस्कूल में 241 बालक, 95 बालिका और इंटर में 113 बालक, 56 बालिकाओं सहित 505 परीक्षार्थी पकड़े जा चुके हैं। पिछले वर्ष सात दिनों की परीक्षा में 873 परीक्षार्थी पकड़े गए थे। बोर्ड के कंट्रोल रूम से मिली जानकारी के अनुसार देवरिया व बाराबंकी में एक-एक परीक्षार्थी व सहारनपुर में एक कक्ष निरीक्षक व केंद्र व्यवस्थापक के विरुद्ध एफआइआर दर्ज कराई गई है। अब तक 17 के विरुद्ध थाने में रिपोर्ट दर्ज हो चुकी है। इसी तरह से हाईस्कूल परीक्षा में 1076 व इंटर में 176 और परीक्षार्थियों ने इम्तिहान छोड़ा है। अब तक हाईस्कूल में छह लाख 27 हजार 498 व इंटर में चार लाख 28 हजार 746 सहित कुल 10 लाख 56 हजार 244 परीक्षार्थी किनारा कर चुके हैं। यह संख्या अभी और बढऩे के आसार हैं, क्योंकि केंद्रों पर नकल पर निगरानी सख्ती से की जा रही है। 

Posted By: Nawal Mishra