प्रयागराज, जागरण संवाददाता। संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर सोमवार को भारत बंद को सफल बनाने के लिए भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज के सुलेमसराय बाजार में रास्ताजाम किया। इसमें बड़ी संख्या में महिलाएं भी शामिल रहीं। इससे प्रयागराज कानपुर जीटी रोड पर यातायात ठप हो गया। जानकारी पाकर कई थाने की पुलिस और पीएसी के जवान मौके पर पहुंचे। प्रशासनिक अधिकारियों ने भी मौके पर पहुंचकर किसानों से सड़क छोड़ने को लेकर वार्ता की लेकिन कोई नतीजा नहीं निकल पाया।

भाकियू अराजनैतिक के जिलाध्‍यक्ष ने केंद्र व प्रदेश सरकार पर लगाया आरोप

भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के जिलाध्यक्ष अनुज सिंह ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर किसानों की उपेक्षा का आरोप लगाया है। उनका कहना है कि केंद्र और प्रदेश सरकार किसान विरोधी है। लंबे समय से किसान आंदोलन कर रहे हैं लेकिन उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है।

स्‍कूल-कालेज खुले हैं

संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर आज भारत बंद को सफल बनाने के लिए प्रयागराज में भी तैयारी है। भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के कार्यकर्ताओं ने कई जगह रास्ताजाम की रणनीति बनाई है। हालांकि अभी तक रास्‍ताजाम नहीं किया गया है। माहौल सामान्‍य है, सभी स्‍कूल-कालेज खुले हुए हैं और कार्यालय आदि भी जा रहे हैं। हालांकि सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस फोर्स अलर्ट है। 

भारत बंद पर बढ़ाई गई रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा

दिल्ली बार्डर पर आंदोलन कर रहे किसान नेताओं के समर्थन में 27 सितंबर को भारत बंद का ऐलान किया गया है। इसको लेकर रेलवे स्टेशनों की सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। रेलवे स्टेशनों पर जीआरपी और आरपीएफ के अतिरिक्त कर्मियों को लगा दिया है। प्रदेश में चुनाव की सरगर्मी को देखते हुए विशेष सतर्कता बरती जा रही है, ताकि कहीं पर माहौल खराब न हो। भारत बंद के दौरान स्टेशन परिसर में चाक-चौबंद व्यवस्था है। जीआरपी और आरपीएफ ने कमान संभाली है।

प्रयागराज जंक्‍शन पर आरपीएसएफ तैनात

प्रयागराज जंक्शन स्टेशन पर दोनों तरफ आरपीएसएफ को तैनात कर दिया गया। सोमवार को निरंजन डाटपुल और चौफटका पर भी आरपीएसएफ के जवान तैनात हैं। इसके अलावा प्लेटफार्म पर भी आने-जाने वाले सभी लोगों की निगरानी की जा रही है। प्रयागराज रामबाग, प्रयाग जंक्शन, प्रयागराज संगम, प्रयागराज छिवकी समेत जनपद के सभी स्टेशनों पर जीआरपी और आरपीएफ मुस्तैद है। ऐसा इसलिए कि किसान यूनियन के पदाधिकारी कोई हंगामा न करें। किसी ट्रेन को न रोक पाएं या उसके सामने खड़ा होकर प्रदर्शन न करें। स्टेशन परिसर और प्लेटफार्म पर लगे सीसीटीवी कैमरों की मदद से भी प्रत्येक हलचल पर नजर रखी जा रही है।

कौशांबी में राष्‍ट्रीय राजमार्ग पर रास्‍ताजाम कर किसानों ने सौंपा ज्ञापन

कौशांबी के चरवा थाना क्षेत्र के भीटी में राष्‍ट्रीय राजमार्ग-2 पर किसान यूनियनों ने रास्‍ताजाम किया। इसके बाद पुलिस अधिकारी को ज्ञापन सौंपा। कौशांबी में किसान यूनियन समेत आम आदमी पार्टी व कांग्रेस कार्यकर्ता किसानों के समर्थन में सड़क पर उतरे। भारत बंद को लेकर आंदोलन करने वाले किसानों व दलों के कार्यकर्ताओं से कानून व्यवस्था प्रभावित न हो, इसके लिए इंतजाम किए गए। जिला मुख्यालय मंझनपुर में करारी, पश्चिम शरीरा व कौशांबी पुलिस और चरवा क्षेत्र में सराय अकिल व पिपरी पुलिस फोर्स को मुस्तैद रहने के निर्देश दिए गए हैं। इसके अलावा एक प्लाटून पीएसी फोर्स भी तैनात है।

 

Edited By: Brijesh Srivastava