Move to Jagran APP

गंगा यात्रा में चुने जाएंगे 'बेस्ट प्रधान ऑफ द ब्लॉक' Prayagraj News

इन गांवों को योजनाओं में विशेष लाभ भी दिया जाएगा। इसी कड़ी में बेस्ट स्वच्छाग्रही एवं बेस्ट निगरानी समिति का भी विकास खंड स्तर पर प्रतियोगिता कराकर चुनाव किया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 09:58 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 07:51 AM (IST)
गंगा यात्रा में चुने जाएंगे 'बेस्ट प्रधान ऑफ द ब्लॉक' Prayagraj News
गंगा यात्रा में चुने जाएंगे 'बेस्ट प्रधान ऑफ द ब्लॉक' Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पतित पावनी के तट पर बसे गांवों में गंगा यात्रा का माहौल बनने लगा है। जिस तरह इन गांवों में विशेष आयोजनों की तैयारियां हो रही हैैं, उससे लोगों में भागीरथी के किनारे रहने का गौरव भी समझ में आने लगा है। दरअसल, महानदी के किनारे के गांव कछारी होने के कारण काफी पिछड़े थे। अब यहां ढेरों कार्यक्रम एक साथ शुरू होने हैैं। सबसे अहम यह कि गांवों में स्वच्छता को लेकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे।

loksabha election banner

स्वच्छ ग्राम प्रतियोगिता का होगा आयोजन

एक से पांच जनवरी के बीच गंगा यात्रा के दौरान विकास खंड स्तर पर स्वच्छ ग्राम प्रतियोगिता का आयोजन होगा। साथ ही बेस्ट प्रधान ऑफ द ब्लॉक प्रतियोगिता का आयोजन विकास खंड स्तर पर करवाकर डीएम उन्हें सम्मानित करेंगे। इन गांवों को योजनाओं में विशेष लाभ भी दिया जाएगा। इसी कड़ी में  'बेस्ट स्वच्छाग्रही एवं बेस्ट निगरानी समिति का भी विकास खंड स्तर पर प्रतियोगिता कराकर चुनाव किया जाएगा। इसके बाद जिला स्तर पर डीएम उन्हें पुरस्कृत करेंगे।

ग्राम पंचायत में स्वच्छ गृह प्रतियोगिता का आयोजन भी होगा

प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वच्छ गृह प्रतियोगिता का आयोजन भी किया जाएगा। सर्वाधिक स्वच्छ घर को पंचायत स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। फिर प्रत्येक ग्राम पंचायत के सम्मानित स्वच्छ गृह की प्रतियोगिता विकास खंड स्तर आयोजित की जाएगी। ब्लॉक स्तर पर विजेता स्वच्छ गृह को पुरस्कृत किया जाएगा। ब्लॉक स्तर पर सम्मानित स्वच्छ गृह की प्रतियोगिता जनपद स्तर पर आयोजित कर विजेता स्वच्छ गृह को डीएम द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

गंगा स्वच्छता पर केंद्रित वाद-विवाद, निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं होंगी

इसी तरह ग्राम पंचायत के सभी विद्यालयों में गंगा स्वच्छता पर केंद्रित वाद-विवाद, निबंध एवं चित्रकला प्रतियोगिताएं होंगी। प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं सांत्वना श्रेणी प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को विकास खंड स्तर पर एवं ब्लॉक स्तर के विजेताओं को जिला स्तर पर प्रतियोगिता आयोजित कर विजेताओं को सम्मानित किया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) उत्तर प्रदेश के मिशन निदेशक डॉ.ब्रह्मï देव राम तिवारी की ओर से डीएम व सीडीओ को भेजे गए पत्र में इसके लिए जिला स्तर पर कार्ययोजना तैयार कराए जाने के निर्देश दिए गए हैैं।

सीएम करेंगे गंगा तालाब का उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तीन जनवरी को श्रृंगवेरपुर धाम में स्नान घाट के पास ही बनाए जा रहे 'गंगा तालाब' और पंचवटी का उद्घाटन करेंगे। गंगा यात्रा के दौरान सीएम योगी तीन जनवरी को श्रृंगवेरपुर धाम में ही रात्रि निवास करेंगे। यहां पंचायती राज विभाग की ओर से बनाए जा रहे तालाब और उसकी चहारदीवारी का काम अब तेज हो गया है। इसके अलावा श्रृंगवेरपुर घाट स्थित श्मशान घाट का मरम्मत भी कराया जा रहा है। 

बीडीओ-एडीओ को कड़े निर्देश

मुख्यमंत्री के कार्यक्रम को लेकर महत्वपूर्ण बैठक हुई। इसमें जिले के सभी बीडीओ और एडीओ बुलाए गए थे। ब्लॉक के इन अधिकारियों को गंगा किनारे के गांवों में होने वाले आयोजनों को लेकर कड़े निर्देश दिए गए। बैठक में सीडीओ प्रेमरंजन सिंह, डीडीओ अशोक कुमार मौर्य, डीपीआरओ रेनू श्रीवस्तव, राष्ट्रीय आजीविका मिशन के उपायुक्त अजीत कुमार, मनरेगा उपायुक्त कपिल कुमार, पीडी डीआरडीए केके सिंह मौजूद रहे। सीडीओ ने सभी अफसरों को मनरेगा, एनआरएलएम, पंचायती राज विभाग के कार्यों को लक्ष्य के अनुरूप पूरा करने के निर्देश दिए। कहा कि वित्तीय वर्ष में तीन माह ही बचे हैैं, ऐसे में कार्यों में तेजी लाई जाए।

गंगा किनारे गांवों में ये होंगे कार्यक्रम

-गंगा स्वच्छता संबंधी होर्डिंग लगेंगे

-गंगा स्वच्छता संबंधी वॉल पेंटिंग

-वॉल राइटिंग व स्लोगन राइटिंग

-प्रभात फेरी व स्वच्छता रैली निकलेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.