Move to Jagran APP

महाकुंभ 2025 से पहले प्रयागराज-चित्रकूट व बुंदेलखंड का सफर आसान होगा, 125 करोड़ से बनेगा बाईपास, आरओबी

प्रयागराज से चित्रकूट धाम और बुंदेलखंड जाने का रास्ता आसान होगा। राज्य सेतु निगम लोगों की सहूलियत के लिए जसरा में 800 मीटर लंबा आरओबी बनाएगा। इसका प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा चुका है। उम्‍मीद है कि महाकुंभ 2025 के पहले आरओबी का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 09:32 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 09:32 AM (IST)
महाकुंभ 2025 से पहले प्रयागराज-चित्रकूट व बुंदेलखंड का सफर आसान होगा, 125 करोड़ से बनेगा बाईपास, आरओबी
प्रयागराज में राजमार्ग पर स्थित जसरा में आरओबी व बाईपास बनने से चित्रकूट व बुंदेलखंड की राह आसान होगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज से या प्रयागराज होकर अब चित्रकूट व बुंदेलखंड पहुंचना आसान होगा। वाहन सवार बिना जाम में फंसे आरामदायक सफर कर सकेंगे। यमुनापार के जसरा में बाईपास के साथ ही आरओबी यानी रेलवे ओवर ब्रिज भी बनेगा। यह सब कार्य प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ 2025 से पहले पूरे हो जाएंगे।

loksabha election banner

जसरा में 800 मीटर लंबा बनेगा आरओबी : तीर्थराज प्रयाग से चित्रकूट धाम और बुंदेलखंड जाने का रास्ता आसान होने वाला है। राज्य सेतु निगम की ओर से लोगों की सहूलियत के लिए जसरा में 800 मीटर लंबा आरओबी बनाने की तैयार शुरू हो गई है। प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा चुका है। प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के पहले आरओबी का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

पांच किमी में बनेगा बाइर्पास : प्रयागराज के यमुनापार स्थित जसरा बाजार के बाहर से पांच किमी की दूरी में बाईपास भी बनाया जाएगा। बाईपास बन जाने से लोगोें को जसरा बाजार में आने से छुटकारा मिलेगा। यहीं पर रेलवे क्रासिंग बंद होने से घंटों जाम से परेशान होना पड़ता है। जसरा में आरओबी बनाने के लिए 125 करोड़ रुपये का बजट निर्धारित किया गया है।

नवंबर या दिसंबर से आरओबी निर्माण कार्य शुरू हो सकता है : लोक निर्माण विभाग राष्ट्रीय मार्ग खंड एक की ओर से बाईपास और आरओबी बनाने के लिए सर्वे किया जा चुका है। स्थानों का चिह्नांकन कार्य भी पूरा हो गया है। नवंबर या दिसंबर माह से आरओबी का निर्माण कार्य शुरू किया जा सकता है।

जसरा बाजार से प्रतिदिन करीब 25 हजार वाहन गुजरते हैं : जसरा बाजार से प्रतिदिन 25 हजार से अधिक छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं। मुंबई रेल रूट होने के कारण एक घंटे के भीतर जसरा रेलवे क्रासिंग कई बार बंद होती है। इससे यहां पर अक्सर जाम लग जाता है। रास्ता संकरा होने के कारण लोग जाम से परेशान होते हैं। इसके बनने से लोगों को इस रूट का सफर आसान होगा।

लोनिवि के अधिशासी अभियंता बोले- जाम से मिलेगी लोगों को राहत : लोक निर्माण विभाग के राष्‍ट्रीय मार्ग खंड एक के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार सिंह कहते हैं कि चित्रकूट और बुंदेलखंड की ओर जाने वालों को जसरा में रेलवे क्रासिंग बंद होने से जमा से परेशान होना पड़ता है। यहां पर बाईपास और आरओबी बनाकर इस समस्या को समाप्त किया जाएगा। यहां पर पिछले कई वर्षों से बाईपास और आरओबी बनाने की मांग चल रही थी। शासन के पास प्रस्ताव भेजा गया है। कुंभ 2025 के पहले निर्माण कार्य पूरा किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.