Move to Jagran APP

Bed Exam: प्रयागराज मंडल के 27 केंद्रों पर State University की बीएड परीक्षा आज

परीक्षा नियंत्रक डाक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि 27 एवं 28 अक्टूबर को बीएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया था। 28 को प्रतियोगी परीक्षा के चलते कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। अब 28 को होने वाली परीक्षा 29 अक्टूबर को कराई जाएगी।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 27 Oct 2021 06:40 AM (IST)Updated: Wed, 27 Oct 2021 06:40 AM (IST)
Bed Exam: प्रयागराज मंडल के 27 केंद्रों पर State University की बीएड परीक्षा आज
मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) में कुल 27 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय से संबद्ध बीएड संचालित महाविद्यालयों के सत्र 2020-21 की बीएड प्रथम सेमेस्टर की संस्थागत, भूतपूर्व एवं बैक परीक्षा 27 व 29 अक्टूबर को होगी। इसके लिए केंद्रों का निर्धारण कर दिया गया है। मंडल के चारों जिलों (प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर, प्रतापगढ़) में कुल 27 केंद्रों पर परीक्षा कराई जाएगी। इस बार परीक्षा की समय अवधि और प्रश्नों की संख्या आधी होगी। प्रस्तुत है दैनिक जागरण की खास रिपोर्ट...।

loksabha election banner

अचानक परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव

परीक्षा नियंत्रक डाक्टर कुलदीप सिंह ने बताया कि 27 एवं 28 अक्टूबर को बीएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा कराने का निर्णय लिया गया था। 28 को प्रतियोगी परीक्षा के चलते कार्यक्रम में बदलाव कर दिया गया है। अब 28 को होने वाली परीक्षा 29 अक्टूबर को कराई जाएगी। दो दिन की इस परीक्षा में तकरीबन 17 हजार छात्र-छात्राएं हिस्सा लेंगे।

कहां कितने परीक्षा केंद्र

परीक्षा के लिए कुल 27 नोडल एवं परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें प्रयागराज में 11, फतेहपुर में पांच, कौशाम्बी में दो और प्रतापगढ़ में नौ परीक्षा केंद्र शामिल हैं।

दो पालियों में परीक्षा

परीक्षा नियंत्रक की तरफ से जारी सूचना के अनुसार सुबह 11 से दोपहर 12:30 और अपराह्न दो से 3:30 बजे के बीच दो पालियों में परीक्षा होगी। परीक्षा के सभी प्रश्नपत्र पूर्व में प्रचलित प्रारूप पर आधारित होंगे। हालांकि, समयावधि आधी यानी डेढ़ घंटे की होगी। प्रश्नों की संख्या भी आधी होगी।

ऐसा होगा प्रश्नपत्र

प्रथम खंड में आठ प्रश्नों में से किन्हीं चार प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। प्रत्येक प्रश्न छह अंकों का होगा और इस खंड में कुल चार प्रश्न 24 अंकों के हल करने होंगे। द्वितीय खंड में किन्हीं चार प्रश्नों में से एक प्रश्न का उत्तर देना होगा, जो 14 अंकों का होगा। तृतीय खंड से किन्हीं चार प्रश्नों में से एक प्रश्न का उत्तर देना होगा, जो 32 अंकों का होगा। पूर्णांक 70 अंकों का होगा।

काेविड ने फंसाई थी परीक्षा

बीएड सत्र 2020-21 के लिए प्रवेश की प्रक्रिया पिछले साल ही पूरी कर ली गई थी। कोविड के कारण परीक्षा समय से नहीं कराई जा सकी। अन्य पाठ्यक्रमों की परीक्षा तो हुई, लेकिन बीएड प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए विद्यार्थियों को लंबा इंतजार करना पड़ा। राज्य विवि ने एक बार परीक्षा तिथि घोषित करने के बाद उसे स्थगित कर दिया था।

नंबर गेम

27 अक्टूबर को दो पालियों में प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा

28 अक्टूबर को प्रस्तावित परीक्षा की तिथि में हुआ बदलाव

29 अक्टूबर को अब कराई जाएगी 28 वाली परीक्षा

02 पालियों में परीक्षा के लिए बनाए गए हैं 27 परीक्षा केंद्र

11 बजे सुबह से दोपहर 12:30 तक पहली पाली की परीक्षा

02 बजे अपराह्न से 3:30 बजे तक दूसरी पाली की होगी परीक्षा

17 हजार के आसपास परीक्षा में शमिल होंगे छात्र-छात्राएं

कुलपति ने यह कहा

बीएड प्रथम सेमेस्टर परीक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस बार राजकीय और अनुदानित कालेजाें को ही परीक्षा केंद्र बनाया गया है। नकलविहीन परीक्षा सुनिश्चित कराई जाएगी।

- प्रोफेसर अखिलेश सिंह, कुलपति।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.