Move to Jagran APP

त्‍योहारी सीजन में आनलाइन खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, साइबर अपराधी कर रहे ठगी

Cyber Crime in Online Shopping आनलाइन खरीदारी में साइबर ठगी की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। शातिर तरह-तरह का प्रलोभन देकर लोगों के खाते से रुपये ऐंठ रहे हैं। शातिर मोबाइल एप या फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी कर रहे हैं। ऐसे में आनलाइन सामान की बुकिंग करते वक्त सावधान रहें।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Oct 2021 11:59 AM (IST)Updated: Wed, 20 Oct 2021 05:35 PM (IST)
त्‍योहारी सीजन में आनलाइन खरीदारी करते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, साइबर अपराधी कर रहे ठगी
त्‍योहारी सीजन में सावधान रहें, क्‍योंकि आनलाइन सामान बुकिंग पर आफर देकर साइबर अपराधी ठगी कर रहे हैं।

प्रयाराराज, जागरण संवाददाता। दीपावली का त्योहार नजदीक है। ऐसे में लोगों ने खरीदारी शुरू कर दी है। तमाम लोग आनलाइन भी शापिंग कर रहे हैं। वहीं त्‍योहारी सीजन में साइबर अपराध भी सक्रिय हैं। आनलाइन शापिंग की मांग को देखते हुए या यूं कह लें क‍ि इसका फायदा अब साइबर अपराधी उठा रहे हैं। साइबर शातिर आनलाइन सामान की बुकिंग करने पर आफर का झांसा देकर ठगी कर रहे हैं। पिछले कुछ दिनों में आनलाइन ठगी के मामले काफी बढ़े हैं।

loksabha election banner

फर्जी वेबसाइट बनाकर शातिर लोगों को ठग रहे

आनलाइन खरीदारी के नाम पर साइबर ठगी की घटनाएं भी इन दिनों बढ़ गई हैं। शातिर तरह-तरह का प्रलोभन देकर लोगों के खाते से रुपये ऐंठ रहे हैं। शातिर मोबाइल एप या फर्जी वेबसाइट बनाकर ठगी कर रहे हैं। ऐसे में आनलाइन सामान की बुकिंग करते वक्त ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। क्‍योंकि थोड़ी सी भी असावधानी बरतने पर आपकी भी जेब कट सकती है।

भारी छूट का देते हैं प्रलोभन

साइबर अपराधी कपड़ा, किचन, इलेक्ट्रानिक उपकरण से लेकर खानपान के सामानों पर भी भारी छूट का आफर देकर ठगी करते हैं। पिछले दिनों एक अधिवक्ता से सोफा और शिक्षिका से मशहूर रेस्टोंरेट से खाने का आर्डर करने पर भारी छूट का झांसा देकर उनके खाते से रकम उड़ाई थी। कुछ लोगों ने पैसे का भुगतान भी कर दिया, लेकिन सामान की डिलीवरी नहीं हुई। कर्नलगंज के छात्र रमेश कुमार ने त्योहारी सीजन का आफर देखकर आनलाइन सामान बुक किया। सामान डिलीवरी करने और प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर उनसे 10 हजार की ठगी की गई। इसी क्रम में जार्जटाउन की रहने वाली श्वेता पांडेय का एटीएम कार्ड उनके ही पास था। उन्होंने अपना पिन नंबर भी किसी से शेयर नहीं किया। इसके बावजूद चार बाद में 40 हजार रुपये कट गए।

आनलाइन खरीदारी करते समय बरतें यह सावधानी

-किसी कंपनी की वेबासइट के बारे में इंटरनेट से पता लगाएं।

-कोई भी पेमेंट करने से पहले ई-कॉमर्स कंपनी के बारे में जांच लें।

-रजिस्टर्ड वेबसाइट के यूआरएल के सामने हमेशा लाक लगा होता है।

-कांटेक्ट पर एड्रेस जैसी जानकारी न मिले तो ऐसी साइट्स से शापिंग करने से बचें।

एसपी क्राइम लोगों को झांसे में न आने के प्रति सचेत किया

इस संबंध में एसपी क्राइम आशुतोष मिश्र कहते हैं कि आनलाइन शापिंग करते समय सतर्क रहें। खरीदारी के वक्त सही कंपनी और अधिकृत वेबसाइट का ही चुनाव करें। किसी तरह के झांसे में न आएं। संदेह होने पर खदीदारी न करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.