Move to Jagran APP

बहरिया उपकेंद्र का ट्रांसफॉर्मर फुंका, कई गांवों की आपूर्ति ठप Prayagraj News

जिले की बिजली व्यवस्था पटरी पर आने का नाम नहीं ले रही है। बहरिया बिजली उपकेंद्र का ट्रांसफार्मर फुंक गया जिससे गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई।

By Edited By: Published: Tue, 23 Jul 2019 01:45 AM (IST)Updated: Tue, 23 Jul 2019 07:58 AM (IST)
बहरिया उपकेंद्र का ट्रांसफॉर्मर फुंका, कई गांवों की आपूर्ति ठप Prayagraj News
बहरिया उपकेंद्र का ट्रांसफॉर्मर फुंका, कई गांवों की आपूर्ति ठप Prayagraj News
प्रयागराज, जेएनएन। इन दिनों भीषण उमस भरी गर्मी के बीच बिजली समस्‍या भी बढ़ गई है। जगह-जगह लोकल फाल्‍ट की समस्‍या से उपभोक्‍ता परेशान हैं। वहीं बिजली उपकेंद्रों पर लगे उच्च क्षमता के ट्रांसफार्मरों की गुणवत्ता पर उठे सवाल सच साबित हो रहे हैं। चौफटका के बाद अब बहरिया उपकेंद्र में लगा आठ एमवीए का ट्रांसफार्मर फुंक गया। इसके कारण सौ से ज्यादा गांवों की बिजली आपूर्ति ठप हो गई। उधर, चौफटका में खराब हुआ 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर को उपकेंद्र के बाहर कर दिया गया। इस उपकेंद्र से जुड़े इलाकों को केंद्रांचल उपकेंद्र से आपूर्ति की जा रही है।

बिजली संकट से लोगों को जूझना पड़ रहा है
शहर के कई इलाकों में इन दिनों बिजली संकट से लोगों को जूझना पड़ा। चौफटका में 55 लाख रुपये की कीमत का लगा 10 एमवीए का ट्रांसफार्मर आठ माह भी नहीं चल सका। उसे दो क्रेन की मदद से बाहर किया गया। अब उसे मरम्मत के लिए भेजा जाएगा। अभी यह ट्रांसफॉर्मर वारंटी पीरियड में है। उसके स्थान पर जल्द ही आठ एमवीए का दूसरा ट्रांसफॉर्मर लगाया जाएगा। खराब हुए इस ट्रांसफॉर्मर में पहले से ही गड़बड़ी की आशंका जताई गई थी। दरअसल, पिछले साल अक्टूबर माह में जब इस नए ट्रांसफॉर्मर को लगाया जा रहा था तो टेस्टिंग दो बार यह फेल हो गया था। बावजूद इसके ट्रांसफॉर्मर लगा दिया गया।

उच्च क्षमता का ट्रांसफॉर्मर जलने से अनियमितता का लगा आरोप
अब बहरिया उपकेंद्र में लगा उच्च क्षमता का ट्रांसफॉर्मर जल गया। लगभग 45 लाख रुपये के इस ट्रांसफॉर्मर के फुंकने से विभाग में हड़कंप मच गया है। खास बात यह है कि उच्च क्षमता के ट्रांसफॉर्मरों की खरीद में अनियमितता के आरोप लगने शुरू हो गए। उपकेंद्र के ही ट्रांसफॉर्मर के जल जाने से बहरिया इलाके के सौ से ज्यादा गांवों की आपूर्ति ठप हो गई है। यहां पर जल्द ही दूसरे उपकेंद्र से इन इलाकों को आपूर्ति दी जाएगी।

लोकल फाल्‍ट से सप्‍लाई हो रही बाधित, लोगों में आक्रोश
लोकल फाल्ट से सप्लाई बाधित दूसरी ओर शहर के सिविल लाइंस में पत्थर गिरजाघर के पास लगा 250 केवीए का ट्रांसफॉर्मर सोमवार को फुंक गया। एक्सईएन अनूप सिन्हा ने बताया कि कुछ ही देर में दूसरा ट्रांसफॉर्मर लगाकर आपूर्ति बहाल करा दी गई। सलोरी, कैलाशपुरी, चांदपुर, शिवकुटी, तेलियरगंज, बघाड़ा, गोविंदपुर में लोकल फॉल्ट के कारण सोमवार को कई घंटे बिजली गुल रही। करेली, अटाला, खुल्दाबाद, चौक, जानसेनगंज, सुलेमसराय, झलवा, मुट्ठीगंज, बैरहना, रामबाग, कीडगंज में भी दिन में कई दफा ट्रिपिंग हुई।

पांच दिनों से बिजली संकट से जूझ रहे अल्‍लापुर के लोग
अल्लापुर इलाके में लगातार पांचवें दिन बिजली संकट कायम रहा। सोमवार रात में जंपर उड़ने से दो घंटे बिजली गुल रही। दारागंज, सोहबतियाबाग, अलोपीबाग, मीरापुर, जार्जटाउन, टैगोर टाउन, कटरा, कर्नलगंज, बेली, नकास कोहना, राजापुर और अशोक नगर में भी लोकल फॉल्ट से कई घंटे बिजली नहीं रही। जीरो रोड में वैष्णो देवी मंदिर के पास बिजली का खंभा गिरने और तार टूटने से दिन भर बिजली आपूर्ति ठप रही। इसके कारण गली में दिन भर आवागमन भी प्रभावित रहा।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.