Move to Jagran APP

16 और 17 नवंबर को प्रयागराज में शुरू हो रहा है ‘बात घर की शिविर’, पाइये घर बनाने के लिये आकर्षक गिफ्ट-हैंपर्स जीतने का मौका

अगर आप अपना घर बनाना शुरु कर रहे हैं या निकट भविष्य में आपकी ऐसी कोई योजना है तो आने वाले दो दिन आपके लिये बेहद खास रहने वाले हैं।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 14 Nov 2019 05:43 PM (IST)Updated: Thu, 14 Nov 2019 05:43 PM (IST)
16 और 17 नवंबर को प्रयागराज में शुरू हो रहा है ‘बात घर की शिविर’, पाइये घर बनाने के लिये आकर्षक गिफ्ट-हैंपर्स जीतने का मौका
16 और 17 नवंबर को प्रयागराज में शुरू हो रहा है ‘बात घर की शिविर’, पाइये घर बनाने के लिये आकर्षक गिफ्ट-हैंपर्स जीतने का मौका

‘बात घर की शिविर’ में घर बनाने के सभी 7 पड़ावों पर आपको मिलेगी विशेषज्ञों की सलाह। साथ ही आप पूछ सकते हैं घर बनाने से जुड़े अपने सवाल वहां उपस्थित एक्सपर्ट्स से।

prime article banner

दिनांक व समय : 16 व 17 नवंबर 2019 , सुबह 10 बजे से।

स्थान : के.पी. कम्यूनिटी हॉल, प्रयागराज।

अगर आप अपना घर बनाना शुरु कर रहे हैं या निकट भविष्य में आपकी ऐसी कोई योजना है, तो आने वाले दो दिन आपके लिये बेहद खास रहने वाले हैं। देश के नं. 1 सीमेंट अल्ट्राटेक और दैनिक जागरण द्वारा प्रयागराज में 16 व 17 नवंबर को बात घर की शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जो गृह-निर्माण के लिये प्रयासरत लोगों के लिये एक खास पहल मानी जा रही है।

आप चाहे किसी भी बजट या स्तर का गृह-निर्माण करें, आपका यह निर्माण कुल 7 पड़ावों से गुजरकर पूरा होता है, लेकिन क्या आपको इन सभी सात पड़ावों की जानकारी है? आप यह तो समझते हैं कि घर बनाने के लिये आपको विशेषज्ञों की सलाह लेने की आवश्यकता होगी, लेकिन क्या आपको पता है कि आपको इन विशेषज्ञों का चुनाव कैसे और किन आधारों पर करना चाहिये? जिस टीम को अपना घर बनाने के लिये आपने नियुक्त किया है, उसकी विशेषज्ञता को आपको कैसे परखना चाहिये या दूसरे शब्दों में, आप कैसे जान सकते हैं कि आपकी चुनी हुई टीम सही मापदंडों के साथ आपका घर बना रही है या नहीं?

गृह-निर्माण से जुड़े ऐसे कई सवालों के जवाब, तमाम पहलुओं की जानकारी आपको इस दो दिवसीय आयोजन ‘बात घर की शिविर’ में मिलेगी। जमीन खरीदने से लेकर गृह-प्रवेश तक, हर कदम पर आपको एक भरोसेमंद सुझाव और सलाह की आवश्यकता होती है, इस आयोजन का मकसद गृह-निर्माण के लिये प्रयासरत सभी लोगों को इससे जुड़े इन तमाम पहलुओं पर निर्माण-क्षेत्र के एक्सपर्ट्स के द्वारा विस्तृत और सटीक जानकारी उपलब्ध कराना है, ताकि आपका घर हमेशा ही आपके लिये रहे एक सुरक्षित भविष्य की सुरक्षित नींव।

शिविर में आने वाले सभी अतिथियों को पंजीकरण के बाद गृह-निर्माण के सभी सात पड़ावों के मॉडल्स एक-एक कर दिखाये जाएंगे, ताकि उन्हें उसके व्यावहारिक पहलू को समझ सकने का मौका मिले। साथ ही यहां आए एक्सपर्ट्स से आप गृह-निर्माण से जुड़े अपने सवाल भी पूछ सकते हैं।

गृह-निर्माण के 7 पड़ाव जिसकी जानकारी यहां दी जाएगी, वे इस प्रकार हैं:

1. प्लानिंग: कैसे तय करें घर का लेआउट? घर बनाते वक्त गलतियों को कैसे टालें? कैसे दें घर को दीमक से सुरक्षा? ये तीन सबसे जरूरी बातें आप सबसे पहले तय करते हैं, जो इसी चरण में आते हैं।

2. जमीन का चुनाव: प्लॉट का चुनाव कैसे करें? जमीन खरीदने के जरूरी डॉक्यूमेंट्स कौन-कौन से हैं? आपका जमीन डिस्प्यूटेड ना हो इससे बचने के लिए कौन-कौन से लीगल डॉक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए? आदि की जानकारी आप इस दूसरे चरण में लेते हैं।

3. बजटिंग: इसमें आप समझते और तय करते हैं कि बजट का चुनाव कैसे करें कि आगे जाकर आपको घर की गुणवत्ता और मजबूती से समझौता ना करना पड़े।

4. टीम का चुनाव: आप टीम बनाने से पहले टीम के चुनाव में की जाने वाली सावधानियों को समझते हैं।

5. सामग्री का चुनाव: सीमेंट से लेकर ईंट और स्टील तक की गुणवत्ता को कैसे समझें और किस प्रकार ये सामग्री इस्तेमाल हों कि आपका घर सालों तक मजबूत रहे, इसकी जानकारी आप लेते हैं।

6. निर्माण कार्य की देखरेख: आपकी टीम गुणवत्तापूर्ण काम कर रही है या नहीं, इसके लिये आप गृह-निर्माण से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जानते हैं।

7. गृह-प्रवेश: इस आखिरी चरण में घर की फिनिशिंग का काम पूरा करते हैं, लेकिन आपका यह जानना जरूरी है कि इस वक्त तक आपके कितने काम बचने चाहिए और उसे कैसे पूरा करें कि बजट ना बढ़े।

इस आयोजन में भाग लेने के लिये जहां किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं रखा गया है, वहीं इसकी एक और खास बात है इसकी ‘आकर्षक उपहार योजना’। कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी अतिथियों को अल्ट्रा टेक और दैनिक जागरण की ओर से गृह-निर्माण से जुड़े गिफ्ट हैंपर्स जीतने का मौका मिलेगा। उन भाग्यशाली उपहार-विजेताओं का चयन लकी-ड्रॉ के आधार पर किया जायेगा। इसके अलावा कार्यक्रम में आये सभी अतिथियों को गृह-निर्माण पर बनी एक विशेष पुस्तिका भी दी जाएगी।

के.पी. कम्यूनिटी हॉल, प्रयागराज में दोनों ही दिन कार्यक्रम की शुरुआत सुबह 10 बजे से होगी। अगर कार्यक्रम में भाग लेने से जुड़ा कोई अन्य सवाल आपके मन में है, तो 9924447368 पर संपर्क किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.