Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में अब आयुष्मान मित्रों को दिया जाएगा कार्ड बनाने का लक्ष्य, जानें प्रशासन की तैयारी

प्रतापगढ़ में आयुष्मान के लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाने की धीमी प्रगति और लोगों द्वारा रुचि न लेने की खबरें प्रकाशित होने पर विभाग ने इस पर कवायद शुरू की। आनन-फानन में जिले के आयुष्मान मित्रों की बैठक बुलाई गई। साथ ही आशाओं से भी अपडेट लिया जा रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 25 Oct 2020 04:22 PM (IST)Updated: Sun, 25 Oct 2020 04:22 PM (IST)
प्रतापगढ़ में अब आयुष्मान मित्रों को दिया जाएगा कार्ड बनाने का लक्ष्य, जानें प्रशासन की तैयारी
आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की दशा को प्रतापगढ़ में सुधारने की कवायद शुरू हो गई है।

प्रयागराज, जेएनएन। आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना की दशा अब प्रतापगढ़ जिले में सुधरेगी। दैनिक जागरण अभियान को संज्ञान में लेकर विभाग ने गोल्डेन कार्ड बनवाने पर जोर दिया है। योजना के राज्य कार्यालय ने खबरों का संज्ञान लेकर तेजी से कार्ड बनाने को कहा है। इसके लिए आयुष्मान मित्रों को भी लक्ष्य दिया जाएगा। वह अपने क्षेत्र के उन गांवों में जाएंगे, जहां सबसे कम कार्ड बने हैं। लोगों को योजना के लाभ बताकर जागरूक करेंगे। पीएम का पत्र खो गया है तो अन्य विकल्पों से कार्ड बनवाने में सहयोग करेंगे

loksabha election banner

जिले में आयुष्मान के लाभार्थियों के गोल्डेन कार्ड बनाने की धीमी प्रगति और लोगों द्वारा रुचि न लेने की खबरें प्रकाशित होने पर विभाग ने इस पर कवायद शुरू कर दी। आनन-फानन में जिले के आयुष्मान मित्रों की बैठक बुलाई गई। साथ ही आशाओं से भी अपडेट लिया जा रहा है। जिले में 10 लाख आयुष्मान कार्ड बनने हैं, लेकिन अब तक मात्र दो लाख ही बन पाए हैं।

जागरण की खबर पर हलचल

लोगों में जागरूकता की कमी, सहज जनसेवा केंद्रों की लापरवाही जैसे तमाम ङ्क्षबदुओं को समेटते हुए जागरण ने आयुष्मान पर आंच नाम से अभियान चलाया। खामियों को उजागर किया तो इस पर स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रिपोर्ट स्टेट कार्यालय को भेजी। जागरण की खबरों की कटिंग भी वहां भेजी गई। इस पर वहां से निर्देश मिला कि आयुष्मान मित्रों को बुलाकर उनकी बैठक करें। कार्ड बनवाने के लिए उनकी जिम्मेदारी तय करें। जिला नोडल डॉ. सुधाकर सिंह का कहना है कि तहसील स्तर पर कार्ड बनवाने को शिविर लगाने की तैयारी की जा रही है। प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।

कार्ड बनवाने के लिए आने लगे लोग

गोल्डेन कार्ड बनवाने के लिए जागरण की खबरों का असर लोगों में भी देखा जा रहा है। लाभार्थी कार्ड बनवाने के लिए घर से निकलने लगे हैं। शुक्रवार और शनिवार को मिलाकर जनपद में करीब ढाई सौ लोगों ने अपने कार्ड बनवाए। कुछ लोग जिला अस्पताल आए व कुछ महिला अस्पताल। कई ने नजदीकी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में जाकर अपना कार्ड बनवाया। स्वास्थ्य विभाग ने जागरण के प्रयास को सराहा है।

इनको मिली वरीयता

आयुष्मान योजना में तीन तलाक से पीडि़त महिलाओं को शामिल करने में वरीयता दी जाएगी। साथ ही परित्यक्ता महिलाओं को इसका लाभ देने का शासन ने निर्देश जारी किया है। इसके लिए आवेदन 17 नवंबर तक होना है। अब तक जिला प्रोबेशन विभाग इस तरह की महिलाओं की सूची नहीं दे सका है। सूची मांगे कई दिन बीत चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.