प्रयागराज, जेएनएन। जवाहर लाल नेहरू ट्रस्ट के अधीन आनंद भवन, संग्रहालय और तारामंडल पर गृहकर बकाया होने के मामले में नोटिस दिए जाने के बाद नगर निगम की कर निर्धारण टीम ने मौके का मुआयना किया। जोन-4 की कर निर्धारण टीम ने अभी मुख्य कर निर्धारण अधिकारी को अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है। रिपोर्ट मिलने पर यह स्पष्ट होगा कि आनंद भवन से गृहकर हटाया जाएगा या संशोधित बिल जारी होगा। संभावना है कि मंगलवार तक रिपोर्ट आ जाएगी।

नगर निगम ने 4.36 करोड़ रुपये गृहकर बकाया की नोटिस दी थी

नगर निगम ने जवाहर लाल नेहरू ट्रस्ट को ब्याज समेत 4.36 करोड़ रुपये गृहकर बकाया की नोटिस दी गई थी। ट्रस्ट ने महापौर अभिलाषा गुप्ता नंदी को पत्र भेजकर गृहकर के निस्तारण की गुजारिश की। नगर निगम की कार्यकारिणी समिति की विशेष बैठक में आनंद भवन को गृहकर का नोटिस भेजे जाने का मामला उठाने के बाद कर निर्धारण टीम ने मौके का मुआयना किया। वर्ष 2013-14 में गृहकर की नई दरें लागू होने पर जवाहर लाल नेहरू ट्रस्ट पर 8,27,050 रुपये वार्षिक गृहकर लग रहा है। इससे पहले 13 लाख रुपये वार्षिक गृहकर लग रहा था।

बोले, नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी

नगर निगम के मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र का कहना है कि आनंद भवन का मुआयना करने वाली टीम ने अभी अपनी रिपोर्ट नहीं दी है। रिपोर्ट मिलने पर यह तय होगा कि आनंद भवन से गृहकर हटाया जाएगा या संशोधित बिल जारी किया जाएगा। ट्रस्ट द्वारा प्रत्येक वर्ष 600 रुपये गृहकर जमाया कराया जा रहा है।

 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस