Move to Jagran APP

लॉकडाउन-3 : ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारी बोले, शोरूम खुले और टैक्स में छूट दे सरकार

ऑनलाइन संवाद में ऑटोमोबाइल सेक्टर के व्‍यवसाय से जुड़े कारोबारियों ने दैनिक जागरण से अपने मन की बात की। सरकार से मांग की कि कारोबार को शुरू करने की इजाजत दी जाए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 09:08 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 02:00 PM (IST)
लॉकडाउन-3 : ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारी बोले, शोरूम खुले और टैक्स में छूट दे सरकार
लॉकडाउन-3 : ऑटोमोबाइल सेक्टर के कारोबारी बोले, शोरूम खुले और टैक्स में छूट दे सरकार

प्रयागराज, जेएनएन। लॉकडाउन से कार और बाइक के शोरूमों एवं सर्विस सेंटरों के बंद होने से आमदनी ठप हो गई है। इससे ऑटोमोबाइल सेक्टर की स्थिति दिनों दिन खराब होती जा रही है। शोरूम और सर्विस सेंटरों के स्थायी खर्च कम हो नहीं सकते। ऐसे में सरकार इस सेक्टर के लिए टैक्स में छूट एवं अन्य रियायतें नहीं दी तो जल्द उबर पाना मुश्किल होगा। इस सेक्टर के कारोबारी शोरूम और सर्विस सेंटर को खोलने की अनुमति चाहते हैं। दैनिक जागरण से ऑनलाइन संवाद में इस सेक्टर के लोगों ने मन की बात साझा कर सरकार से मांग की कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए कारोबार को शुरू करने की इजाजत दी जाए।

loksabha election banner

सरकार करे मदद तभी सुधर सकेगी स्थिति

ग्रीनलैंड मोटर्स के असिस्टेंट वाइस प्रेसीडेंट विकास तिवारी का कहना है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर की वित्तीय स्थिति खराब हो चुकी है। 17 मई के बाद भी तेजी नहीं आएगी। इसलिए सरकार मदद करेगी तभी स्थिति में सुधार होगा। जुलाई, अगस्त, सितंबर बहुत स्लो होता है। अब अक्टूबर से ही तेजी आएगी।

सर्विस सेंटरों को खुलने की दी जाए छूट

जीपी मोटर्स (टाटा मोटर्स) के महाप्रबंधक मनीष मिश्र का कहना है कि सर्विस सेंटरों और शोरूम खोलने के लिए सरकार को छूट देना चाहिए। कार शोरूम में भीड़ होती नहीं है, इसलिए 25-30 फीसद स्टॉफ के साथ भी काम कर सकते हैं। स्थायी खर्च तो कम नहीं कर सकते, इसलिए विशेष प्राविधान करे।

शोरूम न खुले, बैकडोर से मिले इजाजत

डी हुंडई के सेल्स मैनेजर आलोक श्रीवास्तव का कहना है कि ऑटोमोबाइल सेक्टर में बहुत ज्यादा भीड़ नहीं होती है। लिमिटेड स्टॉफ और एक-दो लोगों को बुलाकर काम की इजाजत दी जाए। बैकडोर से काम कर लेंगे। धारा 144 और लॉकडाउन के नियमों का पूरी तरह से पालन करते हुए स्टॉफ काम करेगा।

सरकार को कर में रियायत देनी चाहिए

युनाइटेड बजाज के महाप्रबंधक सुनील शर्मा का कहना है कि 22 मार्च से सबकुछ बंद है। डीलर्स को बहुत ज्यादा नुकसान हो रहा है। अभी तय नहीं कि लॉकडाउन कब तक खुलेगा? स्टॉफ को वेतन व अन्य खर्चे हैं। आमदनी नहीं हो रही है, इसलिए सरकार को चाहिए कि टैक्स एवं अन्य चीजों पर रियायत दे।

रोटेशन में ही सही लेकिन शोरूम खुलें

ब्रिजराज मोटर्स के महाप्रबंधक सोमेश सिंह का कहना है कि घर से ही ग्राहकों से बातचीत की जा रही है। ग्राहक भी गाडिय़ां खरीदने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। ग्राहकों का कहना है कि स्थिति सामान्य होने तक अपने साधन से ही यात्रा करेंगे। इसलिए रोटेशन में ही सही शोरूम खोलने की अनुमति मिलनी चाहिए।

रोड टैक्स कम, जीएसटी में सहयोग

कान्हा मोटर्स के सेल्स मैनेजर विशाल श्रीवास्तव का कहना है कि शोरूम खोलने की इजाजत मिले। मानकों का पालन करते हुए काम किया जाएगा। स्कूटर-बाइक की बिक्री होने पर बसों-ट्रेनों में कम भीड़ होगी। सरकार को चाहिए कि रोड टैक्स कम करे और अन्य टैक्स में रियायत दे। जीएसटी में सपोर्ट करे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.