Move to Jagran APP

असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती का रास्ता साफ, विभिन्न विषयों में 3900 पदों की निकाली जाएगी भर्ती

उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय जल्द अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगा।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Sun, 14 Jun 2020 11:54 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jun 2020 11:54 PM (IST)
असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती का रास्ता साफ, विभिन्न विषयों में 3900 पदों की निकाली जाएगी भर्ती
असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती का रास्ता साफ, विभिन्न विषयों में 3900 पदों की निकाली जाएगी भर्ती

प्रयागराज, जेएनएन। कई महीनों की निराशा के बाद प्रतियोगी छात्रों के लिए आशा भरी खबर आई है। उत्तर प्रदेश उच्च शिक्षा निदेशालय जल्द अशासकीय सहायता प्राप्त (एडेड) डिग्री कॉलेजों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर देगा। विभिन्न विषयों में 3900 पदों की भर्ती निकाली जानी है। निदेशालय ने फरवरी में भर्ती के लिए अधियाचन का ब्योरा शासन को संस्तुति के लिए भेजा था। कुछ दिन पहले शासन ने निदेशालय को पत्र भेजकर पूछा है कि क्या पहले भी भर्ती निकालने की अनुमति ली जाती थी अथवा नहीं? इसके बाद निदेशालय ने शासन की मंशा को भांपते हुए भर्ती की प्रक्रिया शुरू करने का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश भर में एडेड डिग्री कॉलेजों में असिस्टेंट प्रोफेसर के करीब 4600 पद खाली हैं। इन पदों को भरने के लिए निदेशालय ने फरवरी में समस्त ब्योरा एकत्र करके शासन को भेजा था। अब निदेशालय दस दिन के अंदर बैठक करके भर्ती निकालने का निर्णय लेगा। इसके बाद सारा ब्योरा उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा जाएगा। फिर आयोग विज्ञापन संख्या 50 के तहत भर्ती निकालेगा। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. वंदना शर्मा का कहना है कि असिस्टेंट प्रोफेसर की नई भर्ती निकालने के लिए जल्द बैठक की जाएगी। इसके बाद ब्योरा उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को भेजा जाएगा।

जून 2019 में जारी होना था विज्ञापन : असिस्टेंट प्रोफेसरों के खाली पदों को भरने के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग को जून 2019 में विज्ञापन संख्या 49 का विज्ञापन जारी करना था, लेकिन उचित तैयारी न होने के कारण एक साल का विलंब हो गया।

गरीब सवर्णों को मिलेगा आरक्षण : असिस्टेंट प्रोफेसरों की नई भर्ती में गरीब सवर्णों को आरक्षण मिलेगा। सवर्णों को 10 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा। असिस्टेंट प्रोफेसर की यह पहली भर्ती है, जिसमें सवर्णों को आरक्षण मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.