Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 4733 शिक्षकों की नियुक्ति की राह खुली, कल से करें आवेदन

सहायक अध्यापक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया है।शासनादेश के बाद सफल 4733 अभ्यर्थियों के लिए एक मार्च से ऑनलाइन आवेदन करने का कार्यक्रम है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 28 Feb 2019 10:28 AM (IST)Updated: Thu, 28 Feb 2019 11:29 AM (IST)
उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 4733 शिक्षकों की नियुक्ति की राह खुली, कल से करें आवेदन
उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 4733 शिक्षकों की नियुक्ति की राह खुली, कल से करें आवेदन

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के परिषदीय स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो गई है। कल शासनादेश जारी होने के बाद बेसिक शिक्षा परिषद सचिव ने सफल 4733 अभ्यर्थियों के लिए एक मार्च से ऑनलाइन आवेदन करने का कार्यक्रम जारी किया है। अभी इन अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग व नियुक्ति पत्र देने की तारीख का एलान नहीं किया गया है।

loksabha election banner

68500 शिक्षक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है। स्कूलों की 68500 सहायक अध्यापक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों की नियुक्ति प्रक्रिया के लिए शासनादेश जारी कर दिया गया है। शिक्षक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में 4688 अभ्यर्थी सफल घोषित किए गया था। वहीं, शासन ने उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट पर कॉपी पर उत्तीर्ण 45 अभ्यर्थियों को अक्टूबर में ही सफल घोषित किया था। ऐसे में अभ्यर्थियों की कुल संख्या 4733 हो गई है। अभ्यर्थियों से जिलावार निर्धारित पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं।

सचिव का कहना है कि जिले के पद घट और बढ़ भी सकते हैं। सचिव ने बताया कि ऑनलाइन ई-आवेदन का प्रारूप, आवश्यक निर्देश व जिलावार रिक्तियों का विवरण वेबसाइट पर एक मार्च दोपहर 12 बजे से पांच मार्च सुबह दस बजे तक रहेगा। इसी दौरान ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।

हाईकोर्ट के निर्देश पर शिक्षक भर्ती के पुनर्मूल्यांकन में 4688 अभ्यर्थी सफल घोषित किए थे। वहीं, शासन ने उच्च स्तरीय जांच समिति की रिपोर्ट पर कॉपी पर उत्तीर्ण 45 अभ्यर्थियों को अक्टूबर में ही सफल घोषित किया था। ऐसे में 4733 अभ्यर्थियों से जिलावार निर्धारित पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगा गया है। सचिव का कहना है कि जिले के पद घट और बढ़ भी सकते हैं।

मोबाइल पर आएगी ओटीपी

सचिव रूबी सिंह ने बताया कि ऑनलाइन ई-आवेदन का प्रारूप, आवश्यक निर्देश व जिलावार रिक्तियों का विवरण वेबसाइट पर एक मार्च दोपहर 12 बजे से पांच मार्च सुबह दस बजे तक रहेगा। इसी दौरान अभ्यर्थी को नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन में 68500 शिक्षक भर्ती के लिए हुई लिखित परीक्षा में मिला अनुक्रमांक, जन्म तारीख व मोबाइल संख्या को भरना होगा। यह भरते ही अभ्यर्थी को ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड मोबाइल पर मिलेगा, जिसे भरने पर वह आवेदन की वांछित प्रविष्टियां भर सकेगा। ज्ञात हो कि इसमें लिखित परीक्षा के लिए आवेदन पत्र की प्रविष्टियां दिखेंगी, जिसमें कोई बदलाव नहीं होगा, केवल वांछित प्रविष्टियां भरनी हैं। एक बार आवेदन पूरा करने के बाद उसमें संशोधन का अवसर नहीं दिया जाएगा।

पसंदीदा जिले का वरीयता क्रम तय करें

सफल अभ्यर्थियों को मात्र एक आवेदन पत्र भरना होगा जिसमें वे प्रदेश के पसंदीदा जिलों को वरीयता क्रम में दे सकते हैं। अभ्यर्थी के गुणांक, भारांक व वरीयता जिले के लिए निर्धारित रिक्तियों के अनुरूप उसका जिला आवंटन होगा, जहां वह काउंसिलिंग करा सकेगा। अर्ह मिलने पर उसे उसी जिले में नियुक्ति मिलेगी। अभ्यर्थी को काउंसिलिंग में अपने सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो सेट स्व प्रमाणित छायाप्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटो और सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद प्रयागराज के पदनाम से आवेदन शुल्क का ड्राफ्ट लाना होगा। इसमें सामान्य व ओबीसी को 500, एससी व एसटी को 200 और विकलांग का कोई शुल्क नहीं है।

मोबाइल नंबर में करा सकते बदलाव

ऐसे अभ्यर्थी जिनका मोबाइल नंबर बदल गया है वे एक व दो मार्च को शाम पांच बजे तक परिषद मुख्यालय प्रयागराज में नया नंबर उपलब्ध कराकर मोबाइल संख्या को अपडेट करा सकते हैं। साथ ही नियुक्त होने वाले अध्यापकों का अंतर जिला तबादला नहीं किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.