Move to Jagran APP

रेलवे को दिया कमाई का आइडिया बदलेगा आपकी जिंदगी, मिलेगा इनाम और काम

इंडियन रेलवे को गैर किराया राजस्व बढ़ाने का एक आइडिया आपकी जिंदगी बदल देगा। आइडिया पसंद आने पर मिलेगा इनाम और प्रोजेक्ट में काम।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 06:31 PM (IST)Updated: Tue, 29 May 2018 08:32 AM (IST)
रेलवे को दिया कमाई का आइडिया बदलेगा आपकी जिंदगी, मिलेगा इनाम और काम
रेलवे को दिया कमाई का आइडिया बदलेगा आपकी जिंदगी, मिलेगा इनाम और काम

इलाहाबाद [रमेश यादव]। रेलवे ने गैर किराया राजस्व बढ़ाने के लिए नई पहल की है। इसके लिए लोगों से सुझाव मांगे हैं। अगर रेलवे को आइडिया पसंद आएगा तो प्रतिभागी को 10 हजार रुपये इनाम दिया जाएगा। लोग बेहतर आइडिया भेजें, इसके लिए एक हजार शुल्क रखा गया है। प्लानिंग अच्छी होगी तो आइडिया देने वाले व्यक्ति को प्रोजेक्ट पर काम करने का मौका भी मिलेगा।

loksabha election banner

रेलवे पिछले कई सालों से गैर किराया राजस्व (माल भाड़ा या यात्री भाड़ा छोड़कर) के लिए लगा हुआ है। इसमें कई प्रोजेक्ट पर रेलवे को सफलता भी मिली है। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने इसको विस्तार देते हुए एक नई पॉलिसी बनाई है। आम आदमी से आइडिया मांगा जाना उसी का हिस्सा है। 

डीआरएम करेंगे आइडिया को पास

नई पॉलिसी के तहत मंडल रेल प्रबंधक को अधिकृत किया गया है कि वह लोगों से आइडिया लेंगे। आइडिया अच्छा होगा और रेलवे की कमाई बढ़ाने में कारगर होगा तो प्रतिभागी को पुरस्कार स्वरूप 10 हजार रुपये दिए जाएंगे। उत्तर मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित मालवीय का कहना है कि रेलमंत्री पीयूष गोयल के निर्देश में यह काम चल रहा है। रेलवे में यह पहली बार है कि आम लोगों से गैर किराया राजस्व बढ़ाने के लिए आइडिया मांगा गया है। अभी तक रेलवे अधिकारी या कर्मचारी ही आइडिया और प्लानिंग बनाते थे। 

आरडीएन भी मददगार 

गैर किराया राजस्व के लिए रेल डिस्पले नेटवर्क (आरडीएन) की मदद ली जा रही है। रेलवे स्टेशन पर डिस्प्ले बोर्ड पर विज्ञापन से रेलवे को कमाई हो रही है। इसका भी विस्तार किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.